×

Ram Mandir Pran Pratistha: प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश में दीवाली, घर-आंगन और मकान-दुकान में जली ‘राम ज्योति‘, जमकर हुई आतिशबाजी

Ram Mandir Pran Pratistha: प्राण प्रतिष्ठा के बाद शाम को अयोध्या जहां 10 लाख दिए से प्रकाशमय हो गई तो वहीं देश भर में लोगों ने घरों और मंदिरों में राम ज्योति जलाई और जमकर आतिश्

Ashish Kumar Pandey
Published on: 22 Jan 2024 4:47 PM GMT
After Pran Pratistha, Diwali, Ram Jyoti lit in every home, courtyard and shop, huge fireworks display
X

प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश में दीवाली, घर-आंगन और मकान-दुकान में जली ‘राम ज्योति‘, जमकर हुई आतिशबाजी: Photo- Newstrack

Ram Mandir Pran Pratistha: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद ‘राम ज्योति‘ जलाकर अयोध्या समेत देशभर में दीपावली मनाई गई। जहां शाम को अयोध्या 10 लाख दीयों से प्रकाशमय हो गई तो इसके साथ ही रामभक्तों ने घरों, प्रतिष्ठानों, दुकानों और पौराणिक स्थलों पर ‘राम ज्योति‘ प्रज्ज्वलित कर खुशी का इजहार किया। अयोध्या सरयू नदी के तटों की मिट्टी से बने दीपों से रोशन हुई।


रामलला, कनक भवन, हनुमानगढ़ी, गुप्तारघाट, सरयू तट, लता मंगेशकर चैक, मणिराम दास छावनी समेत 100 मंदिरों, प्रमुख चैराहों और सार्वजनिक स्थलों पर दीप जलाए गए। वहीं यूपी की राजधानी लखनउ में भी लोगों ने घरों और मंदिरों में राम ज्योति जलाई और जमकर आतिशबाजी की। राजधानी के हजरतगंज, गोमतीनगर, इंदिरानगर, आलमबाग, सहित सभी इलाकों में लोगों ने प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीप जलाए और आतिशबाजी की। यूपी के सभी जिलों समेत देश भर में लोगों ने राम ज्योति जलाई और आतिशबाजी कर खुशी बनाई।


दीपोत्सव पर जगमगाये घाट, घर-आंगन हुए रोशन

प्राण प्रतिष्ठा के बाद लोगों ने घरों में दीप जलाए। वहीं घाटों पर जले दीये अलौकिक छटा बिखेरते नजर आए, जिसे देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गये। सरयू के तट पर शाम के समय विधिवत आरती की गई। इस दौरान लोगों ने राम नाम का दीया जलाकर अपने आराध्य प्रभु श्रीराम के पुर्नआगमन पर उनका भावपूर्ण स्वागत किया।

वहीं दिल्ली में भी लोगों ने राम ज्योति जलाया और जमकर आतिशबाजी की। लोग अपने घरों और मंदिरों में दीप जलाए। दुकानों, प्रतिष्ठानों पर भी राम ज्योति जलाए। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद लोगों में उल्लास का माहौल है। लोगों ने शाम होते ही घरों में दीप जलाया और जमकर पटाखे छुटाए। यूपी की राजधानी समेत देश भर में लोग अपने घरों पर लाइटिंग लगाए थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story