×

Lucknow News: गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने दिए 5,100 करोड़ रुपये का लोन

Lucknow News: आज पंजाब नेशनल बैंक द्वारा गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए सेक्योरिटाइजेशन के आधार पर 5,100 करोड़ रुपये की ऋण की स्वीकृति दी गयी है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Shweta
Published on: 21 Aug 2021 4:02 PM GMT
मुख्यमंत्री योगी और केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
X

मुख्यमंत्री योगी और केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Lucknow News: आज पंजाब नेशनल बैंक द्वारा गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए सेक्योरिटाइजेशन के आधार पर 5,100 करोड़ रुपये की ऋण की स्वीकृति दी गयी है। पंजाब नेशनल बैंक द्वारा आज मिशन शक्ति के तृतीय चरण के शुभारम्भ कार्यक्रम में गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के क्रियान्वयन के लिए सेक्योरिटाइजेशन के आधार पर पंजाब नेशनल बैंक द्वारा 5,100 करोड़ रुपये की ऋण स्वीकृति पत्र का हस्तांतरण किया गया। उल्लेखनीय है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ को प्रयागराज से जोड़ने के लिए 594 किलोमीटर लम्बाई के देश के दूसरे सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे के रूप में गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जा रहा है। यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनने जा रहा है। गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण के 93 प्रतिशत भूमि की व्यवस्था की जा चुकी है। इस एक्सप्रेस-वे के पूर्ण हो जाने से लखनऊ से मेरठ की बीच की दूरी, जिसे तय करने में अभी 12 से 15 घण्टे लगते हैं, वह 05 से 06 घण्टे में तय की जा सकेगी। इसी प्रकार प्रयागराज और मेरठ के बीच की दूरी लगभग साढ़े छः घण्टे में तय की जा सकेगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार ने अभी तक अपनी सभी एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं के लिए स्वयं ही वित्त व्यवस्था की है। राज्य सरकार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के मॉरगेज के माध्यम से गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए धनराशि की व्यवस्था करने पर विचार कर रही थी। उन्होंने इस इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के लिए आवश्यक वित्तीय संसाधनों को जुटाने के लिए अन्य स्रोतों के अतिरिक्त मुद्रीकरण की प्रक्रिया को इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण वित्तपोषण विकल्प के रूप में सुझाया गया था।

मुख्यमंत्री योगी ने केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का आभार जताते हुए कहा कि रक्षा मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के समय ही प्रदेश में डिफेन्स इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर की घोषणा की गयी थी। इसके 6 नोड में झांसी एवं चित्रकूट भी सम्मिलित हैं। बुन्देलखण्ड क्षेत्र के इन स्थलों को बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। डिफेन्स इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर भी बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे पर ही है। इस एक्सप्रेस-वे 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। साथ ही, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का भी प्रगति पर है। बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे को स्वीकृति दी जा चुकी है। इसके लिए भूमि की व्यवस्था की जा रही है।

गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने दिए 5,100 करोड़ रुपये का लोन

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए वित्तीय संसाधन जुटाने के एक अंश के रूप में बैंकों से सिक्योरिटाइजेशन आधारित ऋण की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया है। इसके अंतर्गत यूपीडा द्वारा पंजाब नेशनल बैंक से 5,100 करोड़ रुपये के ऋण की स्वीकृति प्राप्त की गई है, जिसका उपयोग उत्तर प्रदेश शासन द्वारा नव-निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए किया जाएगा। अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री को पंजाब नेशनल बैंक के प्रबन्ध निदेशक-सह-सीईओ एसएस मल्लिकार्जुन राव ने ऋण स्वीकृति पत्र एवं प्रतीकात्मक चेक सौंपा।

Shweta

Shweta

Next Story