×

Deepotsav 2022 : PM मोदी के आगमन से पहले दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने की कवायद,...जगमगाएगी रामनगरी

Ayodhya News: रामायणकालीन 15 द्वार दीपोत्सव की आभा को चार-चांद लगाएंगे। द्वार निर्माण का काम भी लगभग पूर्ण हो चुका है ।

NathBux Singh
Published on: 21 Oct 2022 8:15 AM GMT
Ayodhya News
X

अयोध्या में दीपोत्सव (फोटो: सोशल मीडिया )

Ayodhya News: योगी सरकार के छठवें में दिव्य दीपोत्सव मैं पहली बार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने पर इस दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने की कवायद जोरों पर चल रही है। राम परिवार, निषादराज व अहिल्या आदि के नाम पर द्वार बनाये जाएंगे, जो कलियुग में त्रेतायुग के धरोहरों से साक्षात्कार कराएंगे। इसका उद्देश्य वर्तमान पीढ़ी के ज्ञान की वृद्धि करना भी है।

रामायणकालीन 15 द्वार दीपोत्सव की आभा को चार-चांद लगाएंगे। द्वार निर्माण का काम भी लगभग पूर्ण हो चुका है । दीपोत्सव में रामायण कालीन द्वार से अयोध्या को सजाने की जिम्मेदारी पर्यटन विभाग को सौंपी गई है। सभी 15 द्वार लाइट युक्त होंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग की विशेष टीम ने सनबोर्ड तैयार किया है। इसमें लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। जब यह जलेंगे तो रामायण के प्रसंग इन बोर्डों पर इस तरह भव्यता बढ़ाएंगे कि मानों त्रेतायुग जीवंत हो रहा हो।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अयोध्या की अलग पहचान बनाने का काम कर रही है। योगी सरकार के निर्देश पर भगवान राम के रामायण कालीन द्वार भी बनाए जा रहे हैं, जिससे लोग अयोध्या में प्रवेश करें तो उन्हें त्रेतायुग वाली दीपावली का अहसास हो। दीपोत्सव 2022 में स्वागतद्वार निषादराज द्वार, अहिल्या द्वार, राम द्वार, दशरथ द्वार, लक्ष्मण द्वार,सीताद्वार, रामसेतु द्वार, शबरी द्वार,हनुमान द्वार, भरत द्वार, लव कुश द्वार, सुग्रीव द्वार,जटायु द्वार, तुलसी द्वार इस प्रकार से कुल 15 द्वार बनाए गए हैं और 10 स्वागत द्वार बनाए गए हैं। राम पैड़ी पर भगवान राम, सीता, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न, हनुमान की प्रतिमा के पास सेल्फी प्वाइंट बनाया जा रहा है। जब लंका से भगवान श्री राम अयोध्या वापस आए थे, ठीक उसी प्रकार पुष्पक विमान का ग्राफिक्स भी बनाया जा रहा है।

तीन दिवसीय दीपोत्सव

राम नगरी में दीपोत्सव का आज से होगा आगाज। तीन दिवसीय दीपोत्सव के शुभारंभ के मौके पर आज से राम की पैड़ी के घाटों पर बिछाए जाएंगे दीपक।22000 वॉलिंटियर्स राम की पैड़ी के घाटों पर बिछाएंगे 17 लाख दीपक। शाम को रामलीला का होगा मंचन। धार्मिक स्थलों पर आज से लाइटिंग की सजावट मिलेगी देखने को। संपूर्ण राम की नगरी में आज लाइटिंग और सजावट होगी आकर्षण का केंद्र।राम नगरी सज कर हुई है तैयार।तीन दिवसीय दीपोत्सव के आकाज के क्रम में आज 12 तरह के लेजर शो का होगा प्रदर्शन। अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा लेजर शो।

दीपोत्सव में निकलने वाली पारंपरिक शोभायात्रा के निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर है जारी। 16 झांकियां होंगी आकर्षण का केंद्र ।भगवान राम के जन्म से लेकर और रामराज्य अभिषेक तक के प्रसंगों पर आधारित होगी झांकियां। पांच झांकियां होंगी डिजिटल। रामायण कालीन जंगल और दृश्यों को डिजिटल किया जाएगा प्रदर्शित।आज से शुरू होगा डिस्टलाइजेशन का काम । राम मंदिर मॉडल और 2047 में अयोध्या के विकास के विजन पर आधारित झांकियां होगी विशेष।23 अक्टूबर को नगर के भ्रमण पर निकलेंगी झांकियां। अयोध्या के प्रवेश द्वार उदया चौराहे से निकलेंगी पारंपरिक झांकियां। 16 झांकियां होंगी आकर्षण का केंद्र।रामायण कालीन प्रसंगों पर आधारित स्वरूप भी झांकियों पर आएंगे नजर।देश की विभिन्न विधाओं के लोक मित्र भी झांकियों के बीच में मुख्य मार्ग पर करेंगे नृत्य। झांकियों के निर्माण का काम तेजी के साथ हो रहा है पूरा।22 अक्टूबर को झांकियों की किया जाएगा रिहर्सल।

दीपोत्सव पर लोकार्पित होंगी लगभग 4 हजार करोड़ की परियोजनाएं

लगभग 4 हजार करोड़ की कुल 66 परियोजनाएं दीपोत्सव में होंगी लोकार्पितअयोध्या को मिलेंगी ₹36722.80 लाख की परियोजनाओंं की सौगातपर्यटन विभाग की साउथ कोरिया क्वीन हो मेमोरियल पार्क,लागत 2192.03 लाख ●संस्कृति विभाग की सांस्कृतिक मंच ऑडिटोरियम(216व्यक्ति क्षमता),लागत 488.97 लाख ●नगर विकास विभाग की अयोध्या पेयजल योजना फेज-3,लागत 5456.62 लाख●डेयरी विकास की नई डेयरी यूनिट(50 हजार लीटर/दिन), लागत 6400 लाख ●परिवहन विभाग का अयोध्या ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट,लागत 856.84 लाख

अयोध्या में लोकार्पित होने वाली परियोजनाएं (विभागवार)●नगर विकास विभाग - 27 परियोजनाएं●ग्रामीण अभियंत्रण विभाग - 03 परियोजना ●परिवहन विभाग की- 01 परियोजना●आवास एवं शहरी नियोजन विभाग-05●पर्यटन विभाग- 05●संस्कृति विभाग- 01●लोकनिर्माण विभाग- 23 ●दुग्ध विकास विभाग -01★परियोजनाओं की कुल लागत- ₹36722.80 लाख

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story