×

Lakhimpur Kheri News: ट्रैफिक नियमों का पालन करें, जुर्माना-कार्रवाई दोनों से बचें-एआरटीओ

Lakhimpur Kheri News: सड़क सुरक्षा माह के तहत आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में सभी बस यूनियन, ट्रक यूनियन के पदाधिकारियों, वाहन स्वामियों को परिवहन कार्यालय में गोष्ठी का आयोजन हुआ।

Himanshu Srivastava
Published on: 2 Feb 2023 1:24 PM GMT
ARTO said in Lakhimpur Kheri follow traffic rules avoid both fine and action
X

 लखीमपुर खीरी: एआरटीओ ने कहा ट्रैफिक नियमों का पालन करें, जुर्माना-कार्रवाई दोनों से बचें

Lakhimpur Kheri News: सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने, सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्‍य से खीरी में 'सड़क सुरक्षा माह' मनाया जा रहा। सड़क सुरक्षा माह के तहत आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला श्रृंखला में गुरुवार को सभी बस यूनियन, ट्रक यूनियन के पदाधिकारियों, वाहन स्वामियों को परिवहन कार्यालय में गोष्ठी का आयोजन हुआ।

एआरटीओ (प्रशासन) आलोक सिंह ने उपस्थित लोगों को सड़क पर हो रही दुर्घटनाओं में कमी लाने, सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने, सड़क पर लग रहे अकारण जाम के सम्बन्ध में अवगत कराते हुए अपेक्षा की कि सभी यूनियन पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनकी यूनियन से संचालित होने वाले वाहन अपने निर्धारित स्थान से सवारिया चढ़ायें, उतारे।

माल वाहन की दशा में अपनी वाहनों पर माल लोडिंग, अनलोडिंग का कार्य अपने नियत स्थान पर ही किया जाये, जिससे मार्ग पर जाम की स्थिति न पैदा हो। साथ ही यह भी निर्देशित किया कि यदि भविष्य में ऐसी शिकायत प्राप्त होती है तो सम्बन्धित यूनियन पदाधिकारी, वाहन स्वामी के विरूद्ध कठोर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

सड़क किनारे उचित स्थान पर खड़ी करें अपना वाहन

उन्होंने यूनियन पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपनी यूनियन से संचालित वाहनों के चालकों को जागरूक करें कि वह अपनी वाहन को भीड़-भाड़ वाले मार्गो पर यदि रोकने की आवश्यकता है तो सड़क किनारे उचित स्थान पर खड़ी करें, जिससे मार्ग पर चलने वाले अन्य लोगों एवं वाहनों को कोई असुविधा न हो और जाम जैसी स्थिति उत्पन्न न हो। विशेष रूप से इस बात का ध्यान रखा जाये कि यदि मार्ग पर एम्बूलेंस निकल रही है तो अपनी वाहन को किनारे करते हुए एम्बूलेंस को आगे बढ़ने में प्राथमिकता दी जाये।

उक्त कार्यक्रम में जनपद के अलग-अलग स्थानों में संचालित वाहन यूनियन के 100 से अधिक पदाधिकारियों, वाहन स्वामियों, सम्भागीय निरीक्षक(प्राविधिक) पंकज, कार्यालय कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया। सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। लोगो को सड़क सुरक्षा सम्बन्धी पेम्फलेट्स, स्टीकर्स व हैंडबिल वितरित किए।

गोला पहुंचे एआरटीओ, सड़क सुरक्षा नियमों की अनदेखी करने वालो पर कसा शिकंजा

सड़क सुरक्षा माह के तहत एआरटीओ (प्रवर्तन) रमेश कुमार चौबे ने गोला क्षेत्र में भ्रमणसील रहकर प्रवर्तन अभियान चलाया। हैदराबाद थाना क्षेत्र में सड़क सुरक्षा नियमों की अनदेखी करने वाले दो वाहनों को सीज कर थाने में खड़ा कराया। एआरटीओ ने बजाज चीनी मिल गोला में गन्ना परिवहन कर रहे बिना फिटनेस, कर बकाया वाले 05 ट्रक का गन्ना लोड होने के कारण सीज न करते हुए चालान किया। एआरटीओ ने चीनी मिल को चेताया कि यदि इसकी पुनरावृति मिली तो वह वाहनों को सीज कर देंगे।

एआरटीओ ने गोला गोकर्णनाथ क्षेत्र में बिना फिटनेस, कर बकाया वाले संचालित चार स्कूली वाहनों को चालान किया। चेकिंग में स्कूली वाहनों में बच्चे सवार मिलने पर एआरटीओ ने वाहनों को सीज न करते हुए केवल उक्त वाहनों का चालान कर छोड़ दिया। एआरटीओ ने चेताया की स्कूल प्रबंधन बच्चों की सुरक्षा के साथ कोई खिलवाड़ ना करें। बिना फिटनेस वाले स्कूली वाहनों का संचालन कदापि ना कराएं, फिटनेस कराने के बाद ही वाहनों का संचालन हो।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story