×

अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की हालत गंभीर, सांस लेने में हुई तकलीफ

गौरतलब है कि पिछले दिनों उन्हें अयोध्या में सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द होने के बाद डॉक्टरों ने लखनऊ रेफर किया था। इसके बाद उन्हें शहीद पथ स्थित मेदांता हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती कराया गया।

Newstrack
Published on: 25 Nov 2020 7:12 AM GMT
अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की हालत गंभीर, सांस लेने में हुई तकलीफ
X
अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की हालत गंभीर, सांस लेने में हुई तकलीफ (Photo by social media)

लखनऊ: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की हालत स्थिर है। सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। शनिवार को तबियत बिगड़ने पर उन्हें ऑक्सीजन लगायी गई थी। इसके बाद से लगातार उनकी हालत स्थिर बनी हुई है।

ये भी पढ़ें:रेपिस्टों को बनाया जाएगा नपुंसक: सरकार ने दी मंजूरी, इन देशों में खौफनाक सजा

अयोध्या में सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द होने के बाद डॉक्टरों ने लखनऊ रेफर किया था

गौरतलब है कि पिछले दिनों उन्हें अयोध्या में सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द होने के बाद डॉक्टरों ने लखनऊ रेफर किया था। इसके बाद उन्हें शहीद पथ स्थित मेदांता हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती कराया गया। इसके पहले वह कोरोना से भी पीड़ित हो चुके हैं।

Mahant Nritya Gopal Das Mahant Nritya Gopal Das (PC: social media)

महंत नृत्य गोपाल दास बीते 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अयोध्या में राम जन्मभूमि के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इसके 2 दिन बाद वह कृष्ण जन्माष्टमी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मथुरा गए थे। इसी दौरान वे कोरोना संक्रमित हो गए और 13 अगस्त को स्वास्थ्य खराब होने के बाद उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

अयोध्या आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान रहा है

महंत नृत्यगोपाल दास का अयोध्या आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। अयोध्या आंदोलन के दौरान 30 अक्टूबर एवं 2 नवम्बर 1990 की कारसेवा के समय अनेक बाधाओं को पार करते हुए अयोध्या में आए हजारों कारसेवकों का नेतृत्व करने वाले नृत्यगोपाल दास की अहम भूमिका रही। इसके अलावा 6 दिसम्बर को बाबरी विध्वंस के दौरान भी उनकी भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है।

ये भी पढ़ें:Cyclone Nivar: Tamilanadu और Puducheri के तट से टकराएगा, NDRF अलर्ट पर

उन्होंने अक्टूबर 1982 में दिल्ली की धर्म संसद में 6 दिसम्बर की कारसेवा के निर्णय में मुख्य भूमिका निभाई। स्वयं अपनी आंखों से उस ढांचे को बिखरते हुए देखा था, जिसका स्वप्न वह अनेक वर्षों से अपने मन में संजोए थे। अक्टूबर 2000 में गोवा में केन्द्रीय मार्गदर्शक मण्डल की बैठक, जनवरी, 2002 में अयोध्या से दिल्ली तक की चेतावनी सन्त यात्रा, 27 जनवरी 2002 को प्रधानमंत्री से मिलने गए सन्तों के प्रतिनिधि मण्डल में नृत्यगोपाल दास की अहम भूमिका रही है। महंत नृत्यगोपाल दास को हाई डिपेंडेंसी यूनिट में भर्ती महन्त का उपचार विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में चल रहा है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story