×

Ayodhya Deepotsav 2022: भव्य दीपोत्सव में प्रधानमंत्री मोदी का आगमन, चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस

Ayodhya Deepotsav 2022: लगभग 3 घंटे के कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ एसपीजी कमांडों सहित ब्लू बुक आदि के मानकों का विशेष ध्यान रखने हेतु निर्देश दिया गया है

NathBux Singh
Published on: 22 Oct 2022 4:43 PM GMT
Ayodhya Deepotsav 2022 police alert On PM Narendra Modi Program
X

Ayodhya Deepotsav 2022 police alert On PM Narendra Modi Program

Ayodhya Deepotsav 2022: रामकथा पार्क में अपर पुलिस महानिदेशक ब्रजभूषण, मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, पुलिस उपमहानिरीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा द्वारा 23 अक्टूबर के छठवे दीपोत्सव एवं देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लखनऊ भ्रमण के सम्बंध में सुरक्षा बिन्दुओं एवं स्थानों की जानकारी दी गयी।

अधिकारियों ने कहा कि दीपोत्सव के साथ-साथ प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री , राज्यपाल सहित अनेक विशिष्ट जन आ रहे है। सबके सुरक्षा बिन्दुओं पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों को विशेष ध्यान देना है तथा अपने अपने तैनाती स्थल पर भ्रमण कर लें तथा एक दूसरे से व्यापक परिचय भी कर लें तथा अपने अधीनस्थों को ब्रीफ्रिगं भी कर दें। अधिकारियों ने यह भी कहा कि यहां पर लगभग 5 बजे के आसपास प्रधानमंत्री का आगमन होगा जो साकेत विद्यालय के हेलीपैड से उतरने के बाद श्रीरामलला मंदिर, पूजन एवं मंदिर निर्माण के कार्यो का निरीक्षण तत्पश्चात श्रीराम कथा पार्क के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेना, तत्पश्चात सरयू आरती एवं दीपोत्सव के कार्यक्रम में भाग लेंगे।

लगभग 3 घंटे के कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ एसपीजी कमांडों सहित ब्लू बुक आदि के मानकों का विशेष ध्यान रखने हेतु निर्देश दिया गया है। अधिकारियों ने यह भी कहा कि सभी कार्यक्रम स्थलों के लिए अलग-अलग विशिष्ट व्यक्तियों के लिए पास जारी किये गये है तथा कार्यक्रम के सजीव प्रसारण होने के कारण सीमित मात्रा में दूरदर्शन, एएनआई आदि के भी पास जारी किये गये है। सभी अधिकारियों ने यह भी कहा कि आम जनमानस के साथ तथा मीडिया कर्मियों के साथ आदर्श व्यवहार किया जाय, उनके निर्धारित स्थान से कवरेज करने दिया जाय तथा सभी से सहयोग की अपील भी किया जाय। दीपोत्सव के कार्यक्रम 8 बजे के बाद किसी भी प्रकार से कोई प्रतिबंध नही है आम जनमानस भी लेजर शो आदि का आनन्द ले सकता है। इस बैठक में मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी एवं शासन प्रशासन के अधिकारी, प्रतिनिधि मौजूद रहे।

आम जनता देखेगी आठ चरणो में लेकर लाइट, डीएम ने दिए निर्देश

अयोध्या। डीएम नितीश कुमार ने छठा दीपोत्सव का मुख्य कार्यक्रम राम की पैड़ी पर आयोजित (लेजर शो) के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य शो प्रधानमंत्री व अन्य सम्मानित अतिथिगण के उपस्थिति में तथा कार्यक्रम के उपरांत रात्रि 9 बजे से 1 बजे तक 25-25 मिनट के 8 लेजर शो सभी श्रद्वालुओं हेतु आयोजित होगा, जो क्रमशः रात्रि 9 बजे से 9ः25 बजे तक, द्वितीय शो रात्रि 9ः30 बजे से 9ः55 बजे तक, तृतीय शो 10 बजे से 10ः25 बजे तक, चतुर्थ शो रात्रि 10ः30 बजे से 10ः55 बजे, पंचम शो रात्रि 11 बजे से 11ः25 बजे तक, छठा शो रात्रि 11ः30 बजे से 11ः55 बजे तक, सप्तम शो रात्रि 12 बजे से 12ः25 बजे तक तथा आठवां शो 12ः30 बजे से रात्रि 1 बजे तक चलाये जायेंगे, जिसमें आम जनमानस शो का आनन्द ले सकेंगे।

इसी प्रकार दीपावली के दिन 24 अक्टूबर 2022 को प्रथम शो अपरान्ह 6ः30 बजे से द्वितीय शो, 7ः30 बजे से तृतीय शो 8ः30 बजे से तथा चैथा शो रात्रि 9ः30 बजे से आयोजित होगा, जिसमें सभी श्रद्वालु व आमजन इस भव्य लेजर शो आनन्द ले सकेंगे। डीएम नितीश कुमार ने बताया कि अयोध्या के प्रमुख स्थानों पर एलईडी की स्थापना दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए की जा रही है। उन्होंने बताया कि दीपोत्सव कार्यक्रम का सजीव प्रसारण इन एलईडी पर की जायेगी, जिससे कार्यक्रम का सभी श्रद्वालु लुप्त उठा सकते है और कोविड 19 वैश्विक महामारी एवं संचारी रोगों को दृष्टिगत रखते हुये एक स्थान पर ज्यादा भीड़ न एकत्रित हो इसके लिए विभिन्न स्थानों पर एलईडी लगायी गयी है।

उन्होंने बताया कि अयोध्या के रामघाट चैराहा, कारसेवकपुरम चैराहा, दन्तधावनकुण्ड चौराहा, टेढ़ीबाजार चौराहा, उदया चौराहा , रानोपाली तिराहा, अशर्फी भवन पोस्ट आफिस तिराहा, छोटी छावनी तिराहा, हनुमानगढ़ी तिराहा, बेनीगंज तिराहा, साहबगंज तिराहा, रीडगंज तिराहा, गुदड़ी बाजार तिराहा, चैक बाजार, फतेहगंज चौराहा , मकबरा तिराहा, नाकाचुंगी, प्रयागराज रोड चौराहा , रायबरेली रोड चौराहा , देवकाली बाईपास चौराहा, देवकाली तिराहा, पुष्पराज चौराहा सिविल लाइन, गांधी पार्क चौराहा एवं हनुमानगढ़ी चौराहा अयोध्या कैंट में एलईडी स्थापित की जायेगी तथा अयोध्या में नगर निगम, साकेत पेट्रोल पम्प, राम की पैड़ी, भजन संध्या स्थल, जिला चिकित्सालय, बस स्टैण्ड आदि स्थानों के पास फिक्स एलईडी स्थापित, रहेगी ।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story