×

Lucknow News: कांवड़ यात्रा के बाद ये प्रसिद्ध मेला भी हुआ स्थगित

लखनऊ के प्रसिद्ध बुद्धेश्वर मंदिर परिसर में लगने वाला श्रावण मेला भी इस साल स्थगित हो गया है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootNewstrack Network
Published on: 18 July 2021 5:17 PM GMT (Updated on: 19 July 2021 10:13 AM GMT)
Lucknow News: बुद्धेश्वर मंदिर का प्रसिद्ध श्रावण मेला हुआ स्थगित
X

बुद्धेश्वर मंदिर, सोशल मीडिया 

लखनऊ: कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच सरकार काफी सतर्कता बरत रही है। इसी के तहत कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी गई है। वहीं लखनऊ के मोहान रोड स्थित प्रसिद्ध बुद्धेश्वर मंदिर परिसर में लगने वाले श्रावण मेला भी इस साल स्थगित हो गया है। कोविड संक्रमण के चलते एसीपी काकोरी आशुतोष कुमार ने मंदिर के पुजारी और स्थानीय लोगों के साथ बैठक कर यह निर्णय लिया है। हालांकि श्रद्धालु कोविड 19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए भगवान के दर्शन कर सकते हैं।

25 जुलाई से श्रावण मास की शुरुआत

बता दें 25 जुलाई से श्रावण मास की शुरुआत होगी, लेकिन मनकामेश्चर मंदिर, महाकाल मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भगवान भोले के भक्त अपने आराध्य देव का रुद्राभिषेक व महामृत्युंजय यज्ञ करने बड़ी संख्या में पहुंचने लगे हैं। मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरि ने कहा है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए कम संख्या में ही श्रद्धालुओं को मंदिर में आने की अनुमति होगी। आरती को मंदिर के फेसबुक पेज व अन्य सोशल मीडिया में प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जाएगा।

उज्जैन की भस्म आरती सुबह 4 बजे होगी

वहीं श्रावण के हर सोमवार को उज्जैन की भस्म से आरती सुबह चार बजे होगी। 26 जुलाई, दो अगस्त, नौ अगस्त और 16 अगस्त के साथ प्रदोष काल में पांच अगस्त और 20 अगस्त को विशेष पूजन होगा। नागपंचमी पूजन 13 अगस्त को किया जाएगा। छोटा व बड़ा शिवाला के साथ कोनेश्वर मंदिर, बुद्धेश्वर मंदिर सहित सभी मंदिरों में भी तैयारियां चल रही हैं।

कांवड़ यात्रा हुई रद्द

कोविड संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस साल कावंड़ यात्रा को रद्द कर दिया है। शनिवार को योगी सरकार ने कांवड़ यात्रा रद्द करने की घोषणा की थी। इस संबंध में प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कांवड़ संघ से बातचीत के निर्देश दिए थे। सीएम के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और डीजीपी मुकुल गोयल कांवड़ संघों से बातचीत कर इसे रद्द करने का फैसला किया है।

बता दें पिछले साल कांवड़ संघों ने सरकार के साथ बातचीत के बाद खुद ही यात्रा स्थगित कर दी थी। इस बार भी सरकार ने संघों की सहमति से ही यह फैसला लिया है। हालांकि, यूपी सरकार चाहती थी कि इस बार कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध ना लगे, बल्कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत यात्रा निकाली जाए, लेकिन उत्तराखंड सरकार ने बाहर से आने वाले कांवड़ियों के राज्य में प्रवेश पर रोक लगा दी है। जिसके बाद उत्तर प्रदेश में सरकार ने इसे रद्द कर दिया है।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story