Ayodhya News: आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय का 26वां दीक्षांत समारोह आज

Ayodhya News: रिहर्सल से पूर्व तैयारियों का जायजा लेने के लिए समारोह स्थल पहुंचकर कुलपति ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया, पार्किंग स्थल को लेकर बातचीत की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

NathBux Singh
Published on: 18 Sep 2024 1:16 PM GMT
Ayodhya News
X

Ayodhya News

Ayodhya News: आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय का 26वां दीक्षांत समारोह आज एग्री बिजनेस मैनेजमेंट के प्रेक्षागृह में धूमधाम के साथ मनाया जायेगा। दीक्षांत समारोह के मद्देनजर गेट नंबर एक से लेकर एग्री बिजनेस प्रेक्षागृह व प्रशासिनक भवन दुल्हन की तरह सजकर तैयार है। गुरुवार को कुलाधिपति 26 मेधावियों को स्वर्ण पदक देंगी। 595 छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान किया जाएगा। दीक्षा समरोह की शुरुआत सुबह 11 बजे से होगी। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समारोह की अध्यक्षता करेंगी। समारोह के मुख्यअतिथि निदेशक मंडल के अध्यक्ष एवं मराठवाड़ा कृषि विश्वविद्यालय परभणी महाराष्ट्र के पूर्व कुलपति डॉ सी.डी माई होंगे। विशिष्ट अतिथि के तौर पर दीक्षांत समारोह में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही शिरकत करेंगे।

समारोह को भव्य बनाने के लिए कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह ने बुधवार को समिति के अध्यक्षों एवं सदस्यों के साथ बैठक कर अंतिम रूप दिया। रिहर्सल से पूर्व तैयारियों का जायजा लेने के लिए समारोह स्थल पहुंचकर कुलपति ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया, पार्किंग स्थल को लेकर बातचीत की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। बुधवार को दीक्षा समारोह का पूर्वाभ्यास किया गया। शैक्षणिक शोभायात्रा निकली जो एग्री बिजनेस मैनेजमेंट के प्रेक्षागृह में पहुंची। इसके बाद जल भरो कार्यक्रम का रिहर्सल किया गया और छात्राओं ने कुलगीत एवं राष्ट्रगीत की प्रस्तुति दी। पूर्वाभ्यास के दौरान उपाधि वितरण से लेकर स्वर्ण पदक बांटने का पूर्वाभ्यास किया गया। कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह ने दीक्षोपदेश दिए। संकायाध्यक्षों ने उपाधि के लिए छात्रों को उपाधि प्राप्ति की शपथ दिलाई।

डॉ. सी.डी. माई होंगे मुख्य अतिथि

साउथ एशिया बायो टेक्नोलॉजी सेंटर नई दिल्ली के अध्यक्ष व प्रसिद्ध कपास वैज्ञानिक डॉ. सी.डी. माई कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। उन्होंने महाराष्ट्र के कृषक परिवार में जन्मे डॉ. माई ने महाराष्ट्र से कृषि की डिग्री ली और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान से प्लांट पैथोलॉजी में पीएचडी ली और यहीं से अपने करियर की शुरुआत की। उन्हें राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी के उपाध्यक्ष समेत कई वैज्ञानिक समितियों और संघों के फेलो सदस्य के रूप में भी चुना गया। उन्होंने वर्षा आधारित क्षेत्रों में कपास की उत्पादन तकनीकों को बढ़ावा दिया। उन्हें जर्मनी का अलेक्जेंडर हंबोल्ट फेलो भी नामित किया गया है।

दीक्षांत समारोह का होगा लाइव प्रसारण

कृषि विवि में होने वाले 26वें दीक्षांत समारोह का लाइव प्रसारण होगा। घर बैठे लोग समारोह के दौरान हो रहे क्षण-प्रतिक्षण कार्यक्रम को देख सकेंगे। विश्वविद्यालय की यूट्यूब साइट पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा।

सुबह 11 बजे शुरू होगा समारोह, एक घंटे पहले ग्रहण करना होगा स्थान

कृषि विवि के सुरक्षा अधिकारी आर.के. सिंह ने बताया कि सुबह 11 बजे से समारोह का शुभारंभ होगा। सभी आमंत्रित आगंतुकों को हर हाल में 10 बजे तक एग्री बिजनेस के प्रेक्षागृह में स्थान ग्रहण करना होगा। दीक्षांत आमंत्रण कार्ड के बिना प्रवेश नहीं मिलेगा। सभी को अपने साथ एक परिचय पत्र लाना अनिवार्य होगा। समारोह में पहुंचने वाले लोगों को अपने वाहन को डीएवी स्कूल की ओर से पशु चिकित्सा महाविद्यालय रिंग रोड की तरफ पार्क करना होगा।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story