×

UP Weather News: यूपी में 3-4 दिन झमाझम बारिश, इन जिलों में अलर्ट जारी

UP Weather News: यूपी में लगातार तीन दिन तक बारिश होने के संभावनाएं हैं। ऐसे में राज्य के कई जिलों में बारिश कम से सामान्य हो सकती है, तो कहीं झमाझम बारिश होने के आसार भी हैं।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 31 July 2021 5:41 AM GMT
rain waterlogging Lucknow
X

 बारिश से हुआ जलभराव (Photo- Ashutosh Tripathi Newstrack)

UP Weather News: उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए मौसम से जुड़ी जरूरी खबर है। यूपी में लगातार तीन दिन तक बारिश होने के संभावनाएं हैं। ऐसे में राज्य के कई जिलों में बारिश कम से सामान्य हो सकती है, तो कहीं झमाझम बारिश होने के आसार भी नजर आ रहे हैं। बारिश होने से गर्मी से राहत तो मिलेगी ही, लेकिन इसके साथ ही अलर्ट (Weather Alert in UP) भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग(Mausam Vibhag) से मिली जानकारी के अनुसार, अगले तीन दिन बुंदेलखंड के साथ अन्य जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। आज दिन शनिवार 31 जुलाई(Aaj Barish Hogi) को यूपी के चित्रकूट(Chitrakoot), प्रयागराज(Prayagraj), सोनभद्र(sonbhadra), मीरजापुर(mirzapur), चंदौली(Chandauli), वाराणसी(Varanasi), संत रविदास नगर(Sant Ravidas Nagar), बिजनौर(bijnor), मुरादाबाद(Moradabad), महोबा(Mahoba), झांसी(Jhansi), ललितपुर(Lalitpur) और अन्य कई इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।


जबरदस्त बारिश के आसार

विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी करते हुए वज्रपात से भी बचकर रहने का निर्देश जारी है। अगस्त माह के पहले दिन रविवार को प्रदेश के बांदा(Banda), कौशाम्बी(Kaushambi), प्रयागराज(Prayagraj), वाराणसी(Varanasi) में जबरदस्त बारिश के आसार है।

साथ ही दो अगस्त सोमवार दो अगस्त यूपी की राजधानी लखनऊ(Lucknow), कानपुर(Kanpur) समेत कई आसपास के जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। बता दें, बीते 24 घंटों में प्रदेश के तमाम इलाकों में कहीं तेज तो कहीं जोरदार बारिश हुई है।


जारी हुआ अलर्ट (Weather Alert in UP)

ऐसे में पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश के बाद अब यूपी में मैदानी क्षेत्रों की नदियां उफान भरने लगी हैं। उत्तर प्रदेश की सबसे प्रमुख नदी गंगा नदी(Ganga River) के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

बारिश की वजह से गंगा के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी की वजह से धर्म की नगरी काशी के घाट (Ghat of Kashi) के किनारे बसे मंदिर गंगा में डूब गई हैं। जिससे नाविकों की चिंता बढ़ गई हैं। नदी का जलस्तर बढ़ने से घाट किनारे स्थित कई मंदिर गंगा में डूब गए है। वहीं इस वजह से पूजन भी नही हो पा रहा है।

हालातों को देखते हुए नदियों के किनारे बसे शहरों, गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है। नदियों के तेज बहाव को ध्यान में रखते हुए लोगों को सावधानी बरतने को कहा गया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story