×

जिलाधिकारी ने कोविड अस्पताल की व्यवस्थाओं का लिया जायजा, दिए ये निर्देश

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक मेडिकल कॉलेज को गाइडलाइन के अनुसार डॉक्टरों के राउण्ड लगाने, भोजन उपलब्ध कराने व साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये

Newstrack
Published on: 24 Aug 2020 1:57 PM GMT
जिलाधिकारी ने कोविड अस्पताल की व्यवस्थाओं का लिया जायजा, दिए ये निर्देश
X

अयोध्या: राजर्षि दशरथ स्वशासी राज चिकित्सा महाविद्यालय कोविड- एल-2 हास्पिटल दर्शननगर कोविड-19 से संक्रमित भर्ती मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सीय सुविधाओं, भोजन, साफ-सफाई आदि का कन्ट्रोल रूम से सीसीटीवी के माध्यम से जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अवलोकन किया। तथा बैठक कर उपलब्ध चिकित्सीय सुविधाओं, भविष्य की तैयारियों की जानकारी ली तथा गुणवत्तापूर्ण भोजन, बेहतर चिकित्सीय सुविधाओ उपलब्ध कराने व नियमित साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने किया कोविड-एल 2 अस्पताल का निरीक्षण

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान कन्ट्रोल रूम से सीसीटीवी के माध्यम से विगत दिनों व वर्तमान में विभिन्न वार्डो में भर्ती मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सीय सुविधाओं या डॉक्टरों के राउण्ड के समय भोजन व साफ-सफाई के समय आदि का जायजा लिया। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक मेडिकल कॉलेज को गाइडलाइन के अनुसार डॉक्टरों के राउण्ड लगाने, भोजन उपलब्ध कराने व साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये तथा कन्ट्रोल रूम के कर्मियों को तीनों शिफ्टों का अलग-अलग रजिस्टर बनाकर नियंत्रण कक्ष में तैनात कर्मियों को डॉक्टरो के विभिन्न वार्डों में भ्रमण के समय, भोजन उपलब्ध कराने व साफ-सफाई करने के समय आदि के विवरण को नियमित नोट करने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें- आंध्र प्रदेश: पिछले 24 घंटों में सामने कोरोना के 8601 नए मामले, 86 मरीजों की गई जान

DM Inspection DM Inspection

उन्होंने भ्रमण के समय डॉक्टर्स व अन्य स्टाप को पहचान हेतु अपनी आईडी प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। जिससे नियंत्रण कक्ष में तैनात कर्मी को यह स्पष्ट हो सके कि कौन सा स्टाफ भ्रमण पर है। तदोपरान्त जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह, प्रसिंपल मेडिकल कालेज डॉ विजय कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ अरविन्द कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर लव कुमार सिंह, आरएनएन के प्रोजेक्ट मैनेजर व अन्य सम्बन्धित चिकित्सको के साथ बैठक की। बैठक में चिकित्सालय में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देते हुए प्राचार्य डॉक्टर विजय कुमार ने बताया कि चिकित्सालय में डी टाइप के कुल 297 तथा बी टाइप के कुल 240 आक्सीजन सिलेन्डर उपलब्ध हैं।

हॉस्पिटल में मौजूद 53 वेंटीलेटर

DM Inspection DM Inspection

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनावों में बिना मुख्यमंत्री कैंडिडेट उतरेगी बीजेपी

प्राचार्य ने आगे बताया कि वर्तमान में 10 आईसीयू बेड सहित कुल 200 आइसोलेशन बेड, 30 एचडीयू (हाई डिपेंडेंट यूनिट), 07 बाईपाप उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुल 53 वेंटीलेटर उपलब्ध हैं। जिसमें से 21 वेंटीलेटर को इंस्टाल किया जा चुका है। जबकि 32 वेंटीलेटर के इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया चल रही है। जिलाधिकारी ने यथाशीघ्र इन्हें भी इंस्टॉल कर देने के निर्देश दिए है। और आगे बताया कि गम्भीर रोगियो हेतु महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा द्वारा 48 रेमडेसीविर इन्जेक्शन प्राप्त हो चुका है तथा 240 का आर्डर दिया गया है।

Rajarshi Medical College Rajarshi Medical College

ये भी पढ़ें- आज से शुरू बारिश: 28 अगस्त तक इन राज्यों ने बादल मचाएंगे तबाही,

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने चिकित्सालय में भर्ती सीएमएस जिला महिला चिकित्साधिकारी डॉ एसके शुक्ला के साथ-साथ विभिन्न वार्डो में भर्ती मरीजों से फोन पर वार्ता कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी व उन्हें उपलब्ध हो रही चिकित्सीय सुविधाओं, डॉ के वार्डों में भ्रमण के समय, भोजन की गुणवत्ता, साफ-सफाई व च्यवनप्राश व औषधियो की उपलब्धा की भी जानकारी ली। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्राचार्य को सभी शौचालयों के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगवाने का कार्य तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं सभी चिकित्सकों व स्टॉफ को चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान करते समय पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story