Ayodhya Ram Mandir: सुबह 10 बजे से मंगलध्वनि की गूंज, 84 सेकेंड के शुभ मुहूर्त में प्राण-प्रतिष्ठा, कौन-कौन रहेगा गर्भगृह में, पढ़ें यहां पूरा कार्यक्रम

Ayodhya Ram Mandir: श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बताया है कि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्यूनतम विधि-अनुष्ठान रखे गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा की विधि दोपहर 12: 20 बजे शुरू होगी और एक बजे प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूरा हो जाएगा।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 21 Jan 2024 1:06 PM GMT
Echo of Mangaldhwani from 10 am in the morning, consecration of life in the auspicious time of 84 seconds, who will be in the sanctum sanctorum, read the complete program here
X

सुबह 10 बजे से मंगलध्वनि की गूंज, 84 सेकेंड के शुभ मुहूर्त में प्राण-प्रतिष्ठा, कौन-कौन रहेगा गर्भगृह में, पढ़ें यहां पूरा कार्यक्रम: Photo- Social Media

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या अपने प्रभु राम के स्वागत के लिए तैयार है। वैसे तो पूरे रामनगरी को ही सजाया गया है, लेकिन राम मंदिर की सजवाट देखते ही बनती है। रामलला के आगमन की घड़ी नजदीक है। सोमवार (22 जनवरी 2024) को होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रामनगरी को आध्यात्मिक रंग देकर सजाया गया है। पूरे मंदिर परिसर को सजाया गया है। सजावट भी ऐसी की देखते ही बनती है। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, लोकप्रिय क्रिकेटर, मशहूर हस्तियां, उद्योगपति, संत और विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को निमंत्रण मिला है। अब भारत समेत दुनिया की नजरें 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की ऐतिहासिक घड़ी पर टिकी हुई हैं। लोगों के मन में यह उत्सुकता है कि प्राण प्रतिष्ठा कैसे होगी, इस दौरान क्या-क्या होगा। गर्भगृह में कौन-कौन मौजूद रहेगा।

आइये जानते हैं कि सोमवार यानी 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम क्या है? विधि-अनुष्ठान कितने बजे से शुरू होंगे? मेहमान कब आएंगे? मुख्य कार्यक्रम कब होगा?

प्राण प्रतिष्ठा का क्या है पूरा कार्यक्रम?

22 जनवरी 2024 को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्यूनतम विधि-अनुष्ठान रखे गए हैं। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रातः काल 10 बजे से ‘मंगल ध्वनि‘ का भव्य वादन होगा। विभिन्न राज्यों से आए 50 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्र लगभग दो घंटे तक इस शुभ घटना का साक्षी बनेंगे।

मेहमानों को 10ः30 बजे तक करना होगा प्रवेश

उधर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों का आगमन शुरू हो जाएगा। मेहमानों को 10ः30 बजे तक रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करना होगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने बताया कि उसके द्वारा जारी की गई प्रवेशिका के जरिए ही प्रवेश संभव है। केवल निमंत्रण पत्र से आगंतुक प्रवेश नहीं कर पाएंगे। प्रवेशिका पर बने क्यूआर कोड के मिलान के बाद ही परिसर के प्रवेश मिल पाएगा। ट्रस्ट ने सोशल मीडिया पर प्रवेशिका का एक प्रारूप भी साझा किया है।

दोपहर 12ः20 बजे से शुरू होगी प्राण प्रतिष्ठा की विधि

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि सोमवार को दोपहर 12:20 बजे से शुरू होगी। प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा का समय काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला है। यह कार्यक्रम पौष माह के द्वादशी तिथि (22 जनवरी 2024) को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश में होगा।

Photo- Social Media

84 सेकंड का होगा शुभ मुहूर्त

शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक का रहेगा। यानि प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त केवल 84 सेकंड का है। पूजा-विधि के जजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों श्रीरामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी। यह अनुष्ठान काशी के प्रख्यात वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रविड़ और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्य संपन्न कराएंगे। इस दौरान 150 से अधिक परंपराओं के संत-धर्माचार्य और 50 से अधिक आदिवासी, गिरिवासी, तटवासी, द्वीपवासी, जनजातीय परंपराओं की भी उपस्थिति होगी।

प्राण प्रतिष्ठा पूरा होने के बाद संबोधन

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम दोपहर एक बजे तक पूरा हो जाएगा। सभी पूजा-विधि समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत संदेश देंगे। वहीं श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास आशीर्वाद देंगे।

Photo- Social Media

रामनगरी में चार घंटे रहेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी सोमवार को अयोध्या में चार घंटे रहेंगे। सुबह 10ः25 बजे अयोध्या के वाल्मीकि एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे और 10ः55 बजे राम जन्मभूमि पहुंचेंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के बाद एक बजे प्रस्थान कर सभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी 2ः10 पर कुबेर टीला के दर्शन करेंगे और उसके बाद वापस दिल्ली लौट जाएंगे।

शाम में होगा दीप प्रज्वलन

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूर्ण होने के बाद ‘राम ज्योति‘ प्रज्ज्वलित कर दीपावली मनाई जाएगी। शाम को अयोध्या 10 लाख दीपों से जगमगाएगी। इसके साथ ही मकानों, दुकानों, प्रतिष्ठानों और पौराणिक स्थलों पर ‘राम ज्योति‘ प्रज्ज्वलित की जाएगी। अयोध्या सरयू नदी के तटों की मिट्टी से बने दीपों से रोशन होगी। रामलला, कनक भवन, हनुमानगढ़ी, गुप्तारघाट, सरयू तट, लता मंगेशकर चैक, मणिराम दास छावनी समेत 100 मंदिरों, प्रमुख चैराहों और सार्वजनिक स्थलों पर दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अयोध्या में काफी हलचल है। पूरा अयोध्या राममय हो गई है। मानो हर कोई रामधुन में मग्न है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story