×

Ayodhya News: अयोध्या में लगी सबसे ऊंची वीणा, सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री ने किया लता चौक का लोकार्पण

Ayodhya News: रामकथा पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिकार्डेड विशेष वीडियो प्रसारित किया गया। अब इस चैराहे पर भक्ति, संगीत और वास्तुकला का मनोरम दृश्य देखने को मिलेगा।

NathBux Singh
Published on: 28 Sep 2022 7:28 AM GMT
Highest Veena in Ayodhya
X

अयोध्या में लगी सबसे ऊंची वीणा (photo: social media )

Ayodhya News: लता मंगेशकर की याद में उनके 93वें जन्म दिवस के अवसर पर राम नगरी अयोध्या के सरयू तट पर आज 28 सितंबर को भव्य समारोह के बीच एशिया की सबसे बड़ी वीणा पिलर लगाई गई। जिस चौक का लोकार्पण सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी संयुक्त रूप से किया । इसके बाद समारोह स्थल रामकथा पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिकार्डेड विशेष वीडियो प्रसारित किया गया।

अब इस चैराहे पर भक्ति, संगीत और वास्तुकला का मनोरम दृश्य देखने को मिलेगा । यहां पर 24 घंटे अनवरत लता मंगेशकर द्वारा गाए गए राम जी के मधुर भजन सुनाई देंगे। 3 घंटे चलने वाले भव्य समारोह में लता मंगेशकर के भतीजे आदिनाथ मंगेशकर और बहू कृष्णा मंगेशकर की मौजूदगी रही। सीएम योगी संस्कृति विभाग की ओर से प्रकाशित ग्लोबल साइक्लोपीडिया ऑफ रामायण के 10 पुस्तकों व अयोध्या विशेषांक का विमोचन भी किया। इससे पहले लता जी के चित्रपट पर पुष्पांजलि अर्पित कर दीप जलाए।

राम कथा पार्क में लगाई गई 36 तस्वीरें

पूरे जीवन के निचोड़ को 36 तस्वीरों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है लता जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन सीएम सहित कार्यक्रम में आए अन्य लोगों के किया। राम कथा पार्क में लगाई गई 36 तस्वीरें लता जी के जीवन के विभिन्न महत्वपूर्ण घटनाओं को प्रदर्शित कर रहीं हैं। 92 साल के पूरे जीवन का निचोड़ इन तस्वीरों के माध्यम से बताया और दिखाया गया है। यह सभी तस्वीरों को फिल्म अभिलेखागार और मंगेशकर परिवार और पीएम कार्यालय ने उपलब्ध कराया है।

लता जी के याद में दिखाई गई लघु फिल्म ,श्रीराम के गीतों से भावविभोर हुए लोग

लता मंगेशकर चौक के निर्माण को दिखाती एक लघु फ़िल्म दिखाई गई है। लता द्वारा गाए गए श्रीराम के तीन प्रमुख गीतों को सुनकर लोग भावभिभोर दिखे। नवनिर्मित चौराहे पर कांस्य की बनी विशाल वीणा का निर्माण राम वी सुतार और उनके पुत्र अनिल राम सुतार ने किया है। गुजरात में स्टेचू ऑफ यूनिटी के रूप में सरदार पटेल की प्रतिमा का निर्माण करने वाले राम वी सुतार ने जो वीणा बनाई है। उसकी ऊंचाई 182 मीटर है। लंबाई 40 फुट है । जिसे पूरी तरह नक्काशी करके बनाया गया है ।इसका वजन 14 टन है ।पार्क में एक सरोवर बनाया गया है ।जिसमें 92 कमल मकराना मार्बल के लगाए गए हैं। कमल की संख्या लता जी के आयु को प्रदर्शित कर रहे हैं। 8 पंखुडियों वाले कमल के बीच में एलईडी लाइट लगी है। जिससे रात में इनका दृश्य मनोरम दिख रहा है। इसे पूरी तरह बनाने में 7.9 करोड़ खर्च हुए है। इसलिए मूर्तिकार को सम्मानित किया गया ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story