भूमि पूजन: अयोध्या में जबरदस्त उत्साह, संजे मठ-मंदिर, CM योगी ने चेताया

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुख्य स्थलों जैसे-हेलीपैड, हनुमानगढ़ी, श्रीराम जन्मभूमि परिसर आदि सहित अलग-अलग स्थानों पर वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाये। जहां जिसकी तैनाती हो वे वहां पर एलर्ट रहें।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में 5 अगस्त को शिलान्यास कार्यक्रम में किसी भी तरह का सोशल डिस्टेंसिंग न होने देने के लिए अधिकारियों को आगाह किया है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या आगमन पर कार्यक्रम के दौरान पूर्ण रूप से कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का पालन किया जाये तथा सोशल डिस्टेंसिग पर विशेष बल दिया जाये।

अयोध्या आंदोलन में इस कांग्रेस नेता की थी बड़ी भूमिका, जानिए योगदान

जहां जिसकी तैनाती हो वे वहां पर एलर्ट रहें

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुख्य स्थलों जैसे-हेलीपैड, हनुमानगढ़ी, श्रीराम जन्मभूमि परिसर आदि सहित अलग-अलग स्थानों पर वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाये। जहां जिसकी तैनाती हो वे वहां पर एलर्ट रहें। मैन पावर की आवश्यकता हो तो शासन के विशेष स्तर के अधिकारियांे, अन्य समकक्ष या पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए। कार्यक्रम में आने वाले लोगों की संख्या सीमित रहे और अनावश्यक रूप से भीड़ न हो। सैनिटाइजेशन आदि की कार्यवाही की जाए।

जम्मू-कश्मीर: पुंछ जिले के कृष्णा घाटी में पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया

मंदिरों का रंग-रोगन हो रहा

उधर अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमिपूजन में अब बस एक दिन बचा हैं। सारे मठ मंदिरों को सजाया जा चुका है। अयोध्या में इस ऐतिहासिक मौके के लिए जबरदस्त तैयारी चल रही है. गलियों और इमारतों को सजाया-संवारा जा रहा है। अयोध्या की जनता के मन में उत्साह दिख रहा है। भूमिपूजन का वो पवित्र दिन करीब आ गया है। जो लंबे संघर्ष के बाद साकार हो रहा है. इसलिए अभूतपूर्व तैयारियां हो रही हैं। रामलला के मंदिर के भूमिपूजन से पहले अयोध्या राममय हो चुकी है। मंदिरों का रंग-रोगन हो रहा. केसरिया पताके लहरा रहे है. बंदनवार और तोरण द्वारों की सजावट है.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो

मुख्यमंत्री ने कहा कि राम की पैड़ी स्थल पर मीडिया के प्रसारण के लिए जाने वाली व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। सरयू नदी के जलस्तर को देखते हुए वहाॅ पेट्रोलिंग बढ़ाई जाये। कार्यक्रम के सजीव प्रसारण हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने मीडिया प्रबन्धन पर विशेष ध्यान दिए जाने की बात कही। होर्डिंग एवं बैनर लगाने वाली एजेंसियां यह सुनिश्चित करें कि कोई बैनर या होर्डिंग गिरने न पाये। उन्होंने कहा कि दीप प्रज्ज्वलन के समय विशेष सावधानी बरती जाये तथा उसके बाद साफ-सफाई भी की जाये। कोविड-19 प्रोटोकाॅल एवं फायर सेफ्टी पर विशेष ध्यान दिया जाये।

इस अवसर पर अयोध्या के मण्डलायुक्त एम0पी0 अग्रवाल एवं जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों और व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री को जानकारी दी।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

बुरी खबर! भारतीय वैक्सीन के ट्रायल में आई ये समस्या, वजह जान हो जाएंगे दंग

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App