×

Raebareli News: सीआरपीएफ के जवानों ने निभाया भाई का फर्ज, शहीद की बहन की शादी में पहुंचे जवान

Raebareli News: रायबरेली के मीर मीरानपुर गांव में शहीद सीआरपीएफ जवान शैलेन्द्र प्रताप सिंह की बहन की शादी में सीआरपीएफ के जवान भाई की भूमिका में पहुंचे और शादी में भाई की ओर से की जाने वाली सभी रस्मों को अदा किया।

Narendra Singh
Report Narendra SinghPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 Dec 2021 11:06 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2021 11:31 AM GMT)
Raebareli News: सीआरपीएफ के जवानों ने निभाया भाई का फर्ज, शहीद की बहन की शादी में पहुंचे जवान
X

Raebareli News: यूपी के रायबरेली में आज सोशल मीडिया पर सामनें आए एक वीडियो ने हर आंखों में आंसू भर दिया। यह वीडियो एक शादी का है। बीती रात यह शादी आयोजित हुई थी शहर के प्लीजेंट व्यू मैरिज हाल में। इस वीडियो में छिपी है गौरान्वित कर देने वाली पूरी कहानी।

सीआरपीएफ के जवानों ने अदा की शादी में होने वाली सारी रस्में

दरअसल यह शादी है बीते पांच अक्टूबर 2020 को कश्मीर में शहीद हुए सीआरपीएफ जवान शैलेन्द्र प्रताप सिंह (Martyr Cripf Jawan Shailendra Pratap Singh) के बहन की। मीर मीरानपुर गांव (Mir Miranpur Village) के रहने वाले शैलेन्द्र की शहादत के बाद घर में यह पहला खुशी का मौका था। लेकिन हर आंख नम थी क्योंकि जिस बहन ज्योति की शादी थी उसका भाई साल भर पहले देश पर जान कुर्बान कर चुका था।

वधु ज्योति और वर अजय सिंह चौहान समेत दोनों परिवार के लोग उस वक्त खुशी से झूम उठे जब सीआरपीएफ के जवान इस शादी में भाई की भूमिका में पहुंचे। ज्योति के भाई बने जवानों ने बहन की शादी के समय सम्पन्न होने वाली हर रस्म को अदा किया, तो वहां मौजूद सभी की छाती गर्व से फूल गई।


अनोखी शादी को देखकर सभी हैरान

शहीद जवान के पिता नरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि इन जवानों का हमारे बेटे से लगाव था। उनकी शहादत के बाद इन लोगों ने प्रण कर लिया कि इस परिवार के साथ हम हर मौके पर खड़े रहेंगे। उन्होंने आगे बताया बेटे की शहादत के बाद यह पहला मौका था तो सभी जवान आए और भाई का रोल अदा करते हुए पूरा सहयोग किया। वर-वधू को आशीर्वाद भी दिया। जवानों ने कहा अपने को अकेला न समझें आपको एक बेटे की जगह सैकड़ों बेटे मिल गए हैं। इस अनोखी शादी को देखकर न सिर्फ बाराती बल्कि आसपास के लोग भी हैरान थे। बहन की आंखों में आंसू थे लेकिन गर्व भी था कि एक भाई देश पर न्योछावर हुआ तो उस कमी को पूरा करने इतने भाई आ गए।


सीआरपीएफ की 110वीं बटालियन में तैनात थे शहीद शैलेंद्र प्रताप सिंह

आपको बता दें कि पिछले साल शैलेंद्र प्रताप सिंह (Martyr Cripf Jawan Shailendra Pratap Singh) जम्मू-कश्मीर (Jammu kashmir) के श्रीनगर (Srinagar) में आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे। साल 2008 में सीआरपीएफ में भर्ती हुए शैलेंद्र प्रताप, बल की 110वीं बटालियन में तैनात थे। उनकी कंपनी सोपोर में थी। आतंकियों से मोर्चा लेते हुए शैलेंद्र प्रताप सिंह (Martyr Cripf Jawan Shailendra Pratap Singh) को गोली लगी थी। शहीद शैलेंद्र प्रताप सिंह (Martyr Cripf Jawan Shailendra Pratap Singh) का पार्थिव शरीर जब घर पहुंचा, तो हर किसी की आंख नम हो गई। शहीद की अंतिम यात्रा में हजारों लोग उमड़ पड़े। उनके परिवार में पिता नरेंद्र बहादुर सिंह, मां सिया दुलारी सिंह, पत्नी चांदनी उर्फ दीपा, बहनें शीला, प्रीती, ज्योति हैं। शैलेंद्र प्रताप सिंह का नौ साल का बेटा कुशाग्र है। तब दो बहनों का विवाह हो चुका था। कल तीसरी बहन ज्योति की शादी थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story