×

Ayodhya: अवध विश्वविद्यालय में दीपोत्सव वालंटियर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Ayodhya: डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद सभागार में दीपोत्सव वालंटियर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया

NathBux Singh
Published on: 17 Oct 2022 2:37 PM GMT
Ayodhya News
X

Ayodhya: अवध विश्वविद्यालय में दीपोत्सव वालंटियर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम किया आयोजन

Ayodhya: दीपोत्सव में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आने की संभावनाएं बढ़ी जिसको लेकर जिले में दीपोत्सव की तैयारियां तेजी से जारी हैं। इसी सिलसिले में आगामी 19 अक्टूबर को सीएम योगी अयोध्या के दौरे पर दीपोत्सव की तैयारियों का जायजा लेंगे। दोपहर 12:00 बजे अयोध्या धाम सीएम योगी पहुंचेंगे।

दीपोत्सव वालंटियर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय (Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University) ने दीपोत्सव की भव्यता पूरी दुनिया में उदीप्तमान हो इसको लेकर विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद सभागार में दीपोत्सव वालंटियर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अखिलेश कुमार सिंह ने वालंटियर्स में जोश भरते हुए कहा कि अनुशासन में रहकर पुनः पिछला दीपोत्सव रिकार्ड तोड़ना है। सभी वालंटियर्स अपने घाटों पर दीये बिछाने व जलाने पर ध्यान केन्द्रित करेंगे।

उन्होंने कहा कि अयोध्या का दीपोत्सव अद्भुत उत्सव है। विश्वभर की निगाहें अयोध्या पर टिकी रहती है। सभी की एकजुटता से दीपोत्सव के लक्ष्य को प्राप्त करना है। सभी के अथक मेहनत से ही यह लक्ष्य संभव हो पायेगा। कुलपति ने दीपोत्सव को लेकर वालंटियर्स में ऊर्जा का संचार करते हुए कहा कि अयोध्या का दीपोत्सव अद्भुत, अतुलनीय व अकल्पनीय है। उत्तर प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन के समन्वय से दीए जलाने के लक्ष्य को योजनाबद्ध तरीके से प्राप्त करेंगे।

आप सभी अवध की शान है: एसपी ग्रामीण

कार्यक्रम में एसपी ग्रामीण अयोध्या अतुल सोनकर ने वालंटियर्स से कहा कि आप सभी अवध की शान है। इस पुनीत कार्य में आप सभी की सहभागिता निश्चित ही सफलता दिलायेगी। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव में बिना पहचान-पत्र के किसी का भी प्रवेश नही दिया जायेगा। इसके दुरूपयोग होने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। एसपी ग्रामीण ने बताया कि राम की पैड़ी पर दीपोत्सव में शामिल वालंटियर्स के अलावा अन्य लोगों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। सभी घाटों की निगरानी सीसीटीवी व ड्रोन से की जायेगी।

वालंटियर्स दीपोत्सव में जो घाट दीए बिछाने व जलाने के लिए घाट आवंटित: एसपी

सुरक्षा के दृष्टिगत एसपी ने कहा कि वालंटियर्स दीपोत्सव में जो घाट दीए बिछाने व जलाने के लिए घाट आवंटित है। उसी स्थल पर रहकर कार्य करना होगा। अन्य घाटों पर आवाजाही बन्द रहेगी। इसे रोकने के लिए बैरीकेटिंग की जा रही है। कार्यक्रम में अयोध्या सीओ राजेश कुमार तिवारी ने वालंटियर्स को सचेत करते हुए कहा कि दीपोत्सव पहचान पत्र को अन्य के साथ शेयर न करें। ऐसा करने पर विधिक कार्यवाही की जा सकती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story