×

Ranjana Choudhary: कौन हैं रंजना चौधरी, जिसपर भाजपा ने खेला दांव, जिला पंचायद अध्यक्ष चुनाव में मिली जीत

Ranjana Choudhary: कांग्रेस की उम्मीदवार को 8 वोटों से हराया। जिला पंचायद अध्यक्ष के तौर पर पद संभालने वाली रंजना चौधरी का कोई पिछला राजनीतिक इतिहास नहीं है।

Narendra Singh
Report Narendra SinghPublished By Monika
Published on: 8 Aug 2021 6:20 PM GMT (Updated on: 9 Aug 2021 3:19 AM GMT)
Zila Panchayat Adhyaksh Ranjana choudhary
X

रंजना चौधरी (फोटो : सोशल मीडिया )

Ranjana Choudhary: उत्तर प्रदेश के रायबरेली से भाजपा की रंजना चौधरी ने जिला पंचायद अध्यक्ष की कुर्सी को अपने नाम किया है। कांग्रेस की उम्मीदवार को 8 वोटों से हराया। जिला पंचायद अध्यक्ष के तौर पर पद संभालने वाली रंजना चौधरी का कोई पिछला राजनीतिक इतिहास नहीं है।

रायबरेली से जिला पंचायद अध्यक्ष का चुनाव जीतने वाली रंजना चौधरी कौन हैं (Ranjana choudhary Biography), उनकी उम्र , शिक्षा (Ranjana choudhary Education) ,परिवारिक पृष्ठभूमि (Ranjana choudhary Family) क्या है, रंजना चौधरी किस पार्टी की हैं (Ranjana choudhary kis party ki hai) , उनका राजनितिक सफ़र और रंजना चौधरी से जुड़े विवाद इन सबके बारे में Newstrack आपको बताने जा रहा है।

रंजना चौधरी जिला पंचायद अध्यक्ष (फोटो : सोशल मीडिया )

रंजना चौधरी का जीवन परिचय

रंजना चौधरी ग्राम बिक़ई पोस्ट एनटीपीसी ऊँचाहार, रायबरेली की रहने वाली हैं।

रंजना चौधरी की शिक्षा

जिला पंचायत अध्यक्ष रंजना चौधरी कक्षा 1 से आठ तक सुभाष चंद्र बोस पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुंदनगंज से पढ़ी हैं। 1999 में हाईस्कूल की शिक्षा ली, 2001 में इंटर इंटर कालेज राजा मऊ बछरावां, रायबरेली से किया। स्नातक की पढ़ाई 2005 और परास्नातक 2007 दयानन्द डिग्री कालेज बछरावां(कानपुर विश्वविद्यालय) से की है। रंजना चौधरी यही नहीं रुकी उसके उन्होंने 2009 में बीएड की भी डिग्री स्वतंत्र डिग्री कालेज लखनऊ( लखनऊ विश्वविद्यालय) से ली। पढ़ने लिखने का कितना शौख रहा है ये तो इनकी डिग्री से ही पटा लग रहा है। बीएड के बाद रज्जु भैया राज्य विश्वविद्यालय प्रयागराज से एलएलबी भी किया। कंप्यूटर का सीसीसी प्रमाणपत्र भी है।

रंजना चौधरी का राजनितिक करियर

2015 में निर्दलीय जिला पंचायत सदस्य चुनी गई।

रंजना चौधरी का परिवार

रंजना चौधरी के पति पुटून कुमार बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक है। उनके देवर ग्राम पंचायत अधिकारी हैं। देवरानी भी सहायक अध्यापक का पदभार संभाल रही हैं। सास एक गृहिणी हैं। उन्हें राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है। जबकि रंजना चौधरी के पिता वित्त अधिकारी, एनटीपीसी, ऊंचाहार में काम करते हैं। भाई शशिकांत चौधरी मिर्ज़ापुर में नेत्र परीक्षण अधिकारी है। रंजना चौधरी की दो बहने हैं वो भी अच्छे पोस्ट पर काम करती हैं। पहली बहन रेखा चौधरी सहायक अध्यापक बेसिक शिक्षा में हैं, वहीं दूसरी बहन आरती चौधरी भी सहायक अध्यापक, बेसिक शिक्षा में हैं।

रंजना चौधरी से जुदा विवाद

जिला पंचायत अध्यक्ष रंजना चौधरी का किसी से कोई विवाद नहीं है। इनपर कोई मुकदमा भी नहीं है।

2015 में वार निर्दलीय जिला पंचायत सदस्य चुनी गईं

रंजना चौधरी 2015 में पहली वार निर्दलीय जिला पंचायत सदस्य चुना जाना। भाजपा से पहले किसी भी दल में शामिल नहीं हुईं। सामान्य वर्ग में काफी लोकप्रिय रही हैं।

रंजना चौधरी का फ्यूचर प्लान

रंजना चौधरी का उत्तर प्रदेश में सदन तक पहुंचना यानी विधायक बनना लक्ष्य है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story