×

Ayodhya Ram Mandir Live Update : राम मंदिर के गर्भगृह निर्माण के लिए सीएम योगी ने रखा पत्थर, कहा- यह मेरा सौभाग्य

Ram Mandir Live Update : सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज अयोध्या (Ayodhya)में राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण शुरू करने हेतु विधि विधान से पूजा अर्चना की। जिसके बाद गर्भगृह का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 1 Jun 2022 5:31 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2022 6:19 AM GMT)
Chief Minister Yogi Adityanath
X

Chief Minister Yogi Adityanath (Image Credit : Social Media)

Ram Mandir Live Update : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) आज अयोध्या (Ayodhya) दौरे पर गए हैं जहां वह हनुमानगढ़ी पहुंचकर पूजा अर्चना करने के बाद राम मंदिर निर्माण स्थल पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने विधि विधान से पूजा अर्चना कर राम मंदिर के गर्भगृह निर्माण के लिए उत्तर पश्चिम दिशा में पहला पत्थर रखा। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अगस्त 2020 में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था अब इस मंदिर के गर्भ गृह निर्माण के लिए आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Yogi Adityanath) ने पूरे विधि विधान से पूजन कर शिलान्यास किया है।

Ayodhya Ram Mandir Live Update

राममंदिर राष्ट्रमंदिर बनेगा, भाग्यशाली है हमारी पीढी जो इसका निर्माण देख रही हैः योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दो वर्षो से जिस तेजी से राममंदिर निर्माण का काम आगे बढा है। उसे आज और गति मिली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि हमारी पीढी बहुत भाग्यशाली है जो मंदिर निर्माण देख रही है।

राममंदिर निर्माण के लिए आज पहली शिला रखने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पांच सौ वर्षो में जो साधना हर हिन्दुस्तानी के लिए इससे बडा गौरव नहीं हो सकता। कई आंक्रातांओं ने हमारी आस्था पर प्रहार कर अपने नाकाम इरादो से भारत की आस्था पर प्रहार किया था। लेकिन सत्यमेव जयते के तहत भारत की विजय हुई। योगी ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के प्रति आस्था रखने वाले के लाखों कार्यकर्ताओं का पुरूषार्थ आस्था में बदलता दिख रहा है। आज का दिन हमे प्रेरणा देने का काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि जिन्होंने मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम मंदिर निर्माण को जिस तन्मयता के साथ आगे बढाने का काम किया है। जल्द ही अयोध्या में श्रद्वालुओं को भव्य रूप देखने को मिलेगा। जिस दिन प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी शुरुआत की थी। तब हमने कहा था कि हमारी पीढी बढी भाग्यशाली है जो मंदिर निर्माण देख रही है। उन्हेांने कहा कि रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए बलिदान हुए संतो को नमन करते हुए विश्वास के साथ कह रहा हूं कि अयोध्या में बहुत शीघ्र ही यह मंदिर राष्टमंदिर होगा। यह देश की एकता को बनाए रखने के लिए बहुत बडा संबल होगा। रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण न्यास से जुडे लोगो को धन्यवाद है।

उन्होनेे कहा कि संतो को धन्यवाद देता हूं कि पूरे धैर्य के साथ अयोध्या को हमे दुनिया की सबसे सुंदर नगरी के रूप में स्थापित करना है। मदिर निर्माण के पहले हमारा संघर्ष का रास्ता था अब निर्माण करना है। मंदिर निर्माण के कार्य को राममंदिर निर्माण न्यास आगे बढाएगा।

आज का दिन बहुत शुभ : सीएम योगी

राम मंदिर के गर्भगृह निर्माण हेतु पूजा अर्चना कर शिलान्यास के बाद मुख्यमंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज का दिन बहुत शुभ है। आज 500 साल की तपस्या पूरी हो गई गोरक्ष पीठ की तीन पीढ़ियों ने राम मंदिर निर्माण के लिए लगातार काम किया है।

डिप्टी सीएम केशव मौर्या भी सीएम योगी के साथ मौजूद

अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- आज से गर्भगृह के निर्माण कार्य की शुरुआत हो गई है। 2 साल पहले निर्माण कार्य शुरू हुआ था और आज के शिलान्यास के बाद मंदिर निर्माण कार्य में पहले से भी तेजी आएगी। बता दें शिलान्यास के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या की अयोध्या में मौजूद हैं।

मेरा सौभाग्य मैं इस कार्यक्रम में रहा : सीएम योगी

अयोध्या में राम मंदिर के गर्भ गृह निर्माण कार्य हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज पूजा अर्चना कर शिलान्यास किया। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा "सैकड़ों साल का इंतजार अब खत्म होने वाला है। राम मंदिर भारत का राष्ट्र मंदिर होगा। मेरा सौभाग्य है कि मुझे इस कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिल रहा।"

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story