×

अयोध्या: कांग्रेस ने मनाई बापू की पुण्यतिथि, ये लोग हुए शामिल

संपूर्ण विश्व को सत्य, अहिंसा व स्वच्छता का संदेश देने वाले राष्ट्रपिता स्वर्गीय महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि शहीद दिवस के रूप में अयोध्या कांग्रेसजनों ने पार्टी कार्यालय कमला नेहरू भवन में पूरे श्रद्धा पूर्वक मनाया।

Ashiki
Published on: 30 Jan 2021 2:34 PM GMT
अयोध्या: कांग्रेस ने मनाई बापू की पुण्यतिथि, ये लोग हुए शामिल
X
अयोध्या: कांग्रेस ने मनाई बापू की पुण्यतिथि, ये लोग हुए शामिल

अयोध्या: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर विभिन्न राजनीतिक दलों ने शहादत दिवस के रुप में मनाया। संपूर्ण विश्व को सत्य, अहिंसा व स्वच्छता का संदेश देने वाले राष्ट्रपिता स्वर्गीय महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि शहीद दिवस के रूप में अयोध्या कांग्रेसजनों ने पार्टी कार्यालय कमला नेहरू भवन में पूरे श्रद्धा पूर्वक मनाया।

पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

सर्वप्रथम पूर्व सांसद डॉ निर्मल खत्री जी ने गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण किया तत्पश्चात उपस्थित जनों ने पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि शांति के दूत को अर्पित किया तदुपरांत देश के लिए समर्पित गांधी जी का जीवन विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जिसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अखिलेश यादव व संचालन पीसीसी सदस्य मोहम्मद शरीफ ने किया।

गोष्ठी में कांग्रेस वक्ताओं ने महात्मा गांधी जी को बारंबार नमन करते हुए कहा आज ही के दिन सन् 1948 में देश को आजादी दिलाने वाले नायक महात्मा गांधी जी को गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी गांधी जी का जन्म एक सामान्य परिवार में हुआ था उन्होंने अपने असाधारण कार्यों एवं अहिंसावादी विचारों से पूरे विश्व की सोच बदल दी।

ये भी पढ़ें: दहल उठा मिर्जापुर: पति ने किया पत्नी की हत्या, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

आज़ादी एवं शांति की स्थापना जीवन का एक मात्र लक्ष्य

आज़ादी एवं शांति की स्थापना ही उनके जीवन का एक मात्र लक्ष्य था। गांधी जी द्वारा स्वतंत्रता और शांति के लिए शुरू की गई इस लड़ाई ने भारत और दक्षिण अफ्रीका में कई ऐतिहासिक आंदोलनों को एक नई दिशा प्रदान की।आज उनकी पुण्यतिथि पर गोष्ठी के माध्यम से अयोध्या कांग्रेस परिवार 'बापू' को उनकी पुण्यतिथि पर शत्-शत् नमन करता है।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर प्रमुख रूप से एआईसीसी सदस्य राजेंद्र प्रताप सिंह,उग्रसेन मिश्रा,पूर्व महानगर अध्यक्ष जगदीश श्रीवास्तव, कवींद्र कहानी, कर्मराज यादव,एस पी चौबे, शरद शुक्ला, दीनानाथ पाण्डेय, उमेश उपाध्याय,मधु पाठक,दिनेश यादव,अनूप मिश्रा, भीम शुक्ला,विनोद यादव,श्रीनिवास शास्त्री,संदीप यादव रिशु,प्रेम कुमार पाण्डेय,डॉ विनोद गुप्ता, अशोक कुमार राय,अमरजीत रावत,शशि श्रीवास्तव,राकेश यादव गुड्डू,अरुण साहू,बुद्ध प्रकाश श्रीवास्तव,वीरेंद्र सैनी आदि कांग्रेसजन मौजूद रहे।

राष्ट्रीय लोकदल कार्यकर्ताओं की बैठक

राष्ट्रीय लोकदल कार्यकर्ताओं की बैठक पार्टी कार्यालय आन्नद नगर गौहनिया चौराहा पर जिलाध्यक्ष चौधरी रामसिह पटेल की अध्यक्षता व जिला महासचिव राजेश तिवारी के संचालन में संपन्न हुई। सर्व प्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के चित्र पुष्पमाला अर्पित कर 73वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए उनको याद किया गया ।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक में किसान विरोधी कानून, प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक गन्ना समर्थन मूल्य ना घोषित करने, गन्ना मूल्य भुगतान समय से किसानों को ना मिलने पर आक्रोश जताते हुए सरकार द्वारा किसान आंदोलन को जबरन समाप्त कराने की कोशिश की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए जिला अध्यक्ष चौधरी रामसिंह पटेल ने देश औरप्रदेश सरकार के कार्य को हिटलर शाही बताया और कहा कि पार्टी का नेतृत्व जो भी फैसला लेगा उसके लिए राष्ट्रीय लोकदल अयोध्या के कार्यकर्ता पूर्ण रूप से तैयार है।

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को केन्द्र सरकार और भाजपा द्वारा बदनाम करने की साज़िश का भण्डाफोड हो चुका है। जो लोग किसानों को खालिस्तानी और आतंकी बता रहे हैं, दरअसल वही लोग राष्ट्रपिता के हत्यारों को महिमा मंडित कर रहे हैं। सभी तरह के साजिशों का मुकाबला करते हुए किसानों का आंदोलन चट्टान की तरह खड़ा है जिसमें देश के सभी वर्गों के लोग जुड़ते जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

वामदल के नेताओं ने कही ये बात

उक्त बातें महात्मा गांधी शहादत दिवस पर गांधी पार्क में आयोजित सामूहिक उपवास कार्यक्रम में वामदलों के नेताओं ने कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाकपा राज्य काउंसिल सदस्य अशोक कुमार तिवारी, भाकपा (माले) जिला प्रभारी अतीक अहमद व माकपा नेता सत्यभान सिंह के अध्यक्ष मंडल ने तथा संचालन अखिलेश चतुर्वेदी ने किया।

उपवास कार्यक्रम को सूर्यकांत पाण्डेय, उमाकांत विश्वकर्मा, राजेश वर्मा, रामजीराम यादव, अयोध्या प्रसाद तिवारी, शिवधर द्विवेदी, राजकपूर, अजय शर्मा, रामकुमार सुमन, अवधेश निषाद, उदयचंद यादव, पप्पू सोनकर, दिलीप गुप्ता आदि ने सम्बोधित किया तथा विजेंद्र श्रीवास्तव, बद्री यादव, लछमीना देवी, रमपता देवी, धीरज द्विवेदी, घनश्याम, दिनेश कुमार, राजेश यादव, सुभाष, विनोद कुमार, उदयचंद यादव सहित सैकड़ों लोग शामिल रहे

2 मिनट का मौन रखा गया

स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी यशहीद दिवसद्ध को 2 मिनट का मौन रखा गया। महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि के इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने जिले को कुष्ठ रोग से मुक्त कराने के लिए कोई कसर न छोड़ने सभी कुष्ठ रोगियों को खोजने के हर संभव प्रयास करनेए उनसे किसी भी प्रकार का भेदभाव न करने और बापू जी के आदर्शों पर चलकर उनको समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए अपना पूर्ण योगदान देने की घोषणा की।

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में भारत के स्वतत्रंता संग्राम में प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखा गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह ने कौटिल्य प्रशासनिक भवन में कार्यालय के कर्मचारियों के साथ मौन कार्यक्रम में सहभागिता की। इसी क्रम में मुख्य परिसर एवं आईईटी में शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं ने अपने विभागों एवं कक्षाओं में शहीदों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखा। मौन कार्यक्रम के उपरांत अविवि के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह ने कहा कि हर भारतवासी का कर्तव्य है कि उन शहीदों के प्रति सदैव ऋणी रहे जो देश के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया।

देश को स्वतंत्रता दिलाने में उन शहीदों को बड़ा मूल्य चुकाना पड़ा। अनवरत यातनाओं को सहकर बलिदानियों ने जो स्वतंत्रता की विरासत देश का सौपी है उसे संजोये रखना सभी का दायित्व हैं। भारत बलिदानियों की धरती है स्वतंत्रता संग्राम की आहुति में अंसख्य लोगों ने जीवन समर्पित कर दिया। आज उन्हें स्मरण करने का पल है।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story