×

UP News: यूपी से बड़ी खबर, 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, छात्र-छात्राओं में खुशी की लहर

UP News: यूपी में 15 अगस्त के बाद से शिक्षण संस्थान खोले जा सकते हैं। इनमें सबसे पहले यूनिवर्सिटी और कॉलेज खुलेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Aug 2021 7:54 AM GMT (Updated on: 2 Aug 2021 8:12 AM GMT)
Educational institutions can be opened in UP from August 15.
X

खुल रहे स्कूल (फोटो-सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश में शिक्षण संस्थानों को लेकर बड़ी खबर आ रही है। यूपी में 16 अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी है। स्कूलों में 50% उपस्थिति की इजाजत दी गई है। इसके साथ ही एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थान भी खोले जा रहे हैं। ऐसे में महीनों बाद छात्र-छात्राओं को यूनिवर्सिटी और कॉलेज जाने का मौका मिलेगा। महीनों से इंतजार कर रहे बच्चों के लिए ये अच्छी खबर है।

ताजा जानकारी के अनुसार, 16 अगस्त से 50% उपस्थिति के साथ यूपी में माध्यमिक और एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थान खोलने की तैयारी है। इस बारे में टीम-9 की मीटिंग में ये फैसला हुआ।

ऐसे में छात्रों को स्कूल आने के लिए उनके अभिभावकों की लिखित सहमति देना जरूरी। इसमें बेहद जरूरी ये है कि बिना सहमति प्रवेश पत्र नहीं मिलेगा।

इस बीच स्कूल खोलने को लेकर लोकभवन में सीएम योगी के साथ बैठक होनी है। ढाई बजे से विभाग में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा बैठक लेंगे।

इसके साथ ही बता दें, यूजीसी (UGC Guidelines) ने शैक्षणिक कैलेंडर 2021-22 जारी कर दिया है। कोरोना के मद्देनजर यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में परीक्षाओं का एलान (UG-PG Exam Dates) हो गया है। वहीं जो छात्र 12वीं का एग्जाम दे चुके हैं और ग्रेजुएशन में प्रवेश (Graduation Admission Last Date) लेने का इंतजार कर रहे हैं, उनका इंतजार भी खत्म हो गया है और एडमिशन की ताऱीख जारी कर दी गई है।

यूजीसी के शैक्षणिक कैलेंडर 2021 के तहत नए सत्र की शुरूआत 1 अक्टूबर से हो जाएगी। ऐसे में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पहले साल के कोर्स (First Year Course Admission) में प्रवेश की प्रक्रिया 30 सितंबर (Admission Process) तक पूरी कर ली जाएगी।

31 अगस्त तक फाइनल ईयर की परीक्षा

यूजीसी की कोरोना गाइडलाइन में कहा गया कि महामारी से बचाव से जुड़े दिशा निर्देश इस साल भी काॅलेजों में लागू रहेंगे। कोरोना प्रोटोकाॅल को ध्यान में रख कर ही आगामी स्नातक -परास्नातक परीक्षाएं होगी। नए सत्र के लिए एडमिशन प्रक्रिया और आगामी क्लासेज भी कोरोना प्रोटोकाॅल के तहत ही होंगी।

इसके अलावा यूजीसी ने अंतिम वर्ष (Final Year Exam) या सेमेस्टर (Last Semester Exam) की परीक्षाएं भी 31 अगस्त तक अनिवार्य तौर से संपन्न कराने के निर्देश जारी किए हैं। काॅलेजों और विवि को परीक्षाएं कोविड प्रोटोकॉल के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन कराने की छूट दी गई है। वहीं मिड सेमेस्टर (Mid Semester) के छात्रों का परीक्षा परिणाम 2020 आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। यानि उनकी परीक्षाएं नहीं होगी।

जारी गाइडलाइन के अनुसार इंटरनेल मार्क्स दिए जाएंगे। वैसे मौजूदा जारी गाइडलाइन को यूजीसी ने 29 अप्रैल 2020 और 06 जुलाई 2020 को जारी किय़ा था, जिसमें शिक्षण के तरीके, परीक्षाओं के संचालन, सोशल डिस्टेंसिंग आदि के बारे में गाइडलाइन में शामिल किया गया था।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story