×

Ayodhya: रामनवमी पर अयोध्या में भक्तों की भीड़, सरयू में स्नान कर किए राम के दर्शन, प्रशासन मुस्तैद

Ayodhya News: अयोध्या में भारी भीड़। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने बड़े पैमाने पर इंतजाम किए हैं।

NathBux Singh
Published on: 30 March 2023 2:04 PM GMT
Ayodhya: रामनवमी पर अयोध्या में भक्तों की भीड़, सरयू में स्नान कर किए राम के दर्शन, प्रशासन मुस्तैद
X
Ayodhya Ram Navami (photo: social media )

Ayodhya News: अयोध्या श्रीराम जन्मोत्सव के अवसर पर सुबह ही सरयू में लाखों श्रद्धालुओं ने स्नान कर जय श्री राम सीता राम के उद्घोष के साथ अयोध्या के पावन मंदिर हनुमानगढ़ी व जन्मभूमि -कनक भवन में रामलला के दर्शन पूजन का सिलसिला जारी हैl प्रतीकात्मक रूप से भगवान श्री राम का जन्म हुआ।

शंख, घंटियों के साथ भगवान रामलला की आरती जारी। अयोध्या में भारी भीड़। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने बड़े पैमाने पर इंतजाम किए हैं।सुबह से ही श्रद्धालुओं का ताता अयोध्या के चारों तरफ से दिखाई पड़ रहा है। भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने रूट डायवर्ट भी कर दिया है, जिससे श्रद्धालुओं को काफी परेशानी भी उठाना पड़ रहा है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस की व्यवस्था की गई है। चार पहिया वाहनों को अयोध्या के काफी दूर ही रोक दिया जा रहा है, जहां से श्रद्धालु पैदल सरयू तट से लेकर हनुमानगढ़ी जन्म भूमि कनक भवन तक की यात्रा कर रहे हैं। पुलिस प्रशासन सुरक्षा के दृष्टिकोण सेचौराहे चौराहे पर पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो श्रद्धालुओं के लिए सहायतार्थ मेला में मौजूद है।

उल्लेखनीय है कि यह अयोध्या का रामनवमी जन्मोत्सव कार्यक्रम मंदिर शिलान्यास के बाद एवं कोविड 19 समाप्ति के बाद हो रहा है इसलिए अधिक मात्रा में श्रद्वालु अयोध्या आना जारी है अयोध्या के लगभग छोटे बड़े सभी मंदिरों में श्रद्वालुओं की भीड़ हो गयी है तथा सड़क पर सभी मार्गो पर श्रद्वालु अपने-अपने परिवार के साथ अपने-अपने निर्धारित स्थान पर आ रहे हैं भगवान रामलला का जन्मोत्सव श्रीराम लला मंदिर के मुख्य परिसर एवं कनक भवन में मनाया जा रहे हैं इसके अलावा अन्य मंदिरों में भी भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जायेगा।

जारी किए हेल्पलाइन नंबर

अयोध्या मेला क्षेत्र में मण्डलायुक्त गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी नितीश कुमार, पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज जी, मेला क्षेत्र की व्यवस्थाओं का जायजा पिछले कई दिन से लेकर अमलीजामा पहनाने के लिए सभी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को श्रद्धालुओं के सुविधाओं को प्रदान करने के लिए अयोध्या के संपूर्ण क्षेत्र में तैनात कर दिए हैं जो आज अपनी तैनाती स्थल पर श्रद्धालुओं को हर सुविधा उपलब्ध करा रहे हैंl बाहर से आये हुये श्रद्वालुओं का किसी भी प्रकार की असुविधा न हो अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय अयोध्या में स्थित कन्ट्रोल रूम जिसका दूरभाष नम्बर (05278) 232043, 232044, 232046, 232047/9120989195, 9454402642 सक्रिय है एवं सूचना प्रसारण केन्द्र/पब्लिक एड्रेस सिस्टम पूर्ण रूप से सक्रिय है तथा सभी सूचनाओं को प्रसारित कर रहा है एवं खोये एवं भटके लोगों को भी उनके परिवारों से मिला रहा है। सभी से सहयोग की अपील की गयी है। शासन/स्थानीय वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश श्रीरामलला जन्मोत्सव कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दूरदर्शन चैनल पर लाइव प्रसार की भी व्यवस्था की गई है l श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारी वाहनों पर अयोध्या की तरफ जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया हैl

स्नान करने आई महिला को हर्ट अटैक

रामनवमी पर भोर पहर अयोध्या नया घाट पर सरयू स्नान करने आई 45 साल की एक महिला को हार्टअटैक पड़ा, उसे आनन-फानन में श्रीराम अस्पताल लाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बताते हैं कि रामनवमी पर भोर 4:00 बजे सरयू के नया घाट पर सरजू नहर कॉलोनी, खलीलाबाद निवासी विमला देवी 45 साल स्नान करने गई थी। घाट पर ही अचानक उसके सीने में दर्द उठा और वह वहीं बेहोश होकर गिर गई। विमला को तुरंत श्रीराम अस्पताल पहुंचाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

NathBux Singh

NathBux Singh

Next Story