×

Ayodhya Deepotsav 2021: दीपोत्सव को लेकर घाटों पर दीयों को बिछाने का काम शुरू, नियुक्त किये गए पर्यवेक्षक

Ayodhya Deepotsav 2021: अयोध्या में पंचम दीपोत्सव को लेकर राम की पैड़ी के 32 घाटों पर 9 लाख से अधिक दीए बिछाने व जलाने के लक्ष्य को लेकर घाट नंबर एक से लेकर 32 तक पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए है।

NathBux Singh
Published on: 1 Nov 2021 2:42 PM GMT (Updated on: 1 Nov 2021 3:17 PM GMT)
Preparations intensified for Pancham Deepotsav in Ayodhya, observers appointed
X

अयोध्या में पंचम दीपोत्सव को लेकर तैयारियां तेज, 

Ayodhya Deepotsav 2021: राम की नगरी अयोध्या (Ram Ki Nagari Ayodhya) में पंचम दीपोत्सव (Pancham Deepotsav) को भव्य बनाने के लिए अयोध्या राम की पैड़ी पर पर्यवेक्षकों, समन्वयकों, घाट प्रभारियों एवं स्वयंसेवक कार्य पर लग कर दीयों को बिछाने का काम शुरू कर दिया है। 3 नवंबर को होने वाले दिव्य दीपोत्सव को सफल बनाने के लिए घाटों पर 9 लाख से अधिक दीए बिछाने व जलाने के लक्ष्य को लेकर घाट नंबर एक से लेकर 32 तक पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। वहीं 1 से 32 तक घाट प्रभारी भी बनाए गए हैं। इसके साथ सभी घाटों पर समन्वयक भी नियुक्त किए गये हैं।

अवध विश्वविद्यालय (Avadh University) सहित कई महाविद्यालय प्रतिभाग कर रहे हैं। दीपोत्सव को सफल बनाने में अवध विश्वविद्यालय सहित कई महाविद्यालय, स्वयंसेवी संस्थाओं के स्वयंसेवक प्रतिभाग कर रहे है। जिसमें विश्वविद्यालय के कई विभाग के छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं।


इसके अतिरिक्त विवेक सिस्टर ट्रस्ट अयोध्या, विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ, साकेत पीजी कॉलेज, राजा मोहन गल्र्स पीजी कॉलेज, वाणी विकलांग, पार्वती गल्र्स ऑफ एजुकेशनल, दीपा फोक आर्ट, श्री परमहंस शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान अयोध्या, सपना फाउंडेशन, श्री गुरु वशिष्ठ गुरुकुल विद्यापीठ, आयुष्मान फाउंडेशन, सिद्धिविनायक, श्री रूपकला संस्कृत विद्यापीठ, नंदिनी नगर महाविद्यालय, भारतीय शिक्षण मंडल मंडल, महर्षि दयानंद, उर्मिला कॉलेज ऑफ फार्मेसी, सेना द्वारा आश्रित घाट, भवदीय समूह अयोध्या, धाम सोशल वेलफेयर सोसाइटी, टूरिस्ट गाइड नगर निगम, आशा भगवान बक्स महाविद्यालय, रामफेर सिंह टीचिंग एंड ट्रेनिंग, हनुमत इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड फार्मेसी, बीएनएस गल्र्स कॉलेज, गायत्री शक्तिपीठ, बाल रामलीला समिति, सिंधी अध्ययन केंद्र, जिला अस्पताल, मुस्कान रिहैबिलिटेशन सेंटर, श्रीराम सेवा संस्थान अयोध्या, अवध इंटरनेशनल स्कूल, अयोध्या स्वामी विवेकानंद एजुकेशन, नारायण कैंसर सेवा संस्थान, ऑल इंडिया स्पोर्ट्स एंड एजुकेशन व झुनझुनवाला पीजी कॉलेज के साथ अन्य संस्थान प्रतिभाग कर रहे है। दीपोत्सव के नोडल अधिकारी प्रो. शैलेन्द्र वर्मा ने बताया कि कुलपति प्रो. सिंह के निर्देश पर दीपोत्सव की तैयारियां तेज की दी गई है।


स्वयंसेवकों (Swayam Sevak) ने दीए बिछाने का रिहर्सल किया

घाटों पर स्वयंसेवकों को प्रभारियों द्वारा दिशा-निर्देश प्रदान कर दिया गया। इनके साथ स्वयंसेवकों ने दीए बिछाने का रिहर्सल किया। छात्र-छात्राओं को परिचय-पत्र के साथ घाटों पर प्रवेश दिया जा रहा है। कोविड-19 के दिए गए निर्देश के अनुपालन के लिए कहा गया है। आज से दीए बिछाने का कार्य तेजी शुरू हो गया है जो 2 नवम्बर तक चलता रहेगा। 3 नवम्बर दीपोत्सव के दिन दीपों में तेल डालने व जलाने का कार्य होगा। इस कार्य में 12 हजार वालंटियर लगाये गये है। इनकी मदद से पुनः गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज करेंगे।

अयोध्या की सीमाओं को किया गया सील

अयोध्या पंचम दीपोत्सव कार्यक्रम में केवल पास धारकों (Only pass holders are allowed) को ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी तथा झांकी रिहर्सल, लेजर लाइट शो, कलाकृत आदि की तैयारियों के चलते बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित किया गया है।

निर्णय मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल (Divisional Commissioner MP Agarwal) ने पुलिस महानिरीक्षक कविन्द्र प्रताप सिंह (Inspector General of Police Kavinder Pratap Singh) के साथ पंचम दीपोत्सव चैदह कोसी व पंचकोसी परिक्रमा तथा कार्तिक पूर्णिमा मेले से सम्बंधित सुरक्षा व्यवस्था एवं अद्यतन तैयारियों के सम्बंध में आसपास के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आयुक्त सभागार संपन्न हुई बैठक में लिया गया।

अयोध्या (Ayodhya) की सीमाओं को बंद कर दिया गया

मण्डलायुक्त ने बताया कि दीपोत्सव 2021 ( Deepotsav 2012) के आयोजन के तहत आज से अयोध्या की सीमाओं को बंद कर दिया गया है। यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए रूट डायवर्ड प्लान लागू किया गया है, जिसको शत प्रतिशत अनुपालन किया जाना है तथा सीमाओं पर बेरीकेडिंग लगाते हुए प्रशासनिक एवं पुलिस कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित की जाय। दीपोत्सव स्थल पर पार्किंग की भी पर्याप्त व्यवस्था करते हुये सुगम यातायात सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने आसपास के जनपदों से अयोध्या की ओर आने वाले वाहनों को डायवर्ड करने की व्यवस्थाओं के बारे में जनपदवार समीक्षा की और निर्देश दिये कि पूर्व दीपोत्सव में तैयार की गयी कार्ययोजनाओं के क्रम में कार्य करें। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं मेलाधिकारी/एडीएम सिटी को निर्देश दिये कि हाईवे पर आपातकालीन परिस्थितियों के लिए क्रेन, एम्बुलेंस एवं डायल 112 की व्यवस्थाएं सक्रिय रखें। इसके साथ ही दीपोत्सव में आने वाले विशिष्ट अतिथिगण, वीवीआईपी एवं वीआईपी के सुगम व्यवस्था के लिए वीआईपी सेल को बनाया जाय, जिससे उनको कार्यक्रम स्थल तक बिना किसी परेशानी के पहुंचाया जा सकें।

संदिग्ध होने पर आईडी की जांच की जाएगी

पुलिस महानिरीक्षक कविन्द्र प्रताप सिंह ने पंचम भव्य दीपोत्सव 2021 ( Deepotsav 2012) की बैठक की समीक्षा करते हुये आसपास के जनपदों से आये पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि सुरक्षा की दृष्टि से अयोध्या की सीमाओं पर चेकिंग में सख्ती बढ़ती जाय। इसके साथ ही आसपास के क्षेत्रों व गांव-गांव में जांच टीम भेजकर चेकिंग की जाए और कोई भी व्यक्ति संदिग्ध होने पर उसकी आईडी एवं अन्य दस्तावेजों की जांच की जाय तथा बाहर से आने वाले लोगों की होटलों, आश्रय स्थलों एवं अन्य ठहरने वाले स्थानों पर सघन अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दीपोत्सव के दौरान भीड़ के बढ़ने की संभावनायें ज्यादा है इसके लिए क्राउड मैनेजमेंट की भी व्यवस्था की जाय तथा पब्लिक एडेªस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा एवं एलाउसमेंट की भी सुदृढ़ व्यवस्था के निर्देश दिये। उन्होंने रिवर पेट्रोलिंग की अयोध्या एवं गोंडा टीम को सक्रिय रहने के निर्देश भी दिया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story