×

Ayodhya Ram Mandir: बदल जाएगा आयोध्या, पर्यटन से होगी 55 हजार करोड़ की आय, हर माह आएंगे दो करोड़ पर्यटक

Ayodhya Ram Mandir: यूपी के पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि आने वाले समय में अयोध्या भारत के पर्यटन का मुख्य केंद्र बनेगी। यहां देश ही नहीं दुनिया से भी लोग आएंगे।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 9 Jan 2024 3:59 PM GMT
Development of Ayodhya will generate income of Rs 55 thousand crore from tourism, two crore tourists will come every month
X

आयोध्या का विकास पर्यटन से होगी 55 हजार करोड़ की आय, हर माह आएंगे दो करोड़ पर्यटक: Photo- Social Media

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बन रहा भव्य राम मंदिर व रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद यहां बहुत बदलाव भी देखने को मिलेगा। रामनगरी में रोजगार के नए-नए अवसर विकसित होंगे। राम लला के दर्शन को आने वाले भक्तों की संख्या में भी अपार वृद्धि होगी। यहां देश ही नहीं विदेश से भी लोग आएंगे। जिसका सीधा असर यहां की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ेगी। यहां की अर्थव्यवस्था में भी क्रांतिकारी बदलाव आएगा। एक अनुमान के मुताबिक अयोध्या में 22 जनवरी को राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद हर माह दो करोड़ पर्यटक-श्रद्धालु यहां आएंगे। यहां हर पर्यटक कम से दो-ढ़ाई हजार रुपये भी खर्च करेगा तो इससे सालाना 55 हजार करोड़ की आय भी होगी।

आसपास के जिलों का भी बदल जाएगा आर्थिक परिदृश्य

यह जानकारी पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने मंगलवार को यहां प्रेसवार्ता कर दी। उन्होंने कहा कि भव्य राम मंदिर निर्माण से अयोध्या ही नहीं आस-पास के लगभग छह जिलों का आर्थिक परिदृश्य भी बदलेगा। इससे होटल, टैक्सी, रेस्टोरेंट, हस्तशिल्प, वस्त्र विक्रताओं आदि व्यवसाय में लगे कारोबारियों की आय व रोजगार बढ़ेगा। पर्यटन विभाग अयोध्या में 588 करोड़ व धर्मार्थ कार्य विभाग 936 कुल 1524 करोड़ से मूलभूत सुविधाओं, विकास, कुंड-मठ, मंदिर का जीणोर्धार आदि का काम करा रहे हैं। इसमें पर्यटकों और श्रद्धालुओं को केंद्र में रखा गया है।

पर्यटक-श्रद्धालु को देंगे विश्वस्तरीय सुविधाएं

उन्होंने कहा कि हम अयोध्या आने वाले हर पर्यटक-श्रद्धालु को विश्वस्तरीय सुविधाएं देंगे। उन्हें हर 500 मीटर पर पेयजल, विश्राम स्थल, टीन शेड, शौचालय, साइनेज आदि मूलभूत चीजों की सुविधा मिलेगी। पर्यटन मंत्री ने कहा कि रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन 22 जनवरी 2024 को प्रदेश में पांच करोड़ घरों में दीप जलेंगे। इसके लिए जिला स्तरीय समिति लोगों को प्रेरित कर रही है। इसकी संख्या और बढ़ेगी।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि रामोत्सव के तहत प्रदेश भर में 8000 रजिस्टर्ड कलाकार व अयोध्या में 35 हजार कलाकार 14 जनवरी से 24 मार्च के बीच कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। अयोध्या में रामकथा आदि कार्यक्रमों की शुरुआत आठ जनवरी से हो गई है। 14 से पूरे प्रदेश में कार्यक्रम शुरू होंगे। इसी क्रम में चित्रकूट से 15 जनवरी को श्रीरामचरण पादुका यात्रा निकलेगी। जो राम वन गमन पथ से होते हुए 19 जनवरी को नंदी ग्राम, अयोध्या में समाप्त होगी।

काशी जैसी भव्य आरती करेगी आकर्षित

जयवीर सिंह ने कहा कि काशी जैसी भव्य अयोध्या में सरयू किनारे होने वाली आरती को और आकर्षित करने वाला बनाएंगे और आगे भी इसे जारी रखेंगे। इसके लिए संबंधितों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह पर्यटकों को काफी आकर्षित करेगी। उन्होंने बताया कि अयोध्या को भव्य, दिव्य और अलौकिक बनाने का हर प्रयास कर रहे हैं। वहीं समाजवादी पार्टी कार्यालय के बाहर आ रहे हैं हमारे आराध्य प्रभु श्रीराम वाली होर्डिंग के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि राम के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। भगवान राम कण-कण में व्याप्त हैं। जो भी भारतीय उन्हें अपना आदर्श मानता है, वह इस कार्यक्रम में अपनी सहभागिता दें।

राम नगरी में यह भी है खास

- अयोध्या से अहमदाबाद के लिए इंडिगो की फ्लाइट की शुरुआत 11 जनवरी से होगी।

- होम स्टे के लिए ओयो ने 750 कमरे प्रोजेक्ट किए हैं, इसकी ऑनलाइन बुकिंग होगी।

- अयोध्या में नेपाल, कंबोडिया, सिंगापुर, श्रीलंका, इंडोनेशिया, थाईलैंड अपने गेस्ट हाउस खोलेंगे, इसके लिए इन देशों ने जमीन मांगी है।

- 158 नए होटल के लिए प्राइवेट कंपनियों के प्रस्ताव आए हैं, इन्हें सब्सिडी भी मिलेगी।

-भजन गायक अनूप जलोटा, कैलाश खेर, अनुराधा पौडवाल, एआर रहमान, सोनू निगम आदि भजन प्रस्तुत करेंगे।

- सरयू में सांस्कृतिक कला नौका यात्रा का आयोजन होगा। इसमें सांस्कृतिक दल प्रस्तुति देंगे।

इस तरह से देखा जाए तो अयोध्या दिव्य अयोध्या भव्य होने के साथ ही रोजगार की अपार संभावनाएं लेकर आ रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story