×

UP University Recruitment: प्रवक्ता भर्ती प्रक्रिया के बदले गए नियम, देखें पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश के सभी प्रकार के राज्य विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव के बारे में जारी आदेश संशोधित कर दिया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 30 July 2021 4:18 AM GMT (Updated on: 30 July 2021 4:21 AM GMT)
Changes in the recruitment process of Assistant Professors in Universities
X

विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव: फोटो- सोशल मीडिया

UP University Recruitment: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति के तौर पर 18 मई को जारी आदेश को आंशिक रूप से संशोधित करते हुए नया आदेश जारी किया है। जिसमें उत्तर प्रदेश के सभी प्रकार के राज्य विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव के बारे में जारी आदेश संशोधित कर दिया गया है। बता दें कि भर्ती के लिए कराई जाने वाली वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) प्रकार की लिखित परीक्षा अब 20 अंकों के बजाए 40 अंकों की होगी। साथ ही साक्षात्कार भी दो भागों में होगा।

बता दें कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति के तौर पर 18 मई को जारी आदेश को आंशिक रूप से संशोधित करते हुए नया आदेश जारी किया है। गत जून माह में विश्वविद्यालयों की समीक्षा के दौरान 18 मई के आदेश पर विस्तृत चर्चा के बाद यह बदलाव किया गया है।

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर चयन के लिए प्रक्रिया के दो चरण

अब असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर चयन के लिए प्रक्रिया के दो चरण होंगे। पूर्व के आदेश में अभ्यर्थियों के विषय की जानकारी का मूल्यांकन करने के लिए 20 अंकों की ऑब्जेक्टिव लिखित परीक्षा की व्यवस्था रखी गई थी।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल: फोटो- सोशल मीडिया

परीक्षा अब 40 अंकों की होगी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के 2018 के अधिनियम में दी गई व्यवस्था को देखते हुए यह परीक्षा अब 40 अंकों की होगी। अभ्यर्थी के बेसिक अकादमिक स्कोर (बीएएस) तथा एकेडमिक परफार्मेंस इंडीकेटर (एपीआई) की गणना भी अलग-अलग नहीं की जाएगी। बीएएस की गणना शैक्षिक योग्यता के आधार पर की जाती है, जबकि एपीआई की गणना शैक्षिक उपलब्धियों के आधार पर की जाती है।

मेरिट लिस्ट के आधार पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा

भर्ती प्रक्रिया में संशोधित आदेश के अनुसार बेसिक अकादमिक स्कोर, एपीआई और लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों को जोड़कर स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा एक समेकित मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इससे पहले कमेटी द्वारा अंकों पर अभ्यर्थियों की आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी।

आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर शार्टलिस्ट करते हुए अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। यूजीसी के दिशा-निर्देशों के अनुसार साक्षात्कार की प्रक्रिया दो भागों में पूरी की जाएगी। पहले भाग में शिक्षण कौशल की जानकारी का परीक्षण किया जाएगा तथा दूसरे भाग में साक्षात्कार सम्पन्न कराया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story