×

Ayodhya News: 15 अगस्त को डाली जाएगी मस्जिद निर्माण की नींव

अयोध्या के धन्नीपुर में 5 एकड़ भूमि पर मस्जिद निर्माण के लिए इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट ने नक्शा मंजूरी के लिए विकास प्राधिकरण में जमा किया है

NathBux Singh
Written By NathBux SinghPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 24 Jun 2021 5:55 AM GMT
Ayodhya News: 15 अगस्त को डाली जाएगी मस्जिद निर्माण की नींव
X

Ayodhya News: राम मंदिर से सिर्फ 25 किलोमीटर दूर स्थित धन्नीपुर में मस्जिद निर्माण को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक शिलान्यास के लिए 15 अगस्त डेडलाइन भी तैयार कर दिया गया है। ट्रस्ट के मुताबिक अब सिर्फ मानचित्र स्वीकृति का इंतजार है जिसके बाद कार्य को प्रारंभ कर दिया जाएगा। तो वहीं विदेशों से भी चंदा जुटाए जाने के लिए दिल्ली के एसबीआई ब्रांच में खाता खोल दिया गया है। 5 एकड़ के नक्शे में बनेगा मस्जिद और अस्पताल। अयोध्या के धन्नीपुर में 5 एकड़ भूमि पर मस्जिद निर्माण के लिए इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट ने नक्शा मंजूरी के लिए विकास प्राधिकरण में जमा किया है। नक्शे में 5 एकड़ भूमि पर मस्जिद के साथ 300 बेड का अस्पताल, अनुसंधान केंद्र, कम्युनिटी किचन बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है। 26 जनवरी 2021 को भूमि परीक्षण किये जाने के साथ पौधारोपण कर सांकेतिक शिलान्यास किया था। इस दौरान होने वाले निर्माण कार्य की योजना का नक्शा सार्वजनिक किया गया था।

मानचित्र स्वीकृति का भी इंतजार

मस्जिद निर्माण के लिए इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट ने 15 अगस्त 2021 को निर्माण कार्य के लिए नींव रखे जाने की तैयारी कर रहा है। लेकिन इसके पहले ट्रस्ट की बैठक कर शामिल होने वाले अन्य सदस्यों पर मंथन कर निर्णय लिया जाएगा। तो वहीं दूसरी तरफ अयोध्या विकास प्राधिकरण के द्वारा मानचित्र स्वीकृति का भी इंतजार है। ट्रस्ट के मुताबिक जल्द ही स्वीकृति प्रदान हो जाएगी। जिसके बाद निर्माण कार्य की गति भी शुरू कर दिया जाएगा।

विदेशों से चंदा जुटाने के लिए खुला खाता

मस्जिद निर्माण के लिए चंदा जुटाए जाने की तैयारी है। वहीं विदेशों से भी धन मिल सके इसके लिए दिल्ली के भारतीय स्टेट बैंक में ट्रस्ट के द्वारा खाता खोला जा चुका है। एफसीआरए की अनुमति मिलने के बाद यह कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। ट्रस्ट के मुताबिक अनुमति के बाद बड़ी संख्या में लोग चन्दा देने के इच्छुक हैं। डेवलपमेंट अथॉरिटी से स्वीकृति का इंतजार इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने जानकारी दी है कि इसी वर्ष निर्माण कार्य को तेजी से शुरू किए जाने की तैयारी है। जिसके लिए पहले उस स्थान पर चिकित्सा सेवा को प्रारम्भ कर दिया जाएगा। उसके बाद मस्जिद निर्माण के साथ अस्पताल व अन्य योजना का कार्य शुरू होगा। लेकिन इसके पहले डेवलपमेंट अथॉरिटी से स्वीकृति मिल जाये।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story