×

अयोध्या: पंचायत चुनाव की तैयारियां, DM ने मतदानस्थल का किया निरीक्षण

पंचायत चुनाव सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर सभी पहलुओं का गहन निरीक्षण शुरू कर दिया है

NathBux Singh
Report NathBux SinghPublished By Ashiki
Published on: 10 April 2021 5:10 PM GMT
अयोध्या: पंचायत चुनाव की तैयारियां, DM ने मतदानस्थल का किया निरीक्षण
X

अयोध्या: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर सभी पहलुओं का गहन निरीक्षण कर सुरक्षा व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम करना शुरू कर दिया है।

इस कड़ी में जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) अनुज कुमार झा व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने विकास खंड मसौधा के संवेदनशील मतदेय स्थल प्राथमिक विद्यालय ताजपुर कोड़रा का किया निरीक्षण। ग्राम पंचायत ताजपुर कोड़रा के विभिन्न पदों के प्रत्याशियों व जनता से चुनाव को सकुशल संपन्न कराने हेतु किया संवाद व आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इसके बाद विकासखण्ड सोहावल के मतगणना स्थल आर0डी0इण्टर कॉलेज सुच्चितागंज, अति संवेदनशील मतदेय स्थल प्राथमिक विद्यालय मजनावां विकासखंड सोहावल, अति संवेदनशील मतदेय स्थल प्राथमिक विद्यालय रायपुर, विकासखंड मसौधा का किया निरीक्षण और सकुशल मतदान के लिए लोगों से किया संवाद और सकुशल चुनाव सम्पन्न कराने हेतु दिया दिशा निर्देश।


जिलाधिकारी व एसएसपी ने जनसामान्य से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आयें। शराब मदिरा आदि से दूर रहे, किसी से डरे, निष्पक्ष रहे। उन्होंने प्रत्याशियों को सख्त हिदायत दी है कि किसी को न तो डराये और न ही डराये तथा न ही किसी प्रकार का प्रलोभन आदि दें न ही मदिरा आदि वितरण करायें। यदि इस प्रकार की सूचना पायी जायेगी तो सम्बंधित प्रत्याशी के खिलाफ राज्य निर्वाचन आयोग एवं शांति व्यवस्था को बनाये रखने हेतु शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में सम्बंधित के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी।

केवल जिला पंचायत सदस्य को वाहन की अनुमति

प्रत्याशियों द्वारा वाहनों के परिचालन हेतु सख्त आदेश दिया गया है। प्रधान ग्राम पंचायत, सदस्य ग्राम पंचायत एवं सदस्य क्षेत्र पंचायत का निर्वाचन क्षेत्र बड़ा नही होता है। प्रधान ग्राम पंचायत, सदस्य ग्राम पंचायत तथा सदस्य क्षेत्र पंचायत के उम्मीदवारों को किसी भी वाहन के परिचालन की अनुमति नही दी जायेगी। सदस्य जिला पंचायत का निर्वाचन क्षेत्र बड़ा होता है। सदस्य जिला पंचायत के उम्मीदवारों को मतदान दिवस के पूर्व प्रचार के लिए तथा मतदान दिवस पर मतदान स्थलों पर भ्रमण के लिए एक वाहन की अनुमति दी जाएगी।


अनुज कुमार झा व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने कोविड-19 के सेकंड वेब के तेजी से बढ़ते हुए संक्रमण के दृष्टिगत चैक क्षेत्र में भ्रमण कर दुकानदारों व उनके यहां काम करने वाले लोगों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने व संक्रमण से बचाव संबंधी सभी उपाय के पालन करने की अपील की।


कामता प्रसाद सुन्दर लाल साकेत महाविद्यालय में चतुर्थ दिन प्रशिक्षण की नोडल अधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव द्वारा मतदान कार्मिकों को निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों को भली भांति समझाकर एवं मतदान पेटी के प्रयोग का भी प्रदर्शन कराया गया। इस दौरान उन्होंने मतदान कार्मिकों को कई आवश्यक सुझाव भी दिये। कोविड के बढ़ते खतरे को देखते हुये सभी कार्मिक एतिहात कदम उठायें। कोविड-19 से बचाव हेतु भारत सरकार व प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी की गयी गाइडलाइन एवं प्रोटोकाल का अच्छी तरह से पालन करें। मास्क पहने, दो गज की सामाजिक दूरी बनाये रखे। हाथो को थोड़ी-थोड़ी देर तक सेनेटाइज करते रहे।

Ashiki

Ashiki

Next Story