×

UPSSSC PET 2022: जल्द रिलीज होगी Answer Key, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

UPSSSC PET 2022 Answer Key Download: UPSSSC जल्द आंसर की जारी करने वाला है। सोमवार शाम upsssc.gov.in पर चारों शिफ्टों के प्रश्न पत्र जारी कर दिए गए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Oct 2022 5:58 AM GMT
UPSSSC PET 2022
X

UPSSSC PET 2022 answer key (photo: social media )

UPSSSC PET 2022: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा पिछले दिनों प्रदेश के करीब 1800 परीक्षा केंद्रों पर यूपी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2022 का आयोजन किया जा चुका है। परीक्षा की समाप्ति के बाद लाखों अभ्यर्थी अब आंसर की के इंतजार में बैठे हैं। आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, UPSSSC जल्द आंसर की जारी करने वाला है। सोमवार शाम upsssc.gov.in पर चारों शिफ्टों के प्रश्न पत्र जारी कर दिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगले हफ्ते तक यूपी पीईटी एग्जान आंसर की जारी कर दी जाएगी।

आंसर की जारी होने के बाद आपत्ति दर्ज कराने के लिए अभ्यर्थियों को समय दिया जाएगा। इसके लिए लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव की जाएगी। आपत्तियों के निपटारे के बाद आंसर फाइनल आंसर की और रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ऑफिशियल साइट upsssc.gov.in पर जाकर आप इस तरह आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं –

- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं।

- पीईटी आंसर की लिंक पर क्लिक करें।

- लॉग इन करने के लिए रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।

- UPSSSC PET आंसर की स्क्रीन पर दिखाई देगी।

- आंसर की को डाउनलोड कर भविष्य के उपयोग के लिए प्रिंट आउट निकाल लें।

संभाविक कटऑफ

परीक्षा के बाद पीईटी अभ्यर्थियों में कटऑफ पर चर्चा होने लगी है। पीईटी परीक्षा 2022 पिछले वर्ष से अधिक कठिन होने के कारण इस साल कटऑफ के बीते वर्ष के मुकाबले लो रहने की संभावना जताई जा रही है। इस साल सामान्य श्रेणी के लिए कटऑफ 72-85 के बीच रह सकता है। ओबीसी के लिए 65-70, एससी के लिए 55-62, एसटी के लिए 48-53 और ईडब्ल्यूएएस कैटेगरी के लिए 60-66 के बीच रहने का अनुमान है।

बता दें कि पीईटी के स्कोर के आधार पर ही यूपी लेखपाल समेत तमाम पदों पर भर्ती की जाती है। इस साल परीक्षा के लिए कुल 37 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसमें से 12 लाख अभ्यर्थी एग्जाम में शामिल नहीं हुए। परीक्षा में केवल 25 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story