×

Ayodhya Deepotsav 2023: प्रभु श्रीराम के जन्म से राज्याभिषेक तक के प्रसंगों पर निकलेंगी झांकियां, मजिस्ट्रेटों की तैनाती

Ayodhya Deepotsav 2023: देश-दुनिया से आने वाले लोगों की भीड़ के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने एवं यहां की स्वच्छता को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक तैयारियां की हैं। दीपोत्सव पर अयोध्या में तीन बड़े अस्पतालों में बेड आरक्षित किए गए हैं।

NathBux Singh
Published on: 30 Oct 2023 2:45 PM GMT
Ayodhya Deepotsav 2023
X

Ayodhya Deepotsav 2023 (Social media)

Ayodhya Deepotsav 2023: राम नगरी में आयोजित होने वाले सातवें दीपोत्सव पर देश-दुनिया से बड़ी संख्या में राम भक्त अयोध्या आ रहे हैं। इस साल भी अयोध्या में लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। सातवें दीपोत्सव के लिए झांकियां बनना शुरू हो गया है। जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि, 'सप्तम दीपोत्सव 2023 के लिए झांकियां बनना सोमवार (30 अक्टूबर) से शुरू हो गया है। आगामी 5 दिन के भीतर झांकियां तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

आपको बता दें, देश-दुनिया से आने वाले लोगों की भीड़ के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने एवं यहां की स्वच्छता को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक तैयारियां की हैं। दीपोत्सव पर अयोध्या में तीन बड़े अस्पतालों में बेड आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा, 15 अस्थाई चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेला क्षेत्र की सफाई, फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाएगा।

अयोध्या DM ने दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि सप्तम दीपोत्सव 2023 के लिए झांकियां बनना सोमवार (30 अक्टूबर) से शुरू हो गई है। आगामी 5 दिन के भीतर झांकियां तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी सलिल कुमार पटेल, उपनिदेशक सूचना को झांकियों की तैयारियों की समीक्षा करने के निर्देश दिये गये हैं। निर्माण करने वाले कार्मिकों की कोई समस्या है तो मौके पर निराकरण भी करें। इस कार्य में परिवहन विभाग के एआरटीओ आर.पी. सिंह, संदीप चैधरी, डीके सिंह विशेष भूमिका निभा रहे हैं।

इन मुद्दों पर निकलेगी झांकियां

परिवहन प्रशिक्षण संस्थान अयोध्या से 11 ट्रकों की झांकियां निकलेगी। उसकी शुरुआत भी आज से ही हो गई है। जिसमें पुत्रेष्ठि यज्ञ एवं सबको सुरक्षा, भयमुक्त समाज, गुरुकुल शिक्षा एवं बच्चों का अधिकार, बेसिक शिक्षा, राम सीता विवाह एवं बेटियों के विवाह हेतु सरकार द्वारा की जा रही व्यवस्था, अहिल्या उद्धार एवं मिशन शक्ति, नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन, 1090 एवं 1076 की सुविधा, पंचवटी ध्वनि एवं पर्यावरण, रामेश्वरम सेतु एवं यूपी में पुलों का निर्माण, पुष्पक विमान एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, बेहतर वायु कनेक्टिविटी, केवट प्रसंग एवं समाज कल्याण, राम दरबार एवं बेहतर कानून व्यवस्था, शबरी-राम मिलाप एवं महिला कल्याण, लंका दहन एवं अपराधियों एवं भू माफियाओं के विरुद्ध अभियान की झांकियां होगी।

मजिस्ट्रेटों की हुई तैनाती

जिलाधिकारी द्वारा प्रान्तीयकृत दीपोत्सव के लिए दिनांक 09 नवम्बर से लेकर 12 नवम्बर तक के लिए मेला को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु मजिस्ट्रेटों को भी तैनात कर दिया गया है, जिसमें मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव को राम कथा पार्क अयोध्या के सम्पूर्ण कार्य का प्रभारी बनाया गया है। मेले क्षेत्र में शैलेन्द्र कुमार मिश्र मुख्य राजस्व अधिकारी सुल्तानपुर को साकेत पेट्रोल पम्प से दुर्गापुर मांझा बैरियर तक एवं राम कथा पार्क तक का प्रभारी बनाया गया है तथा इसमें अन्य मजिस्टेªट भी लगाये गये है। सतीश कुमार त्रिपाठी मुख्य राजस्व अधिकारी अयोध्या को शोभायात्रा का प्रभारी बनाया गया है। अनुरूद्व प्रताप सिंह अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन को आरती स्थल नयाघाट का प्रभारी बनाया गया है तथा महेन्द्र कुमार सिंह अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व को राम की पैड़ी पर आयोजित कार्यक्रम का प्रभारी बनाया गया है। मनोज कुमार पांडेय एडीएम वित्त राजस्व सुल्तानपुर तथा उपनिदेशक सूचना को मीडिया टीम नौका हेतु व्यवस्था बनाया गया है। इन्द्रसेन अपर जिला मजिस्ट्रेट बाराबंकी को गांधी आश्रम से नागेश्वरनाथ मंदिर तक का प्रभारी बनाया गया है।

सुनील कुमार उपजिला मजिस्ट्रेट अम्बेडकरनगर को पुराना सरयू पुल राम पैड़ी मार्ग का प्रभारी बनया गया है। सुभाष सिंह उप जिला मजिस्ट्रेट को आमंत्रित महानुभावों को प्रवेश द्वार से मुख्य कार्यक्रम स्थल का प्रभारी बनाया गया है। जितेन्द्र कुमार कुशवाहा अपर जिला मजिस्टेªट कानून व्यवस्था को श्रीराम जन्मभूमि परिसर का प्रभारी बनाया गया है। दयाशंकर पाठक को उप जिला मजिस्ट्रेट अम्बेडकरनगर को उदया चैराहा के बैरियर से श्रीराम चिकित्सालय बैरियर से होते हुए नया घाट का प्रभारी बनाया गया है। इस तरह लगभग 5 दर्जन से ज्यादा जिला मजिस्ट्रेट का प्रभारी बनाया गया है तभी सभी नये अधिकारियों को अपने-अपने ड्यूटी स्थल को देखने के निर्देश दिये गये है। सम्पूर्ण कार्यक्रम की व्यवस्था हेतु अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी सलिल कुमार पटेल को बनाया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story