Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के लिए नहीं मिल रही फ्लाइट या होटल तो चुने ये विकल्प, घर बैठे हो जायेंगीं सब बुकिंग्स

Ayodhya Ram Mandir: अगर आप भी अयोध्या जाने की प्लानिंग कर आरहे हैं लेकिन आपको न तो रूम्स की बुकिंग मिल रही है न फ्लाइट बुक हो पा रही है तो यहाँ आपके लिए एक आसान सा ऑप्शन है।

Shweta Srivastava
Published on: 12 Jan 2024 7:57 AM GMT (Updated on: 12 Jan 2024 7:58 AM GMT)
Ayodhya Ram Mandir
X

Ayodhya Ram Mandir (Image Credit-Social Media)

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या नगर में श्री राम के मंदिर का भव्य उद्घाटन होने जा रहा है। जिसकी तैयारियां पूरे ज़ोरों शोरों में चल भी रहीं हैं। वहीँ इस दिन के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतज़ाम किये गए हैं। 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी होगा। इस दिन के लिए लगभग 6000 विशेष अतिथि को निमंत्रण भेज दिया गया है। वहीँ इस समय अयोध्या के लिए फ्लाइट्स और होटल रूम्स उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी यहाँ जाना चाहते हैं और आपको यहाँ होटल के कमरे और फ्लाइट्स नहीं मिल पा रहीं हैं तो आप इन ऑप्शनस पर एक नज़र डाल सकते हैं।

घर बैठे इस तरह करें बुकिंग्स

अगर आप भी अयोध्या नगरी श्री राम के दर्शन और इस भव्य समारोह का हिस्सा बनना चाहते हैं और आपको बुकिंग को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल अब आप बेहद आसानी से होटल और फ्लाइट्स बुक कर सकते हैं। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने एक एप लांच किया है जिसके ज़रिये आओ घर बैठे बेहद आसानी से अयोध्या में रखने की जगह जैसे होटल या होमस्टे बुक कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऐसा एप लांच किया है जिससे आप घर बैठे सस्ते और अच्छे रूम बुक कर सकते हैं। इस एप का नाम है होली अयोध्या ऐप। जिसे डाउनलोड करके आप आसानी से अपने लिए अयोध्या में रूम बुक कर सकते हैं। ये वही एप है जिसके ज़रिये दिवाली पर हज़ारो लोगों ने ऑनलाइन दीप प्रज्वलित किये थे।

इस लिंक पर करें लिंक और डाउनलोड करें ये ऐप

इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी ज़रूरत

जब आप इस एप के ज़रिये अपने होटल की बुकिंग करवाएंगे तो आपको अपनी कोई पहचान पत्र की कॉपी अटैच करनी होगी। वहीँ पेइंग गेस्ट योजना में एनरॉल करने के लिए ओनर को अपने कमरे की फोटो, वीडियो, अपना कैरेक्टर सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल कॉपी, आवेदन करने वाले मालिक की दो फोटो देनी होगी। आप होम स्टे की बुकिंग ‘होली अयोध्या’ ऐप के ज़रिये कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस ऐप को अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) की मदद से बनाया गया है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story