×

Raebareli News: अधिकारियों की मिली भगत से मारा जा रहा रायबरेली का हक, दूसरे जिलों में भेजा जा रहा पैसा

सांसद कपिल सिब्बल ने रायबरेली को अपना नोडल जिला बनाया है।

Narendra Singh
Published on: 14 July 2021 11:51 AM GMT
Kapil Sibal
X

राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Raebareli News: सांसद कपिल सिब्बल ने रायबरेली को अपना नोडल जिला बनाया है। उन्होंने जिले के विकास के लिए बीते दिनों अपनी निधि से ढ़ाई करोड़ रुपए दिए थे। विडंबना ये कि प्रशासनिक अधिकारियों ने ये रकम रायबरेली में नहीं लगाकर बीजेपी और बीएसपी के सांसदों के संसदीय क्षेत्र में खर्च के लिए भेज दिए हैं।

जानकारी के अनुसार राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने संसद क्षेत्रीय विकास निधि से मिलने वाले बजट को सांसद सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली को दिया था। राज्यसभा सदस्य की अनुशंसा पर संबंधित जिलों में विकास कार्य करवाने के लिए धनराशि डीआरडीए के माध्यम से भेजी जाती है। राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल को विकास कार्य करवाने के लिए ढाई करोड़ रुपये मिले हैं, लेकिन पूरी धनराशि प्रदेश के अन्य जिलों में विकास कार्य करवाने के लिए भेजी जा रही है।

राज्यसभा सदस्य की निधि से जिले में एक भी काम नहीं करवाया जाएगा। अबतक सात जिलों में सांसद निधि को भेजा जा चुका है। शेष बचे 51 लाख रुपये में 50 लाख रुपये प्रतापगढ़ जिले को भेजने की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही यह धनराशि भी भेज दी जाएगी। कपिल सिब्बल की निधि से दी गई करोड़ों की रकम से यूपी के सुल्तानपुर, मुजफ्फरनगर, कुशीनगर, हमीरपुर आदि जिलों में विकास कार्य होंगे। डीआरडीए ने बीएसपी के एक और भाजपा के 7 सांसदों के क्षेत्रों में खर्च करने के लिए राज्यसभा सदस्य की निधि भेज दी है। प्रतापगढ़ जिले को 50 लाख रुपये भेजने की प्रक्रिया चल रही है।

इसी क्रम में परियोजना निदेशक प्रेमचंद्र पटेल ने बताया कि 30 कार्यों की अनुशंसा है, जिसमें नोडल जिले में काम के लिए कोई प्रस्ताव नहीं है। ऐसी स्थिति में जिले में निधि खर्च नहीं हो सकती है। सांसद की अनुशंसा के आधार पर भी निधि को रिलीज किया जाता है। अलीगढ़ से बीजेपी सांसद सतीश गौतम के संसदीय क्षेत्र में 50.00 लाख, मेनका गांधी के संसदीय क्षेत्र सुल्तानपुर में 32.00 लाख, कुशीनगर से बीजेपी सांसद विजय कुमार दुबे के संसदीय क्षेत्र में 10.00 लाख, हमीरपुर से बीजेपी सांसद पुष्पेंद्र के संसदीय क्षेत्र में 47.99 लाख, शामली से बीजेपी सांसद प्रदीप चौधरी के संसदीय क्षेत्र में 16.00 लाख, मुजफ्फरनगर के बीजेपी सांसद संजीव कुमार के संसदीय क्षेत्र में 32.0 लाख, प्रतापगढ़ के बीजेपी सांसद संगमलाल गुप्ता के संसदीय क्षेत्र में 50.00 लाख रूपए भेजे जाने की प्रक्रिया जारी है। वहीं गाजीपुर से बीएसपी सांसद अफजल अंसारी के संसदीय क्षेत्र में 20.00 लाख रुपए राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल की अनुशंसा पर ही निधि संबंधित जिलों को भेजी गई है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story