×

Ayodhya News: कुलपति प्रों. गोयल ने ग्रहण किया पदभार, आरएमएलएयू की बनी पहली महिला कुलपति

RMLAU News: प्रो. गोयल विश्वविद्यालय की 17 वीं पूर्णकालिक कुलपति के रूप में निवर्तमान कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह से चार्ज लिया।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 22 Nov 2022 12:32 PM GMT
Ayodhya News Vice Chancellor Prof Pratibha Goyal (RMLAU)
X

Ayodhya News Vice Chancellor Prof Pratibha Goyal (RMLAU) 

RMLAU News: डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार महिला कुलपति को कमान मिली हैं। मंगलवार को विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्रशासनिक भवन में पूर्वाह्न पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, पटियाला के स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज की प्रो. प्रतिभा गोयल ने कुलपति का कार्यभार ग्रहण किया। प्रो. गोयल विश्वविद्यालय की 17 वीं पूर्णकालिक कुलपति के रूप में निवर्तमान कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह से चार्ज लिया।

इसके पूर्व निवर्तमान कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह के इस्तीफा देने के बाद 01 जून, 2022 को रज्जू भईया विश्वविद्यालय प्रयागराज के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह को विश्वविद्यालय को कार्यवाहक कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया था।

यहां से ग्रहण की शिक्षा

साढ़े पांच माह बाद प्रदेश की राज्यपाल व कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने प्रो. गोयल को विश्वविद्यालय का पूर्णकालिक कुलपति नियुक्त किया। कुलपति प्रो. प्रतिभा ने 1987 में बीए आनर्स की उपाधि पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला से प्राप्त की।


1989 में गुरूनानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर से एमबीए की उपाधि प्राप्त की। वहीं 1993 में पंजाबी विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की। प्रो0 गोयल ने 1994 में पंजाबी विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद से शुरूआत की।

शपथ के दौरान मौजूद रहें विश्वविदयालय के पदाधिकारी

2003 से 2009 तक एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर रहीं। वहीं वर्ष 2009 से लेकर अबतक प्रोफेसर के पद पर विद्यमान रही। विश्वविद्यालय में प्रो0 प्रतिभा गोयल के कुलपति का पदभार ग्रहण करने से पहले परिसर स्थित डॉ. लोहिया, सरदार वल्लभभाई पटेल, महात्मा गांधी व विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

प्रो. गोयल के कार्यभार के वक्त मुख्य नियंता प्रो. अजय प्रताप सिंह, कुलसचिव उमानाथ, वित्त अधिकारी पूर्णेन्दु शुक्ल, प्रो. चयन कुमार मिश्र, प्रो. एसएन शुक्ल, प्रो. एसएस मिश्र, प्रो. एसके रायजादा, प्रो. एमपी सिंह, प्रो. आशुतोष सिन्हा, प्रो. राजीव गौड़, प्रो. नीलम आदि लोग मौजूद रहें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story