×

Ayodhya: अवध विश्वविद्यालय के वीसी ने दीपोत्सव-2022 पर राम की पैड़ी में किया पूजन 

Ayodhya: डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने दीपोत्सव-2022 को ऐतिहासिक बनाने के लिए राम की पैड़ी पर मुख्य यजमान के रूप में वैदिक मंत्रोचार के साथ पूजन किया।

NathBux Singh
Published on: 14 Oct 2022 1:59 PM GMT
Ayodhya News
X

अवध विश्वविद्यालय के वीसी ने किया पूजन

Ayodhya: डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय(Dr.RamManohar Lohia AvadhUniversity) के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने दीपोत्सव-2022 को ऐतिहासिक बनाने के लिए राम की पैड़ी पर मुख्य यजमान के रूप में वैदिक मंत्रोचार के साथ पूजन किया।

इस पूजन में ये रहे उपस्थित

इस पूजन में अयोध्या के महंत कमल नयन दास, मिथिलेश नन्दनीशरण दास, मंहत राज कुमार दास, मंहत राजू दास, मैथलीरमण शरण, एमबी दास, उपनोडल अधिकारी डाॅ० संग्राम सिंह, कुलसचिव उमानाथ शामिल रहे। वैदिक मंत्रोचार में वशिष्ठ गुरूकुल विद्यापीठ के बटुकों द्वारा मंगलाचरण सामुहिक रूप से किया गया। इसके उपरांत सरयू जलाभिषेक के साथ सफल आयोजन की कामना के लिए हवन यज्ञ किया गया।

दीपोत्सव पर जलाए जाएंगे 15 लाख दीए: कुलपति

इस अवसर पर कुलपति प्रो. सिंह ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल मार्गदर्शन में पर्यटन विभाग उत्तर प्रदेश व विश्वविद्यालय के सहयोग से दीपोत्सव को भव्य बनाया जाएगा। इसमें 15 लाख दीए जलाए जाएंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय आवासीय परिसर संबद्ध महाविद्यालयों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के १८ हजार से अधिक वॉलंटियर्स लगाए जा रहे है

दीपोत्सव को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया

विश्वविद्यालय द्वारा घाटों पर दिए बिछाए जाने की मार्किंग का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। निश्चित ही सभी के सहयोग से पांचवी बार दीपोत्सव को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया जाएगा। कुलपति ने बताया कि दीपोत्सव में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की सद्प्रेरणा से आम जनमानस को जोड़ने के लिए जनसहभागिता व जनसहयोग अभियान चलाया जा रहा है यह अभियान 18 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें लोगों से तेल, दीए, बाती, मोमबत्ती का अपेक्षित सहयोग मिल रहा है। इस अभियान से आम जनमानस का दीपोत्सव में भावनात्मक जुड़ाव भी होगा।

अयोध्या का प्रांतीय दीपोत्सव पूरी दुनिया में सांस्कृतिक छटा बिखेर रहा है: कुलपति

कुलपति ने बताया कि अयोध्या का प्रांतीय दीपोत्सव पूरी दुनिया में सांस्कृतिक छटा बिखेर रहा है। इस आयोजन को लेकर भारतीय जनमानस सहित विश्वभर के लोग बड़ी उत्सुकता से प्रतीक्षारत है

विश्वविद्यालय प्रशासन दीपोत्सव को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप रूप दे रहा है। कुलपति प्रो० सिंह ने कहा कि प्रभु श्रीराम सभी आम जनमानस के हृदय में बसते हैं। इनका नाम लेने से ही कष्टों का निवारण हो जाता है। दीपोत्सव के वालंटियर्स व पदाधिकारी पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए विश्व पटल पर स्थापित करेंगे।

राम की पैड़ी के 37 घाटों पर दीए बिछाने के लिए घाट पर लगभग लाख दीपों की आपूर्ति हो चुकी है। शेष दीप शीघ्र ही आयोजन स्थल पहुॅच जायेंगे। घाटों के चिन्हिकरण का कार्य सम्पन्न हो चुका है। 21 अक्टूबर से आवासीय परिसर के वालंटियर्स सभी घाटों पर दीए बिछाने का कार्य शुरू कर देंगे। वहीं, 22 व 23 अक्टूबर को विश्वविद्यालय, सम्बद्ध महाविद्यालयों व अन्य संस्थानों के वालंटियर्स दीए में तेल व बाती लगाने का कार्य करेंगे। इसके के लिए समिति के सदस्यों का यथा-आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान कर दिया गया है।

इस मौके पर ये रहे उपस्थित

पूजन कार्यक्रम में प्रो। चयन कुमार मिश्र, प्रो० एसएस मिश्र, प्रो० एसके रायजादा, प्रो० आरके सिंह, प्रो० फारूख जमाल, प्रो० शैलेन्द्र कुमार, प्रो० विनोद श्रीवास्तव, प्रो० रमापति मिश्र, डाॅ० राजेश कुमार सिंह, डाॅ० सुरेन्द्र मिश्र, भाजपा के संजीव कुमार सिंह, शिवेन्द्र सिंह, डाॅ० अनिल कुमार, डाॅ० सुधीर श्रीवास्तव, डाॅ० वन्दिता पाण्डेय, शालिनी पाण्डेय, डाॅ० सरोज सिंह सहित बड़ी संख्या में शिक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story