×

अटलजी का जन्मदिन: अयोध्या में ख़ास तैयारी, मनाया जाएगा सुशासन दिवस

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के अवसर पर 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। कुछ जानकारी जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने देते हुए बताया सरकार कृषकों की आय बढ़ाने व उनके सतत कल्याण के लिए संकल्पित है।

Newstrack
Published on: 21 Dec 2020 2:37 PM GMT
अटलजी का जन्मदिन: अयोध्या में ख़ास तैयारी, मनाया जाएगा सुशासन दिवस
X
अटलजी का जन्मदिन: अयोध्या में ख़ास तैयारी, मनाया जाएगा सुशासन दिवस

अयोध्या: पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। कुछ जानकारी जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने देते हुए बताया सरकार कृषकों की आय बढ़ाने व उनके सतत कल्याण के लिए संकल्पित है। इस संकल्प की पूर्ति के लिए प्रदेश के समस्त विकासखण्डों में 25 दिसम्बर को पूर्वान्हन 10ः30 बजे से कृषि मेला गोष्ठी एवं प्रर्दसनी आयोजन का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि इन कार्यक्रमों का प्रत्येक विकासखण्ड स्तर तथा मण्डी परिसरों पर संयोजन कृषि विभाग द्वारा किया जायेगा। इसमें सहकारिता, पषुपालन, उद्यान, दुग्ध विकास, गन्ना आदि विभागों से सम्बंधित अधिकारी भी प्रतिभाग करेंगे। प्रत्येक विकासखण्ड में 500 किसान प्रतिभाग करेंगे। उपरोक्त के अतिरिक्त उद्यान एवं पषुपालन से 50-50 कृषक भी प्रतिभाग करेंगे। इसी प्रकार मण्डी परिसरों में भी उक्त कार्यक्रम का आयोजन मण्डी परिषद/सम्बंधित मण्डी समितियों द्वारा किया जायेगा। जनपद में स्थापित कृषि विवि0 व सम्बंधित महाविद्यालयों एवं कृषि विज्ञान केन्द्रों में भी इसी अवधि में भी यह कार्यक्रम प्रभावी तरीके से आयोजित किया जायेगा।

जिला अधिकारी अनुज कुमार झा

पीएम करेंगे किसानों से बातचीत

गोष्ठी में प्रदेश में क्रियान्वित की जा रही योजनाओं तथा सरकार की उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी जायेगी। उन्होंने आगे बताया कि प्रधानमंत्री, भारत सरकार द्वारा मध्यान्ह 12 बजे से कृषकों को सम्बोधित भी किया जायेगा। इस आयोजन हेतु कृषकों के बैठने की व्यवस्था विकासखण्ड/अन्य चयनित स्थल पर (कोविड प्रोटोकाल के अनुसार) की जायेगी तथा प्रधानमंत्री के उद्बोधन के सजीव प्रसारण को देखने हेतु गोष्ठी में एक एलईडी/प्रोजेक्टर की व्यवस्था खण्ड विकास अधिकारी द्वारा की जायेगी।

कृषक से संवाद के उपरांत कृषि उत्पादन तकनीकी एवं प्रदेष में कृषकों के हितार्थ संचालित विभिन्न योजनाओं की चर्चा भी सम्बंधित विभागों द्वारा की जायेगी। इस कार्यक्रम हेतु समुचित बैठने की व्यवस्था भी तदानुसार करायी जायेगी। इस कार्यक्रम में सहकारिता विभाग, पषुपालन विभाग, गन्ना विभाग, दुग्ध विकास विभाग द्वारा सहभागिता सुनिष्चित की जायेगी तथा कृषि विभाग फोल्डर तैयार कर कृषि सम्बंधित साहित्य का वितरण कराया, जाएगा!

नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story