×

Ram Mandir: प्रेम-भाईचारे के संदेश से राम मंदिर की शिलाओं को जोड़ना है: पीएम मोदी

वर्षों तक अदालत में मामला चलने के बाद आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव पड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रख दी है। भूमि पूजन की सभी प्रक्रिया करने के बाद प्रधानमंत्री ने शुभ मुहूर्त के वक्त शिला रखी।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 2:30 AM GMT
Ram Mandir: प्रेम-भाईचारे के संदेश से राम मंदिर की शिलाओं को जोड़ना है: पीएम मोदी
X

अयोध्या: राम की नगरी अयोध्या में आज इतिहास रचा गया है। वर्षों तक अदालत में मामला चलने के बाद आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव पड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रख दी है। भूमि पूजन की सभी प्रक्रिया करने के बाद प्रधानमंत्री ने शुभ मुहूर्त के वक्त शिला रखी। प्रधानमंत्री ने शिला रखकर वहां भूमि पर प्रणाम किया। पीएम मोदी ने ठीक 12:44:08 बजे शिला रखी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन स्थल से देश को संबोधित किया।

राम जन्मभूमि परिसर और आसपास के क्षेत्र को रेड जोन घोषित किया है। राम जन्मभूमि परिसर में सुरक्षा व्यवस्था की कमान एसपीजी ने अपने हाथों में ले ली है। सुरक्षा के लिहाज से सेक्यूरिटी कोड से एंट्री का प्रबंध किया गया है। राम मंदिर भूमि पूजन से जुड़े हर अपडेट के लिए आप Newstrack.com के साथ जुड़े रहें और पेज को रिफ्रेश करते रहें।


पीएम मोदी ने क्या देश को संबोधित, श्री राम के नारों से गूंजा परिसर

- हर मन आज दीपमय और भावुक है- पीएम मोदी

-स्वतंत्रता आन्दोलन की तरह रहा मंदिर आन्दोलन

-राम, हमारे मन में बसे हैं, श्री राम, मर्यादा पुरुषोत्तम हैं

-मंदिर करोड़ों लोगों के सामूहिक संकल्प का प्रतीक बनेगा

-अयोध्या में हर क्षेत्र में अवसर बढ़ेंगे

-राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया राष्ट्र को जोड़ने की प्रक्रिया है

-आने वाली पीढियों के लिए उदाहरण बनेगा राम मंदिर

-मंदिर के साथ इतिहास खुद को दोहरा रहा है

-कोर्ट के फैसले के बाद लोगों ने शांतिपूर्ण व्यवहार किया

-आज का दिन करोड़ों राम भक्तों की सत्यता का प्रमाण है

-भारत के दर्शन में राम है, भारत के दिव्यता में राम हैं

-रामावतार विभिन्न जगहों पर अलग-अलग नाम से मौजूद हैं

-यही नहीं विश्व में भी अलग-अलग नाम से राम मौजूद हैं

-विश्व की सबसे अधिक मुस्लिम जनसंख्या इंडोनेशिया में है, वहां पर भी रामायण का पाठ होता है

-पीएम ने बताया कि कंबोडिया श्रीलंका, चीन, ईरान, नेपाल समेत दुनिया के कई देशों में राम का नाम लिया जाता है

-पीएम मोदी बोले कि अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर भारतीय संस्कृति का दर्शन देगा, अनंतकाल तक मानवता को प्रेरणा देगा।

-पीएम मोदी ने यहां कहा कि सबके राम, सबमें राम और जय सिया राम। देश में जहां भी प्रभु राम के चरण पड़े हैं, वहां पर राम सर्किट का निर्माण किया जा रहा है।

-पीएम ने बताया कि शास्त्रों में कहा गया है कि पूरी पृथ्वी पर श्रीराम जैसा कोई शासक हुआ ही नहीं है, कोई भी दुखी ना हो कोई भी गरीब ना हो। नर और नारी समान रुप से सुखी हों।

-पीएम मोदी ने यहां अपने संबोधन में कहा कि हमें आपसी प्रेम-भाईचारे के संदेश से राम मंदिर की शिलाओं को जोड़ना है, जब-जब राम को माना है विकास हुआ है जब भी हम भटके हैं विनाश हुआ है। सभी की भावनाओं का ध्यान रखना है, सबके साथ से और विश्वास से ही सबका विकास करना है।

-कोरोना के कारण जैसे हालात हैं, राम के द्वारा दिया गया मर्यादा का रास्ता जरूरी है।

भय बिन होए न प्रीत... शक्तिशाली भारत ही समृद्ध और शांत भारत बनेगाः पीएम मोदी

-पीएम मोदी बोले कि अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर भारतीय संस्कृति का दर्शन देगा, अनंतकाल तक मानवता को प्रेरणा देगा।

-पीएम मोदी ने यहां कहा कि सबके राम, सबमें राम और जय सिया राम।

-देश में जहां भी प्रभु राम के चरण पड़े हैं, वहां पर राम सर्किट का निर्माण किया जा रहा है।

-पीएम ने बताया कि शास्त्रों में कहा गया है कि पूरी पृथ्वी पर श्रीराम जैसा कोई शासक हुआ ही नहीं है, कोई भी दुखी ना हो कोई भी गरीब ना हो।

-नर और नारी समान रुप से सुखी हों।

-पीएम मोदी ने कहा कि राम का आदेश है कि बच्चों, बुजुर्ग और वैद्यों की रक्षा करनी चाहिए, जो हमें कोरोना ने भी सिखा दिया है।

-साथ ही अपनी मातृभूमि स्वर्ग से भी बढ़कर होती है।

-हमारा देश जितना ताकतवर होगा, उतनी ही शांति भी बनी रहेगी।

-राम की यही नीति और रीति सदियों से भारत का मार्ग दर्शन करती रही है, महात्मा गांधी ने रामराज्य का सपना देखा था।

-राम समय, स्थान और परिस्थितियों के हिसाब से बोलते और सोचते हैं। राम परिवर्तन-आधुनिकता के पक्षधर हैं।

नृत्यगोपाल दास का संबोधन

-राम जन्मभूमि ट्रस्ट के प्रमुख महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा कि लोग हमसे पूछते कि मंदिर कब बनेगा?

-हमने कहा था जब एक ओर मोदी है और दूसरी ओर योगी है, तो अब नहीं बनेगा तो कब बनेगा।

-अब लोगों को तन-मन-धन से मंदिर निर्माण में जुटना चाहिए और काम को आगे बढ़ाना चाहिए।

-दुनिया में रह रहे हर हिन्दू की यही इच्छा थी। मंदिर का निर्माण एक नए भारत का निर्माण है, इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए।

सीएम योगी के बाद संघ प्रमुख कर रहे संबोधित

-संघ प्रमुख मोहन भगवत बोले, आज आनंद का समय है, बहुत लोगों ने इसके लिए बलिदान दिया है।

-30 साल की मेहनत का फल मिला।

-भारत को वैभवशाली बनाने का शुभारम्भ।

-लोगों के संघर्ष को भुलाया नहीं जा सकता।

भूमि पूजन स्थल पर योगी का संबोधन

-भूमि पूजन के कार्यक्रम के बाद संबोधन किया जा रहा है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पांच सदी के बाद आज 135 करोड़ भारतवासियों का संकल्प पूरा हो रहा है।

-देश में लोकतांत्रिक तरीकों के साथ ही मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। इस घड़ी की प्रतीक्षा में कई पीढ़ियां गुजर चुकी हैं।

-सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सूझबूझ और प्रयासों के कारण आज संकल्प पूरा हो रहा है। हमने तीन साल पहले अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम शुरू किया था, आज उसकी सिद्धी हो रही है।

-यूपी सीएम ने कहा कि सरकार की ओर से पहले रामायण सर्किट का काम शुरू किया गया, साथ ही अयोध्या में विकास कार्य हो रहा है।

-वर्षों तक अदालत में मामला चलने के बाद आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव पड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रख दी है।

अयोध्या में भूमि पूजन जारी है

-पूजा का कार्यक्रमपूजा करने वाले संत ने बताया कि देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से शिलाएं लाई गई हैं, जिनपर श्रीराम का नाम लिखा है। इसी के साथ ही अब भूमि पूजन का काम शुरू हो गया है, पीएम मोदी के नाम पर शिलाएं रखी जा रही हैं। भूमिपूजन अनुष्ठान में 9 शिलाओं की हुई पूजा ।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर भूमि पूजन स्थल पर पहुंच गए हैं। भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरू हो गया है। पीएम के साथ योगी आदित्यनाथ, मोहन भागवत, आनंदी बेन पटेल मौजूद हैं।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला के दर्शन किए, उनकी पूजा की। इस दौरान पीएम ने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया और परिसर में पारिजात का पौधा लगाया।

-पीएम नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी से रामजन्मभूमि शिलान्यास स्थल पर पहुंचे, चांदी के फावड़े और कन्नी से रखेंगे मंदिर की नींव।

-कोरोना प्रोटोकाल का पूरा पालन कर रहे है प्रधानमंत्री मोदी।

-पीएम मोदी को साफा पहनाया गया।

-पीएम यहां पर पूजा करेंगे, जिसके बाद भूमि पूजन स्थल जाएंगे। रामलला के दर्शन से पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा करने की आस्था है।

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हनुमानगढ़ी मंदिर में पहुंचे।

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का काफिला हनुमानगढ़ी के लिए रवाना हो चुका है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं। अब से कुछ देर में वो अयोध्या पहुंचेंगे, जहां हेलिपेड से वो सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचेंगे।

-संघ प्रमुख मोहन भागवत अयोध्या भूमि पूजन स्थल पर पहुँच चुके हैं ।

-श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के प्रमुख महंत नृत्य गोपालदास अपने आवास से भूमि पूजन स्थल के लिए रवाना हो गए हैं। वो अपने साथ चांदी की शीला लेकर निकले हैं, जिसके साथ मंदिर का शिलान्यास किया जाएगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे अयोध्या

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच चुके हैं। अब से कुछ देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां पर पहुंचेंगे। अयोध्या में पूजा शुरू हो गई है, सुबह ही रामलला के दर्शन भी कराए गए हैं। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, उमा भारती समेत अन्य कई अहम मेहमान अयोध्या में भूमि पूजन स्थल पर पहुंच चुके हैं।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई

भूमि पूजन कार्यक्रम में उमा भारती भी रहेंगी मौजूद

भूमि पूजन कार्यक्रम में ये होंगे ये अतिथि

भूमिपूजन कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत हैं। राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को भी न्योता दिया गया है। अवधेशानंद, स्वामी रामदेव, चिदानंद मुनि, साध्वी ऋतंभरा, पुज्य परमानंद जी महाराज, राघवाचार्य, महामंडलेश्वर अखिलेशानंद, डॉ। श्यामदेव देवाचार्य, जगदगुरु रामानंदाचार्य समेत कई साधु-संत भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

अयोध्या के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं। अब से कुछ देर में अयोध्या पहुंच पीएम मोदी राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे।

भूमि पूजन से पहले रामलला की पहली तस्वीर आई सामने

राम मंदिर भूमि पूजन से पहले राम लला की तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में भगवान राम हरे रंग के वस्त्र में नजर आ रहे हैं। भगवान की राम की इस तस्वीर को देखकर मानों जीवन का कष्ट मिट जाए।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह का ट्वीट



CM योगी बोले- जय श्री राम

राममंदिर भूमि पूजन के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रिय राम भक्तों, आपका अभिनंदन, आपको बधाई। जय श्री राम!



बाबा रामदेव बोले, राम राज्य की होगी स्थापना

राम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर योगगुरु बाबा रामदेव भी अयोध्या पहुंचे हैं। हनुमानगढ़ी में रामदेव ने पूजा अर्चना की। रामदेव ने कहा कि भारत में जो भी सांस्कृतिक अतिक्रमण हुआ है, अब उसका अंत होगा। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि राम मंदिर के साथ राम राज्य भी आएगा, देश में शिक्षा-सामाजिक व्यवस्था में न्याय स्थापित होगा। सौभाग्य है कि देश का पीएम अयोध्या आ रहा है और खुद को हिन्दू कहने पर गौरव करता है। बहुसंख्यकों को भी आत्मसम्मान से जीने का सूत्रपात हुआ है, अपने धर्म के प्रति निष्ठा ही सेक्युलेरिज्म की निशानी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story