×

Ayodhya News: डीएम नीतीश कुमार ने किया विकास कार्यों का निरीक्षण

Ayodhya News Today: जिला अधिकारी नीतीश कुमार ने विभिन्न निर्माणाधीन विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया।

NathBux Singh
Published on: 2 Dec 2022 5:23 PM GMT
Ayodhya News: डीएम नीतीश कुमार ने किया विकास कार्यों का निरीक्षण
X

Ayodhya News: अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने तथा पर्यटकों हेतु विश्व स्तर की समस्त आधारभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने हेतु कराये जा रहे विभिन्न निर्माणाधीन विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण जिला अधिकारी नीतीश कुमार ने किया।

श्रीराम जन्मभूमि पथ व भक्ति पथ के निर्माण कार्य का लिया जायजा

इस दौरान जिलाधिकारी ने श्रीराम जन्मभूमि पथ (सुग्रीव किला से रामजन्म भूमि तक लंबाई 0.566 किमी.) व भक्ति पथ (श्रृंगार हाट से हनुमानगढ़ी होते हुये राम जन्म भूमि पथ तक लंबाई 0.742 किमी.) के निर्माण कार्यो की प्रगति का जायजा लिया। श्री राम जन्मभूमि पथ हेतु भूमि अधिग्रहण का कार्य पूर्ण कर प्रभावितों को उनकी भूमि/भवन एवं पुनर्वास तथा पुर्नव्यवस्थापन हेतु भुगतान किया जा चुका है तथा संबंधित भूमि/भवन का बैनामा भी किया जा सकता है, मार्ग के निर्माण का 39 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। भक्ति पथ के निरीक्षण में अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने बताया के मार्ग से प्रभावित लोगों/दुकानदारों को उनकी भूमि/भवन का बैनामा किया जा सका है एवं दुकानों का प्रतिकर दिया जा चुका है तथा कुल प्रभावित दुकानदारों में सभी को मुआवजा दिया जा चुका है।

जिलाधिकारी ने दोनों मार्गो को निर्धारित समय में पूर्ण करने के दिये निर्देश

जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता पीडब्लूडी व कार्यदायी संस्था को दोनों मार्गो के शेष कार्य में तेजी लाने, गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने, पैदल चलने वाले श्रद्वालुओं के सुगम्य आवागमन के दृष्टिगत संपूर्ण मार्ग को बेहतर से बेहतर आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित रखने तथा दोनों मार्गो को निर्धारित समय में पूर्ण करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने राजघाट से गुप्तारघाट तक निर्माणाधीन कार्यों का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने राजघाट से गुप्तारघाट तक निर्माणाधीन बंधे/मार्ग के चैड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण के कार्यो का जायजा लिया निरीक्षण के दौरान कार्य की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की व कार्य तेजी लाने तथा मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण ढंग से 15 मार्च तक प्रत्येक दशा में कार्य को पूर्ण करने हेतु अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई सरयू नहर खण्ड को निर्देश दिये।

इसके उपरांत जिलाधिकारी ने अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा गुप्तारघाट में जनसुविधाओं के विकास कार्य (गुप्तारघाट में पंचमुखी महादेव मंदिर से गुप्तारघाट तक 24 मीटर चैड़ी सड़क एवं पार्किंग कार्य, दुकानों के निर्माण) का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कार्य संचालित पाया गया। कार्यदायी संस्था द्वारा अवगत कराया गया फेज–1 का 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण है।

जिलाधिकारी ने जल निकासी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित रखने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने शेष कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने, मार्ग के मीडियन में आकर्षक फूल–पौधे लगाने के साथ ही मार्ग के मीडियन में लगाए गए फूल पौधों को सुरक्षित रखने की स्थाई व्यवस्था हेतु जाली लगाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संपूर्ण पार्क व पार्किंग स्थल से जल निकासी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story