×

Ayodhya: रामलला का इत्र और दूध से अभिषेक, पहनाई जाएगी यह खास पोशाक

Ayodhya News: रामनवमी के इस विशेष अवसर पर अयोध्या स्थित रामलला का दोपहर 12 बजे इत्र और दूध से अभिषेक किया जाएगा ।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 10 April 2022 6:11 AM GMT
celebrating birth of ramlala
X

अयोध्या में रामलला का जन्मोत्सव (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Ayodhya News: रविवार को अयोध्या में रामलला का जन्मोत्सव यानी रामनवमी ( celebrating birth of ramlala)के त्योहार बेहद ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर अयोध्या समेत समस्त प्रदेशवासियों में उल्लास और श्रद्धा का माहौल व्याप्त है। रविवार को रामनवमी के इस विशेष अवसर पर अयोध्या स्थित रामलला का दोपहर 12 बजे इत्र और दूध से अभिषेक किया जाएगा तथा साथ ही इस दौरान रामलला के जन्मोत्सव पर एक विशेष पोशाक भी निर्मित की गई है, जो कि इसी दिन भगवान राम को पहनाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm Yogi) ने स्वयं रामनवमी के दिन रामलला के जन्मोत्सव कार्यक्रम की तैयारियां की हैं। इस दौरान भगवान राम का दूध और इत्र से अभिषेक तथा नवनिर्मित पोशाक धारण करने के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाएगा।

अनुमानित तौर पर प्राप्त सूचना के आधार पर ऐसा बताया जा रहा है कि आज रामनवमी के अवसर पर भगवान राम का अभिषेक 5 क्विंटल दूध से किया जाएगा। इस दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के उपस्थित होने को लेकर बताया जा रहा है। इसके अतिरिक्त रामनवमी के अवसर पर अयोध्या में भगवान राम को आज 56 व्यंजनों, ढाई कुंतल पंजीरी और 5 कुंतल बूंदी का भोग लगाया जाएगा।

भगवान राम की नवनिर्मित पोशाक का निर्माण कार्य

रामनवमी के अवसर पर भगवान राम की नवनिर्मित पोशाक का निर्माण अपने 4 पीढ़ियों से इसी के कार्य में लगे भगवत प्रसाद कर रहे हैं। भगवान राम की यह पोशाक गोटे और सितारों की मदद से बेहतरीन नक्काशी कर बनाई गई है। भगवत प्रसाद का इस मौके पर कहना है कि उनका परिवार पिछली 4 पीढियों से भगवान राम की सेवा में लगा हुआ है और हर सुअवसर पर भगवान राम की पोशाक उनके ही परिवार द्वारा निर्मित की जाती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story