×

Raebareli News: 300 बेडों के साथ एम्स में इलाज शुरू

रायबरेली में काफी जद्दोजहद के बाद शनिवार को एम्स में मरीजों की भर्ती शुरू कर दी गई है।

Narendra Singh
Published on: 9 July 2021 5:09 PM GMT
AIIMS Inauguration
X

एम्स का उद्घाटन करते निदेशक (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Raebareli News: डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा के प्रभार वाले जिले रायबरेली में काफी जद्दोजहद के बाद शनिवार को एम्स में मरीजों की भर्ती शुरू कर दी गई है। निदेशक प्रो. अरविंद राजवंशी ने फीता काटकर इसका उद्घाटन किया। 300 बेडों से इस एम्स की शुरुआत हुई है। इसमें से भी आधे बेड कोरोना की तीसरी लहर के आने की स्थिति में आरक्षित किए गए हैं।

बता दें कि शहर से सटे दरियापुर स्थित एम्स में पिछले साल जुलाई में मेडिकल कॉलेज और 100 बेड के हॉस्पिटल को शुरू करना था, लेकिन कोरोना के कारण एक साल लेट हो गया। मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद आज से मरीजों को भर्ती करके इलाज की सुविधा शुरू हो गई है। एम्स के निदेशक प्रो. अरविंद राजवंशी ने हॉस्पिटल का शुभारंभ किया। यहां 300 बेडों से शुरू हुए एम्स में आईसीयू व अन्य सुविधाएं भी शामिल रहेंगी। नॉन इमरजेंसी मरीजों को तो आज से भर्ती किया जा सकेगा और माइनर सर्जरी की सुविधा भी मुहैया होगी, लेकिन सीरियस सर्जरी डेढ़ महीने बाद ही शुरू हो सकेगी।


एम्स के निदेशक प्रो. अरविंद राजवंशी ने बताया कि ऑपरेशन थिएटर तैयार है। सर्जरी के लिए संसाधनों को मंगवाया गया है। जल्द ही संसाधनों के आते ही सीरियस मामलों में सर्जरी शुरू कराई जाएगी। उन्होंने ये भी बताया कि एम्स में भर्ती होने से पहले मरीज की कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव होनी जरूरी है। बिना निगेटिव रिपोर्ट के भर्ती नहीं किया जाएगा। चाहे वह पहले से जांच करवाकर आए या एम्स में ही कोरोना की जांच करवा सकता है। मरीज के साथ एक अटेंडेंट को रहने की अनुमति होगी। उसकी कोरोना की रिपोर्ट भी निगेटिव होनी जरूरी है। बता दें कि 278 करोड़ की लागत से 600 बेड वाला अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स बनकर तैयार हुआ है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story