Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी से पहले उत्तर प्रदेश में कई जगह लगेंगीं पटाखों की दुकानें, दिवाली की तरह मनाया जायेगा जश्न

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राणप्रतिष्ठा का आयोजन किया जायेगा वहीँ अयोध्या से लेकर पूरे देश में इसे दिवाली की तरह मनाने की तैयारी की जा रही है। वहीँ लखनऊ में पटाखों की दुकाने भी लगेंगीं।

Shweta Srivastava
Published on: 14 Jan 2024 9:50 AM GMT
Ayodhya Ram Mandir
X

Ayodhya Ram Mandir (Image Credit-Social Media)

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में दिवाली की तरह जश्न मनाया जायेगा। वहीँ न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि पूरा भारत और विदेशों में भी इस दिन को दिवाली की तरह मनाने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा इस दिन को और भी ज़्यादा विशेष बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी कई तरह की तैयारियां शुरू कर दी गयी है। आइये जानते हैं इस दिन को कैसे यादगार मनाया जा रहा है।

पटाखों की बिक्री के लिए लगेंगीं यहाँ दुकानें

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला अपने महल में विराजमान होंगे। 500 साल बाद वो वापस अपनी नगरी में निवास करने वाले हैं ऐसे में भारतीय इतिहास में इस दिन को ऐतिहासिक बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है। वहीँ इस दिन प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा। पूरा भारत इस दिन को दिवाली के रूप में मानाने को तैयार है साथ ही लोग अपने घरों में दिए जलाकर श्री राम का स्वागत करेंगे जैसे सालों पहले वनवास से वापस आने पर सभी अयोध्यावासियों ने भगवान् का स्वागत किया था। लेकिन इस बार न केवल अयोध्या बल्कि देश और विदेशों में भी इस दिन को बेहद हर्ष और उल्लास से मनाया जायेगा। वहीँ इस कार्यक्रम की लगभग सभी तैयारियां हो चुकीं हैं।

वहीँ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस दिन पटाखों की बिक्री को अनुमति मिल गयी है। जो दिवाली के त्यौहार जैसा ही होने वाला है। वैसे पटाखों की दुकानों की संख्या को थोड़ा सीमित रखा गया है। हिलहाल मिली जानकारी के अनुसार इन दुकानों की अनुमानित संख्या लगभग 200 होने की आशंका है। वहीँ जो दुकानदार पटाखों की बिक्री करना चाहते हैं वो 14 जनवरी तक जेसीपी कानून-व्यवस्था के कार्यालय से आवेदन फार्म ले सकते है, साथ ही इस फॉर्म को भरने की अंतिम तिथि 15 जनवरी तक है। जिसके बाद ही ये तय हो पायेगा कि कहाँ कितनी दुकाने लगेंगीं।

आतिशबाजी से जगमगा उठेगा आसमान

कई पटाखा विक्रेताओं से बातचीत करने पर पता चला कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर पूरा प्रदेश आतिशबाज़ी करेगा। जिसकी वजह से पटाखा बिक्री के लिए लाइसेंस और नियमानुसार अनुमति दी जाएगी। आपको बता दें ये फॉर्म फायर वर्क्स डीलर्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा डालीगंज पुल (नक्षत्रशाला के पास) के निकट स्थित कार्यालय से तीन दिन तक आवेदन फार्म मिलेंगे। वहीँ चार दिन तक आप इन्हे जमा करवा सकते हैं।

गौरतलब है कि 20 से 22 जनवरी यानी तीन दिन तक पटाखा बिक्री की अनुमति मांगी गयी है लेकिन अभी तक इसपर कोई निर्णय नहीं आया है। इसे आवेदन की संख्या पर तय किया जायेगा कि कितने दिन दुकान लगाने की अनुमति दी जाये। वैसे आपको बता दें कि कम से कम दो दिन तक इसकी बिक्री की जाएगी। फिलहाल ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि 200 से ज़्यादा आवेदन नहीं आएंगे और इनकी संख्या कम ही रहे सकती है। अगर आवेदन कम आते है तो सभी को लइसेंस मिलने की उम्मीद है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story