×

राम मंदिर में डिवाइस-बैग सहित इन चीजों के साथ नहीं मिलेगा प्रवेश, श्रद्धालुओं की जिज्ञासा शांत करेंगे सुरक्षाकर्मी

Ayodhya News: मण्डलायुक्त ने बताया कि, 'सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गये हैं। बड़ी संख्या में स्थानीय पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ, पीएसी आदि बलों के जवान तैनात हैं। सख्त हिदायत दी गयी है कि आने वाले श्रद्धालुओं के साथ पुलिस मित्रवत व्यव्हार करें।

NathBux Singh
Report NathBux SinghWritten By aman
Published on: 27 Jan 2024 5:24 PM GMT
Ayodhya News, Ayodhya Ram Mandir
X

मण्डलायुक्त गौरव दयाल (Social Media) 

Ayodhya News: मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में प्रशासन एवं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मध्य बेहतर समन्वय बनाने के लिए गठित समन्वय समिति की बैठक शनिवार (27 जनवरी को संपन्न हुई। श्रीराम जन्मभूमि परिसर स्थित एलएनटी सभाकक्ष में ये बैठक हुई। मीटिंग में श्रीराम जन्मभूमि परिसर के सुरक्षा एवं श्रद्धालुओं को सुगमता पूर्वक दर्शन हो सके, इसके लिए सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

डिवाइस-बैग के साथ नहीं मिलेगा प्रवेश

जन्मभूमि के भीतर श्रद्धालु किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, बैग, मोबाइल एवं प्रसाद लेकर अन्दर नहीं जाएंगे। यह भी निर्णय लिया गया कि, आने वाले श्रद्धालुओं एवं भक्तजनों को दर्शन के पश्चात निकास मार्ग पर ट्रस्ट द्वारा प्रसाद का वितरण किया जायेगा। दर्शन हेतु आने वाले विकलांग, वृद्ध दर्शनार्थियों के लिए गोल्फ कोर्ट (ई-रिक्शा) की भी व्यवस्था ट्रस्ट द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। दर्शन हेतु आने वाले श्रद्धालुओं के जूते चप्पल रखने आदि की व्यवस्था को और सुदृण करने के निर्देश दिए। जिससे दर्शन में कम से कम समय लगे।

श्रद्वालुओं की जिज्ञासा का दें जवाब

मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि, 'सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गये हैं। बड़ी संख्या में स्थानीय पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ, पीएसी आदि बलों के जवान तैनात हैं। उन्हें सख्त हिदायत दी गयी है कि आने वाले श्रद्धालुओं के साथ पुलिस मित्र के रूप में व्यवहार कर श्रद्धालुओं की जो भी जिज्ञासा हो उसे वहां पर तैनात जिला प्रशासन के अधिकारी एवं पुलिस के जवान धैर्यता के साथ सुनें। उनकी जिज्ञासा के बारे में विस्तार से बतायें।

DM नीतीश कुमार ने किया परिसर का निरीक्षण

श्री राम जन्मभूमि मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों को आवागमन एवं दर्शन की और सुगम व्यवस्था तथा बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने के दृष्टिगत जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने श्री राम जन्मभूमि परिसर सहित विभिन्न मार्गों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं को कम से कम समय में और भी व्यवस्थित रूप से श्री राम लला के दर्शन की सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

...ताकि श्रद्धालु सुखद अनुभव लेकर जाएं

इस दौरान जिलाधिकारी ने दर्शन के समस्त मार्गों यथा जन्म भूमि पथ, राम पथ, धर्म पथ आदि सहित सम्पूर्ण अयोध्या धाम में साफ सफाई की नियमित बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित रखने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि, श्री राम जन्मभूमि मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपरांत अयोध्या धाम में श्रद्धालुओं की संख्या में व्यापक वृद्धि हुई है। इन सभी श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए, जिससे अयोध्या धाम आने वाले सभी श्रद्धालु एक सुखद अनुभव लेकर यहां से जाएं।

ऐसे बनेगी अयोध्या की छवि

डीएम ने कहा, 'यहां पर श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराई गई व्यवस्थाएं ही अयोध्या की छवि को निर्धारित करेंगी। अतः सभी को बेहतर से बेहतर सुविधाएं सुगमता से उपलब्ध कराई जाएं। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा मंदिर परिसर में गमलों एवं फ्लावरिंग को नियमित व्यवस्थित रखने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री जी द्वारा भी समस्त सुविधाओं एवं गतिविधियों की नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है।' इस अवसर पर ट्रस्ट के विभिन्न पदाधिकारी एवं एल एण्ड टी के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story