×

New Year 2023: अयोध्या, मथुरा, काशी में होटल फुल, 2023 के स्वागत के लिए पहुंच गए श्रद्धालु

New Year 2023: पूरे देश से अलग अलग राज्यों और अलग अलग शहरों के लोग पहले से काशी, मथुरा और अयोध्या पहुंचने के लिए अपनी बुकिंग करा चुके हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Dec 2022 4:51 AM GMT
New Year 2023
X

New Year 2023 (photo: social media )

New Year 2023: 2023 को दस्तक देने में कुछ घंटे का समय शेष है। ऐसे में आस्थावान श्रद्धालुओं का एक बड़ा वर्ग उत्तर प्रदेश के प्रमुख तीर्थों काशी मथुरा और अयोध्या में भगवान का आशीर्वाद लेकर नये साल में प्रवेश की तैयारी कर रहा है। पूरे देश से अलग अलग राज्यों और अलग अलग शहरों के लोग पहले से काशी, मथुरा और अयोध्या पहुंचने के लिए अपनी बुकिंग करा चुके हैं। सारे होटल रिजॉर्ट फुल हो चुके हैं। ऐसा लग रहा है कि इस बार पिछले साल का रिकॉर्ड टूट जाएगा।

वाराणसी से मिली खबर के मुताबिक काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन करने के लिए 2022 में पहले दिन ही लगभग पांच लाख श्रद्धालु आए थे। इस बार लग रहा है कि ये रिकॉर्ड टूट जाएगा। बनारस के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों से तैयार बदली हुई काशी को लोग एक बार देखना चाह रहे हैं। नए साल पर काशी में घाटों में नई साज सज्जा कराई गई है। एक तरफ घाटों पर धमाल होगा तो दूसरी तरफ बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखने को मिलेंगी। पुलिस, प्रशासन के साथ ही मंदिर प्रबंधन अपनी ओर से तैयारी पूरी कर चुका है। अलग-अलग शहरों से पर्यटक वाराणसी आकर नये साल की छुट्टियां मनाना चाहते हैं। बनारस की गलियों से लेकर घाटों और गंगा पार रेती पर भी नए साल के जश्न की तैयारियां तेजी से चल रही हैं।

उधर अयोध्या से मिली खबर के मुताबिक श्रीराम की जन्म स्थली पर बन रहे भव्य राम मंदिर को देखने के लिए बढ़ती श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए नये साल के स्वागत में जुटने वाली भीड़ को ध्यान में रखकर क्राउड मैनेजमेंट की तैयारी की जा रही है। 2023 के स्वागत में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए प्लान का खाका खींचा जा रहा है। भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए राम मंदिर ट्रस्ट और प्रशासन मंथन में जुटा है जिससे भीड़ का प्रबंधन किया जा सके। रामपथ, जन्मभूमि पथ और भक्ति पथ के जरिए दर्शन मार्ग को कॉरिडोर से जोड़कर श्रद्धालुओं के रामलला तक पहुंचने को सुगम बनाया जा रहा है।

मथुरा में ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर पहुचेंगे श्रद्धालु

मथुरा से हमारे संवाददाता के मुताबिक मथुरा में ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर में नये साल पर दस लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़नी शुरू हो गई है। यहां पर भी सारे होटल फुल हो चुके हैं। लोग बेसब्री से साल के पहले दिन ठाकुरजी के दर्शन का इंतजार कर रहे हैं। हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं। इसी वजह से मंदिर प्रबंधन ने नए साल पर मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक बच्चे, बुजुर्ग और बीमार दर्शन करने न आएं। क्योंकि आशंका है कि भारी भीड़ के दबाव में उन्हें दिक्कत हो सकती है। मंदिर प्रबंधन ने कोविड गाइडलाइन का पालन करने की भी अपील की है। मथुरा में दर्शन के लिए मंदिर प्रबंधन और प्रशासन ने रूट व्यवस्था भी बनाई है और लोगों से उसका पालन करने की अपील की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story