×

UP Politics: राष्ट्रवाद को लेकर एक बार फिर भाजपा व समाजवादी पार्टी आमने सामने

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रवाद को लेकर एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी आमने सामने हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 17 July 2021 8:15 AM GMT
BJP and Samajwadi Party face to face once again over nationalism
X

राष्ट्रवाद को लेकर एक बार फिर भाजपा व सपा आमने सामने: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

UP Politics: हर चुनाव की तरह ही इस बार का विधानसभा चुनाव भी एक बार फिर जातिवाद और राष्ट्रवाद की दिशा की तरफ बढ़ता नजर आ रहा है। विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच राष्ट्रवाद और गैरराष्ट्रवाद के बीच चुनावी जंग शुरू हो गयी है। हाल ही में आगरा में मुख्यविपक्षी दल समाजवादी पार्टी के पंचायत चुनाव में हुई धांधली के विरोध में किए गए धरना प्रदर्शन में लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारों ने प्रदेश के साम्प्रदायिक सौहार्द पर सवालिया निशान खडे कर दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि गुरूवार को प्रदेश की सभी तहसीलों पर समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं की तरफ से धरना प्रदर्शन किया गया था। इस दौरान जब भाजपा सरकार विरोधी नारे लग रहे थे तभी कुछ अराजक तत्वों की तरफ से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए। इसके वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए । 38 सेकन्ड के वीडियो में साफ दिख रहा है कि इस भीड़ में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जा रहे हैं। नारे लगाने वाले स्थानीय समाजवादी पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता हैं। इस मामले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है जिनमें पंकज सिंह, दीपक मधुकर सिंह, चंद्रप्रकाश और आरिफ खान हैं।

पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया

इस घटना के बाद एक हिंदूवादी संगठन की तरफ से इसकी शिकायत भी पुलिस में की गयी जिसके बाद पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया। हांलाकि पुलिस अभी पूर मामले की सच्चाई जानने का प्रयास कर रही है। इस बीच राजनीतिक दलों के बीच बयानबाजी शुरू हो गयी है।

मुख्यमंत्री यागी आदित्यनाथ ने इस पूरी घटना पर कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ का मामला है। योगी ने अखिलेश यादवका नाम लिए बिना उन पर बड़ा हमला किया है। उन्होंने कहा कि एक जिम्मेदार नेता किस तरह की मानसिकता दिखाता है। वह कहता है कि उसे यूपी की सुरक्षा एजेंसियों पर कोई भरोसा नहीं है। योगी ने कहा कि आप कल्पना कर सकते हैं कि राष्ट्रीय और राज्य की सुरक्षा के लिए वह किस तरह का ब्लूप्रिंट रखते हैं। ये लोग वोट बैंक के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने में भी पीछे नहीं हटते हैं।

समाजवादी पार्टी ने खुद को पाक साफ

उधर समाजवादी पार्टी ने इस पूरे मामले से खुद को पाक साफ बताते हुए न तो अपने कार्यकर्ताओं को इसके लिए कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई की बल्कि उल्टा राज्य सरकार को को ही निशाने पर ले लिया। सपा प्रवक्ता आशुतोष वर्मा ने एक टीवी शो में कहा कि जो मुख्यमंत्री बड़ी-बड़ी बातें कर रहे हैं उनके ऊपर ही गंभीर धाराएं लगी हुई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story