×

Ayaodhya Airport: 2023 से फंक्शन में आ जायेगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिसंबर तक पहली उड़ान!

Ayaodhya Airport: ऐसे में शहर के सड़कों को अतिक्रमण मुक्त समेत अन्य महत्वपूर्ण कार्य कराए जा रहे हैं। इस कड़ी में अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण भी हो रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Dec 2022 2:47 AM GMT
Ayodhya Shri ram International Airport
X

Ayodhya Shri ram International Airport (photo: social media )

Ayodhya Airport: प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में इन दिनों व्यापक पैमाने पर विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। भव्य राम मंदिर के निर्माण के बाद ये शहर विश्व के नक्शे पर धार्मिक पर्यटन का अहम स्थान बनेगा। दुनिया के अरबों हिंदू भगवान श्रीराम के दर्शन को यहां आएंगे। ऐसे में शहर के सड़कों को अतिक्रमण मुक्त समेत अन्य महत्वपूर्ण कार्य कराए जा रहे हैं। इस कड़ी में अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण भी हो रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार का लक्ष्य अगले साल यानी 2023 में अयोध्या एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने की है। हवाई अड्डे का निर्माण कार्य करीब 62 प्रतिशत पूरा हो चुका है। जिस युद्धस्तर पर यहां काम हो रहा है, ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगले साल दिसंबर तक अयोध्या इंटरनेशनल हवाई अड्डा उड़ाने सेवा के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

अयोध्या के हवाई अड्डे से सबसे पहले एटीआर-72 विमान उड़ाने की संभावना है। एयरपोर्ट को तीन फेज में विकसित किया जा रहा है। प्रोजेक्ट अफसर राजीव कुलश्रेष्ठ ने बताया कि फेज 1 का कार्य मार्च 2023 तक संपन्न हो जाएगा। 22 सौ मीटर टोटल रनवे में से 15 सौ मीटर का काम संपन्न हो चुका है। फेज 2 में वह सभी सुविधाएं एयरपोर्ट पर उपस्थित करेंगे जो अन्य एयरपोर्ट पर होती हैं।

डीएम ने किया था निरीक्षण

पिछले दिनों अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने एयरपोर्ट पर चल रहे निर्माण के प्रगति का जायजा लिया था। निरीक्षण के दौरान प्रोजेक्ट अफसर राजीव कुलश्रेष्ठ ने उन्हें बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग एवं रनवे का संपूर्ण कार्य़ 31 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। एयरपोर्ट पर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि फेज 2 के निर्माण के बाद यहां एयरबस जैसे बड़े विमान उतर सकेंगे और रात में कोहरे के बावजूद विमानों की लैंडिंग के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी।

बता दें कि एयरपोर्ट का निर्माण 200 करोड़ रूपये से कराया जा रहा है। वहीं, टर्मिनल बिल्डिंग 77 करोड़ रूपये की लागत से बन रही है। भव्य राम मंदिर का लोकार्पण साल 2024 के जनवरी में होने की संभावना है। ऐसे में सरकार तीर्थयात्रियों के सहूलियत के लिए दिसंबर 2023 तक किसी भी सूरत में एयरपोर्ट पर उड़ान सेवा शुरू करना चाह रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story