×

अयोध्या मस्जिद पर ऐलान: 26 जनवरी को रखी जाएगी नींव, फहराया जाएगा तिरंगा

इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि सुबह 8:30 बजे मस्जिद प्रोजेक्ट के 5 एकड़ भूखंड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। ध्वजारोहण के बाद नींव रखी जाएगी।

Chitra Singh
Published on: 18 Jan 2021 12:43 PM GMT
अयोध्या मस्जिद पर ऐलान: 26 जनवरी को रखी जाएगी नींव, फहराया जाएगा तिरंगा
X
अयोध्या मस्जिद पर ऐलान: 26 जनवरी को रखी जाएगी नींव, फहराया जाएगा तिरंगा

अयोध्या: जनपद के धन्नीपुर में मस्जिद की नींव 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर रखी जाएगी। कार्यक्रम की शुरुआत ध्वजारोहण के साथ होगी। इस मौके पर बड़े स्तर पर पौधरोपण भी किया जाएगा। इसके साथ ही 5 एकड़ के भूखंड के मिट्टी परीक्षण की प्रक्रिया 23 जनवरी से शुरू होगी।

मस्जिद के जमीन पर फहरेगा राष्ट्रीय ध्वज

इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि सुबह 8:30 बजे मस्जिद प्रोजेक्ट के 5 एकड़ भूखंड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। ध्वजारोहण के बाद नींव रखी जाएगी। इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने पहले ही कहा था कि मस्जिद की नींव 26 जनवरी या 15 अगस्त को रखने की योजना है। रविवार को इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की वर्चुअल बैठक में 26 जनवरी की तारीख पर सभी सदस्यों की सहमति से मुहर लगाई गई।

मस्जिद की रखी जाएगी नींव

26 जनवरी को ध्वजारोहण के बाद सदस्य ट्रस्टी और फाउंडेशन के मुख्य ट्रस्टी मस्जिद की नींव रखेंगे। इस मौके पर ट्रस्ट के सभी 9 सदस्य भी मौजूद रहेंगे। रिसर्च सेंटर और पब्लिशिंग हाउस भी बनेगा, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन दी गई थी। इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने इस जमीन पर मस्जिद के साथ ही एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, संग्रहालय, पुस्तकालय, कम्युनिटी किचन, इंडो इस्लामिक कल्चरल रिसर्च सेंटर और एक पब्लिशिंग हाउस के निर्माण का फैसला किया है। 26 जनवरी को इस प्रोजेक्ट की औपचारिक शुरुआत की जाएगी। हालांकि जैसा फाउंडेशन ने पहले ही तय किया था कि यह कार्यक्रम सादगी के साथ सीमित लोगों के बीच होगा, उसी पर अमल किया जा रहा है।

Dhannipur Mosque

5 एकड़ ज़मीन में बनेगी मस्जिद

धन्नीपुर मस्जिद परिसर में 2 बिल्डिंग होगी। एक मस्जिद के लिए और दूसरी हॉस्पिटल, लाइब्रेरी, म्यूजियम व कम्युनिटी किचेन के लिए। कुल 5 एकड़ ज़मीन में से 3500 स्क्वायर मीटर ज़मीन पर मस्जिद की बिल्डिंग बनेगी और 24150 स्क्वायर मीटर की दूसरी बिल्डिंग में हॉस्पिटल. हॉस्पिटल बिल्डिंग में 9000 स्क्वायर मीटर का बेसमेंट भी बनेगा।

डॉ. एसएम अख्तर ने दी जानकारी

चीफ आर्किटेक्ट डॉक्टर एसएम अख्तर ने बताया की मस्जिद 2 मंज़िल होगी, जिसमे 2000 लोगों के एक साथ नमाज़ पढ़ने की कैपेसिटी होगी। परिसर में सोलर एनर्जी का इस्तेमाल होगा। मस्ज़िद में गुम्बद नहीं होगा। मस्जिद में महिलाओं के लिए अलग से सजदा करने की व्यवस्था होगी। सचिव अतहर हुसैन में बताया कि 4 मंजिल सुपर स्पेशलिटी अस्पताल 200 बेड का होगा जिसकी अनुमानित लागत लगभग 100 करोड़ है।वहीं म्यूजियम ऐसा होगा जो हिन्दू मुस्लिम एकता की मिसाल पेश करे।

रिपोर्ट- नाथबक्स सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story