×

Ayodhya: अयोध्या में दुकानें हटाने की मुनादी, दुकानदारों में मचा हड़कंप

Ayodhya News: रामनगरी अयोध्या में आज दुकानदारों में हडकंप मच गया। जिला प्रशासन ने राम जन्मभूमि भक्ति मार्ग में अधिग्रहीत परिसर को खाली करवाने के लिये मुनादी करवाई।

NathBux Singh
Published on: 29 Oct 2022 12:48 PM GMT
Ayodhya
X

अयोध्या में दुकानें हटाने की मुनादी, दुकानदारों में मचा हड़कंप

Ayodhya News: रामनगरी अयोध्या में आज दुकानदारों में हडकंप मच गया। जिला प्रशासन ने राम जन्मभूमि भक्ति मार्ग में अधिग्रहीत परिसर को खाली करवाने के लिये मुनादी करवाई गई। जिला प्रशासन ने अनाउंसमेंट करवाते हुए कहा कि दुकानदारों के पास में परिसर को खाली करने का आज (29 अक्टूबर 2022) भर का समय है। यदि अगर दुकानदारों के द्वारा आज परिसर को खाली नहीं किया जाता है तो कल यानी कि (30 अक्टूबर 2022) को बुल्डोजर चलवाकर परिसर को खाली करवाया जाएगा। जिला प्रशासन ने मुनादी कराते हुए कहा सभी दुकानदारों का उनकी दुकान का मुआवजा दिया जा चुका है। परिक्रमा मेले के पहले दुकानदारों के लिए है बड़ी चुनौती। 1 नवंबर को अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा मेला है। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के अयोध्या मेले में शामिल होने की है उम्मीद। दुकानदार जिला प्रशासन से 1 नवंबर यानी कि मेले के दिन दुकान लगाने के लिये मांग कर रहे हैं।

इसी तरह सहादत गंज से अयोध्या के सरयू पुल तक सड़क चौड़ीकरण किए जाने का मामला भी चल रहा है, जिसमें दोनों तरफ अवैध रूप से निर्मित भवनों को गिराए जाने की प्रक्रिया विचाराधीन चल रही है। जबकि सड़क की चौड़ाई को लेकर पिछले दिनों कई बार स्थानीय विधायक का व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ बैठकों का दौर जारी रहा, लेकिन अभी तक अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है। जानकारों का कहना है सड़क का निर्माण लोक निर्माण विभाग के मानकों के अनुसार किया जाता है, उसी मानक पर किया जाएगा। फिल्हाल अयोध्या मंदिर के निर्माण के साथ चारों तरफ आवागमन है सड़कों के चौड़ीकरण का काम भी प्रस्तावित है। जिस तरह हनुमानगढ़ी पर आवागमन के रास्ते सक्रिय हैं उसी तरह चौड़ीकरण किए जाने का प्रस्ताव बन चुका है। जिस पर अमल किया जाएगा जिससे तमाम व्यापार करने वाले लोगों के सामने अनेक समस्याएं खड़ी हो गई हैं।

गौरतलब है कि न्यायालय के निर्देश के बाद अयोध्या की राम जन्म भूमि ट्रस्ट द्वारा भव्य राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ का आंकलन करते हुए अनेक योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इसी कड़ी में श्री राम जन्मभूमि परिसर तक पहुंचने के लिए फैजाबाद शहर से लेकर अयोध्या तक की सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है। श्रृंखला में अयोध्या के प्रमुख मार्गों का चौड़ीकरण करने का अभियान चल रहा है। जिसमें स्थानों को चिन्हित किया जा चुका है। बिरला धर्मशाला से ऊपर की तरफ पत्थर काटकर सीधा रास्ता बना दिया गया है। इसी तरह चारों तरफ से जन्म भूमि मंदिर पहुंचने के लिए चौड़े-चौड़े रास्ते बनाए जाने की योजना बन चुकी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story