×

Ayodhya News: राम मंदिर को लेकर बड़ी खबर, CISF संभालेगी सुरक्षा व्यवस्था

Ayodhya News: रामनगरी अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर तैयार किया जा रहा है, इसी बीच राम मंदिर की सुरक्षा को लेकर बड़ी जानकारी मिल रही है। राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंपी गई है।

Jugul Kishor
Published on: 6 July 2023 3:52 AM GMT (Updated on: 6 July 2023 4:20 AM GMT)
Ayodhya News: राम मंदिर को लेकर बड़ी खबर, CISF संभालेगी सुरक्षा व्यवस्था
X
राम मंदिर ( सोशल मीडिया)

Ayodhya News: रामनगरी अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर तैयार किया जा रहा है, इसी बीच राम मंदिर की सुरक्षा को लेकर बड़ी जानकारी मिल रही है। राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंपी गई है। वर्तमान समय में राम जन्म भूमि की सुरक्षा व्यवस्था में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) पुलिस और पीएसी तैनात है। वहीं गर्भगृह की सुरक्षा सीआरपीएफ के जिम्में है।

सीआईएसएफ को शासन से मिली मंजूरी

जानकारी के मुताबिक राम मंदिर परिसर में ऐसी सुरक्षा व्यवस्था तैयार की जा रही है, जिससे भगवान श्री राम के भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। बता दें कि शासन द्वारा राम मंदिर की परिसर की सुरक्षा व्यवस्था का प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी सीआईएसएफ को सौंपी गई थी। सीआईएसएफ ने प्लान तैयार करके शासन के सामने पेश किया था। जिसे शासन की मंजूरी मिल गई है। जिसके बाद सीआईएसएफ के अधिकारियों ने रामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया।

सीआईएसएफ के अधिकारियों ने रामजन्म भूमि परिसर का किया निरीक्षण

सीआईएसएफ के डीजी शीलवर्धन व डीआईजी सुमंत सिंह ने आईजी जोन पीयूष मोर्डिया के साथ निर्माणाधीन राम जन्म भूमि व परिसर का निरीक्षण बुधवार को किया। निरीक्षण के बाद अधिकारियों ने सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठक की थी। सूत्रों के मुताबिक रामजन्मभूमि की सुरक्षा में नई तकनीक के उपकरणों का प्रयोग किया जाएगा।

अधिकारियों की एजेंसियों के साथ हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि भक्तों को सामान रखने और पार्किंग की सुविधा राम जन्म भूमि परिसर से कुछ दूर पर होनी चाहिए। साथ ही भगवान राम के दर्शन करने वाले भक्तों को केवल और केवल मंदिर में प्रसाद ले जाने की अनुमित दी जाएगी। इसके अलावा बैठक में सीसीटीवी कैमरे, लगेज स्कैनर कहां-कहां लगाए जाएं इसको लेकर भी विचार विमर्श किया गया।

बता दें कि अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का उद्घाटन अगले साल 22 जनवरी 2024 को किया जाएगा। इसी दिन रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story