×

Ayodhya Deepotsav 2023: लखनऊ के ये खास दीये जो जगमगाएंगे अयोध्या दीपोत्सव में, गोबर से बनाये जा रहे

Ayodhya Deepotsav 2023: इस बार सरकार का लक्ष्य पिछले रिकॉर्ड तोड़कर 24 लाख दिए जलाने का है। जिसको लेकर सरकार ने प्रदेश के सभी ज़िलों में बड़ी संख्या में दिये बनाने का ऑर्डर दिया है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 26 Oct 2023 2:04 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 2:04 AM GMT)
Ayodhya Deepotsav 2023 Photos
X

Ayodhya Deepotsav 2023 Photos (Photo - Newstrack) 

Ayodhya Deepotsav 2023: दीपावली का पर्व सभी के घरों में डेढ़ सारी ख़ुशियाँ लेकर आता है। लेकिन इस बार यह दिवाली काफ़ी ख़ास होने वाली है । क्योंकि इस बार दिवाली सिर्फ़ आपके घरों में ही नहीं बल्कि कुम्हार के घरों में ढेर सारी ख़ुशियाँ लेकर आएगी। जिसको लेकर कुम्हार परिवार के लोगों ने अभी से ही मिट्टी के दिये बनाने शुरू कर दिये हैं। उनका मानना है कि जितनी जल्दी काम शुरू होगा उतनी ज़्यादा संख्या में दिये बना पायेंगे।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार पिछले कई सालों से ईकोफ्रेंडली दिवाली मनाने पर ज़ोर दे रही है। इसके लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार हर साल अयोध्या में दीपोत्सव पर्व मनाती आ रही है।


इस बार सरकार का लक्ष्य पिछले रिकॉर्ड तोड़कर 24 लाख दिए जलाने का है। जिसको लेकर सरकार ने प्रदेश के सभी ज़िलों में बड़ी संख्या में दिये बनाने का ऑर्डर दिया है।


राजधानी लखनऊ से भी बड़ी संख्या में दिये अयोध्या जाने हैं । जिसको लेकर अभी से तैयारियाँ शुरू कर दी गई है।


गोबर से बनेंगे दिये

कुम्हार मिट्टी के दीये बनाने के साथ-साथ इस बार गाय के गोबर से भी दिये बना रहे हैं। उनका कहना है कि ये दिये रौशनी तो देंगे ही साथ ही साथ खाद का भी काम करेंगे। उन्होंने बताया कि दिये का इस्तेमाल करने के बाद अगर गोबर के दिये को मिट्टी में दबा देंगे तो वह खाद की तरह काम करेंगे।


योगी सरकार में किया कायाकल्प

पिछले 20 सालों से कुम्हार का काम कर रहे सुनील ने बताया कि जब से उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनी है, तब से हम सकी लॉटरी निकल गई है। पिछली सरकारों ने हमारे ऊपर बिल्कुल ध्यान नहीं दिया। एक समय तो ऐसा भी आया था कि हम सब यह काम छोड़ कर ठेला लगाने लगे थे।

Admin 2

Admin 2

Next Story