×

Raebareli News : NTPC में एक इकाई ठप, 500 मेगावाट यूनिट बंद होने से गहराया संकट, कोयला संकट बनी है वजह

Raebareli News : अगस्त से भारी बारिश के चलते खदानों से कोयला नहीं निकल पा रहा इसके चलते कोयले की कीमत में भारी वृद्धि हुई है।

Narendra Singh
Report Narendra SinghPublished By Vidushi Mishra
Published on: 6 Oct 2021 1:20 PM GMT
Raebareli News : NTPC में एक इकाई ठप, 500 मेगावाट यूनिट बंद होने से गहराया संकट, कोयला संकट बनी है वजह
X

Raebareli News : यूपी के रायबरेली से बड़ी खबर प्रकाश में आ रही है। यहां ऊंचाहार में लगे एनटीपीसी प्लांट में 500 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता वाली एक यूनिट को बंद कर दिया गया है। इसके पीछे की वजह कोयले का संकट बताया गया है। इस कारण अन्य यूनिटों पर भी इसका सीधा असर पड़ने की आशंका है।

जानकारी के मुताबिक यहां 1 नंबर इकाई से लेकर 5 नंबर तक 210 मेगावाट और छठी इकाई 500 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता वाली है। इस तरह से ऊंचाहार परियोजना द्वारा कुल 1550 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाता है। उत्तरी ग्रिड द्वारा मांग कम होने पर सभी इकाइयों को उनके उत्पादन क्षमता के आधे से कम भार पर चलाकर 652 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है।

कोयले की कीमत में भारी वृद्धि


बताया जा रहा है कि अगस्त से भारी बारिश के चलते खदानों से कोयला नहीं निकल पा रहा इसके चलते कोयले की कीमत में भारी वृद्धि हुई है। प्रबंधन द्वारा भंडारित किए गए कोयले व प्रतिदिन आने वाली आठ मीट्रिक टन कोयले की रैक को मिलाकर इकाइयों को संचालित किया जा रहा है।

सूत्र बताते हैं कि परियोजना के पास भंडारित किया गया कोयला बहुत ही कम मात्रा में बचा है, ऐसे में अगर जल्द कोयले की आपूर्ति न हुई तो सभी इकाइयों के बंद होने का खतरा मंडराने लगेगा।

यूनिटों के परिचालन के लिए कोयले की सही स्थिति व स्टॉक का आकलन अबतक नहीं हो सका है। यहां सभी इकाइयों को मिला कर रोजाना करीब 15 हजार 500 मीट्रिक टन कोयले की खपत हो रही है।

इकाइयों को उनकी उत्पादन क्षमता के अनुसार चलाने पर तीस हजार मीट्रिक टन कोयले की खपत होती है। कोल इंडिया लिमिटेड के अनुबंध के अनुसार 6 से 8 रैक प्रतिदिन एनटीपीसी मंगाई जाती थी इस समय तीन रैक ही आ पा रही है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story