×

Ayodhya: अयोध्या में लता जी के नाम पर होगा प्रमुख चौराहे का नाम, CM योगी बोले- 15 दिनों में भेजें प्रस्ताव

Ayodhya: सीएम योगी ने कहा, 'बहन लता मंगेशकर ने भगवान राम एवं हनुमान जी पर अनेकों भजन और गीत गाए। उनके गीतों का प्रसारण भी अयोध्या में किया जाएगा।

NathBux Singh
Report NathBux SinghWritten By aman
Published on: 7 May 2022 3:01 PM GMT
ayodhya main intersection named will be the name of lata mangeshkar says cm yogi
X

सीएम योगी और लता मंगेशकर (फाइल फोटो) 

Ayodhya News : उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में राम मंदिर की ओर जाती सड़क के एक प्रमुख चौराहे का नाम सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के नाम पर किया जाएगा। जिले के नगर निगम क्षेत्र के एक प्रमुख चौराहे को चिन्हित कर उसका नामकरण 'स्वर कोकिला' के नाम पर किया जाएगा।

उक्त निर्देश यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने अयोध्या प्रवास के दौरान दिया। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंडल के आयुक्त, जिलाधिकारी एवं नगर आयुक्त को इस संबंध में निर्देशित किया है। अधिकारियों से कहा गया है कि वो आगामी 15 दिनों के भीतर प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेजें। इस दौरान सीएम योगी ने कहा, 'बहन लता मंगेशकर ने भगवान राम एवं हनुमान जी पर अनेकों भजन और गीत गाए। उनके गीतों का प्रसारण भी अयोध्या में किया जाएगा।

महाराणा प्रताप की मूर्ति का अनावरण

मुख्यमंत्री योगी ने इसी कड़ी में राष्ट्र पुरुष महाराणा प्रताप (Maharana Pratap) की मूर्ति का अनावरण किया। सीएम ने अयोध्या (Ayodhya) के प्रसिद्ध संत परमहंस रामचन्द्र दास के समाधि स्थल को भी जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया।

गोरक्ष पीठ की तीन पीढ़ियां आंदोलन से जुडी रही

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'अयोध्या को विश्व की सुन्दरतम नगरी के तौर पर प्रतिष्ठित किया जा रहा है। सरयू रिवर फ्रंट (Saryu River Front) विकसित किया जाएगा। अयोध्या में 1528 से 1992 तक राम मंदिर आंदोलन (Ram Mandir Andolan) को खत्म नहीं होने दिया। लेकिन, अब राम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) पर भव्य मंदिर बन रहा है। एक वर्ष में मंदिर बनकर तैयार भी हो जाएगा। गोरक्ष पीठ की तीन पीढ़ियां मंदिर आंदोलन से जुड़ी रही।'

ऊर्जा मंत्री ने की अयोध्या के बिजली की समीक्षा

इस दौरान यूपी सरकार के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा (Arvind Kumar Sharma) ने बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ अयोध्या की बिजली की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा, विभाग के कर्मचारी जिले के उपभोक्ता से सही तरीके से पेश आएं। उनके बिल को सही तरीके से सही रकम के साथ उन तक पहुंचाया जाए। साथ ही बताया कि, विभिन्न एजेंसी को अब पेमेंट लेने का भी अधिकार दिया गया है। जिसको और प्रोत्साहित किया जाए। इसका प्रचार-प्रसार किया जाए।

एक ही स्थान पर बार-बार ट्रांसफार्मर क्यों जलते हैं?

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने सर्किट हाउस में बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा, कि 'जो भी खराब ट्रांसफार्मर (Transformer) हैं उन्हें तत्काल बदला जाए। साथ ही, एक ही स्थान पर बार-बार ट्रांसफार्मर क्यों जलते हैं? इसकी तकनीकी जानकारी ली जाए। बेहतर गुणवत्ता के साथ कार्य किए जाएं।' बिजली विभाग के कार्यों की समीक्षा की बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा एम देवराज के अतिरिक्त अयोध्या मंडल के मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता, अवर अभियंता, अधिकारी एवं कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

स्थिति में सुधार नहीं, तो होगी कार्रवाई

अरविंद कुमार शर्मा ने कहा, जनप्रतिनिधि एवं आम जनता से प्राप्त शिकायतों को गुणवत्ता के साथ समय से निस्तारित किया जाए। अयोध्या को पूर्ण रूप से विद्युत कटौती मुक्त रखते हुए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किया जाए। अगली बैठक अगले माह होगी। यदि स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

ये भी दिए निर्देश

कैबिनेट मंत्री अरविंद शर्मा ने नगर विकास विभाग उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निम्न बिंदुओं पर समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण निर्देश दिए। चौराहों और पार्कों का सौंदर्यीकरण, ग्रीन स्पेस डेवलप, सघन वृक्षारोपण आदि के निर्देश दिए। साथ ही, सीएसआर फंड व नगर के ऐसे व्यक्ति जो चौराहे, कुंड, पार्कों आदि के सौंदर्यीकरण में इच्छा रखते हैं उनके सहयोग से कार्य कराए। नाली की गहरी सफाई करें, जिससे जलभराव की समस्या उत्पन्न ना हो। नियमित सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। उच्च अधिकारी नियमित निरीक्षण करें। निगम के कार्यों में गुणवत्ता एवं जन सहभागिता सुनिश्चित करें।

उक्त बैठक में महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, नगर आयुक्त विशाल सिंह, अपर नगर आयुक्त सच्चिदानंद सिंह, अपर नगर आयुक्त शशि भूषण राय, सहायक नगर आयुक्त हरीश चंद्र सिंह, सहायक नगर आयुक्त कुमारी अंकिता शुक्ला, मुख्य अभियंता निर्माण मनीष अवस्थी, महाप्रबंधक जलकल महेश चंद्र आजाद, परियोजना अधिकारी डूडा यामिनी रंजन, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक कमल कुमार एवं अन्य विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story