Ayodhya: अयोध्या अब यूपी का टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन

Ayodhya: आईआईएम, लखनऊ में सेंटर फॉर मार्केटिंग इन इमर्जिंग इकोनॉमीज (सीएमईई) द्वारा ये स्टडी संचालित की गई थी

Network
Newstrack Network
Published on: 9 July 2024 6:12 AM GMT
Ayodhya
X

Ayodhya

Ayodhya: अयोध्या अब उत्तर प्रदेश का टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गया है। यानी सबसे ज्यादा टूरिस्टों को अयोध्या आकर्षित कर रहा है। ये बात निकल कर आई है आईआईएम-लखनऊ द्वारा किए गए एक अध्ययन में। यह अध्ययन यूपी के पर्यटन विभाग द्वारा कराया गया था।सत्य भूषण दाश के नेतृत्व में किए गए इस अध्ययन का उद्देश्य ये पता करना था कि लोगों में किसी जगह के बारे में क्या धारणा है। आईआईएम, लखनऊ में सेंटर फॉर मार्केटिंग इन इमर्जिंग इकोनॉमीज (सीएमईई) द्वारा ये स्टडी संचालित की गई थी।


ब्रांडिंग और मार्केटिंग

मार्केट एक्सेल नामक एक एजेंसी की मदद से किए गए इस अध्ययन ने उत्तर प्रदेश में स्थित विभिन्न पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की है। इस शोध में पता किया गया कि किसी जगह जाने के लिए कौन सी चीज यात्रियों को प्रेरित करती है। यात्रियों की जागरूकता और समझ का आकलन किया गया। इसका उद्देश्य विभिन्न लोगों में उनके डेस्टिनेशन की इमेज को मापना भी रहा। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर्यटकों की छुट्टियों की योजनाओं को प्रभावित करते हैं। घरेलू पर्यटकों के लिए, गंतव्य चुनने के लिए शीर्ष प्रेरकों में प्रियजनों के साथ बढ़िया समय बिताना, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व वाले गंतव्य और सुरक्षा शामिल हैं।


तीन तरह की कैटेगरी

शोधकर्ताओं ने तीन अलग-अलग पर्यटक वर्गों की पहचान की - खोजी, परंपरावादी और एडवेंचर। प्रत्येक समूह अलग अलग व्यवहार और समझ प्रदर्शित करता है, जिसमें छिपे हुए स्थानों और प्राकृतिक सुंदरता की तलाश से लेकर सख्त बजट का पालन करना और ऐतिहासिक और सांस्कृतिक अनुभवों को प्राथमिकता देना शामिल है।


उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा है कि इस शोध द्वारा प्रदान की गई जानकारी पर्यटन के भविष्य को आकार देने के लिए अमूल्य है। हम स्वच्छता, बेहतर परिवहन सुविधाओं और बजट के अनुकूल आवास पर ध्यान केंद्रित करके पर्यटन अनुभव को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश पर्यटन का गढ़ बन गया है, जिसमें बेहतर बुनियादी ढाँचा, कनेक्टिविटी और सुविधाएँ हैं। 12 समर्पित पर्यटन सर्किटों के साथ, हम हर पर्यटक की पसंद को पूरा करते हैं, हर स्वाद के लिए एक गंतव्य प्रदान करते हैं। हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक आगंतुक यादगार यादें और वापस आने की इच्छा लेकर जाए।"

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story