×

Ayodhya News: बड़ी खबर, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले होगा अक्षत पूजन, ये है तैयारी

Ayodhya News: कार्यक्रम के संयोजक बंटी सिंह ने बताया कि करीब 101 तांबे के कलशों में अक्षत को रखा गया। सूखे अक्षत में देशी घी व हल्दी लगाई गयी है। इन अक्षतों का रामजन्मभूमि में पूजन किया जायेगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 30 Oct 2023 2:03 AM GMT
Ayodhya News
X

कलश में रखे गए अक्षत (सोशल मीडिया)

Ayodhya News: राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पहले अक्षत पूजन होना है। पांच नवंबर को विहिप के सभी संगठनात्मक प्रांतों के कार्यकर्ता इस पूजित अक्षत को ले जायेंगे। विहिप के पदाधिकारियों ने रविवार को धारा रोड स्थित कालीबाड़ी मंदिर में पूजित अक्षत को कलश में इकठ्ठा किया। देश के पांच लाख गांवों तक अक्षत पहुंचाने की जिम्मेदारी विहिप ने संभाली है।

कार्यक्रम के संयोजक बंटी सिंह ने बताया कि करीब 101 तांबे के कलशों में अक्षत को रखा गया। सूखे अक्षत में देशी घी व हल्दी लगाई गयी है। इन अक्षतों का रामजन्मभूमि में पूजन किया जायेगा। पांच नवंबर को विहिप के सभी प्रांतों के प्रतिनिधि यहां आयेंगे। जो एक-एक कलश लेकर जायेंगे। प्रांत के पदाधिकारी इसका वितरण विभाग व जिला स्तर पर करेंगे। जिला स्तर से यह गांवों तक पहुंचाया जायेगा। बजरंगदल जिला संयोजक मनीष पांडेय ने बताया कि पूजित अक्षत को देश के सभी मंदिरों में पहुंचाया जायेगा। प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन से देश के सभी मंदिरों को जोड़ने की तैयारी की गई है।

संगठनात्मक रुप से विहिप के देश भर में गठित है 45 प्रांत

संगठनात्मक दृष्टि से विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने पूरे देश को 45 प्रांतों में विभक्त किया है। उत्तर प्रदेश में विहिप के छह प्रांत हैं। प्रांतों को विभागों व संगठनात्मक जिलों में विभक्त किया गया है। पांच नवंबर तक करीब 200 प्रतिनिधि प्रांतों से अयोध्या पहुंच जायेंगे।

50 देशों व भारत के 200 शहरों की मिट्टी होगी समर्पित

सिंधी समाज करीब 50 देशों व भारत के 200 शहरों की मिट्टी श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को 31 अक्टूबर को समर्पित करेगा। सिंधियत की पवित्र माटी एकत्रीकरण समिति के उप संयोजक ओम प्रकाश ओमी ने बताया कि प्रभू झूलेलाल मंदिरों व दरबारों से रज एकत्रित की गई है। दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, दुबई, पूर्वी अफ्रीका, चीन, कनाडा व यूरोपी महाद्वीप के करीब 50 देशों से करीब 200 लोग कार्यक्रम में सम्मलित होने आयेंगे। पवित्र माटी को मटकीनुमा पात्र में समिति के मुख्य संयोजक श्रीकांत भाटिया राममंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय को सौपेंगे। रामनगर कॉलोनी स्थित लाल साईं मंदिर की माटी भी इस दौरान दी जायेगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिव शांति संत आसूदाराम आश्रम लखनऊ के साईं मोहन लाल होंगे। उन्होंने बताया कि ऐतिहासिक मंदिर निर्माण में सिंधी समाज की भूमिका होने की प्रतीक पवित्र माटी को सौंपना होगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story