×

लखनऊ के इस ज्वैलर्स ने बनाए प्रभु श्री राम के आभूषण, जानिए कैसे शास्त्रों को पढ़कर किए गए हैं तैयार

Ayodhya Ram Mandir: क्या आप जानते हैं कि राम लला का आभूषण किसके द्वारा तैयार किया गया है, अगर नहीं! तो चलिए हम आपको बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 22 Jan 2024 1:17 PM GMT (Updated on: 22 Jan 2024 3:34 PM GMT)
Ayodhya Ram Mandir
X

Ayodhya Ram Mandir (Photo- Social Media)

Ayodhya Ram Mandir: राम की नगरी अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी यानी कि आज गर्भगृह में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि पूरी की। वर्षों से जिस दिन का इंतजार पूरा देश कर रहा था, उस ऐतिहासिक पल का गवाह पूरा विश्व बना। जी हां!! पूरे विश्व में राम लला के आगमन की खुशी मनाई जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद, राम लला की पहली झलक भी सामने आ चुकी है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। प्रभु श्री राम की मनमोहक छवि हर किसी की आंखों में बस चुकी है, उनका श्रृंगार, खासतौर पर उनका आभूषण हर किसी का ध्यान ध्यान खींच रहा है, क्या आप जानते हैं कि राम लला का आभूषण किसके द्वारा तैयार किया गया है, अगर नहीं! तो चलिए हम आपको बताते हैं।

शास्त्रों को पढ़कर तैयार किए गए हैं राम लला के आभूषण

राम लला के आभूषणों को बेहद ही खास अंदाज में तैयार किया गया है। जी हां! यह कोई मामुली आभूषण नहीं हैं, बल्कि उन्हें बनाने से पहले अध्यात्म रामायण, श्रीमद्वाल्मीकि रामायण, श्रीरामचरिमानस तथा आलवन्दार स्तोत्र का अध्ययन किया गया और फिर उसके अनुसार ही राम जी के आभूषणों को बनाया गया है। सिर्फ आभूषण ही नहीं, बल्कि राम लला के वस्त्रों पर भी खास कारीगरी की गई है।


लखनऊ के इस ज्वैलर्स द्वारा तैयार किया गया है राम लला का आभूषण

राम लला से जुड़ी हर चीज पर बेहद ही बारीकियों से काम किया गया है। वहीं यदि आपको बताएं कि राम लला के आभूषण का निर्माण किसके द्वारा किया गया है तो दरअसल अंकुर आनन्द ने राम लला के आभूषण को तैयार किया है। अंकुर आनंद के साथ ही मोहित आनंद ने भी डिजाइन में मदद की है। बता दें कि अंकुर आनन्द लखनऊ के हैं, उन्होंने राम लला के लिए 14 आभूषण तैयार किए हैं। हरसहायमल श्यामलाल ज्वैलर्स नामक लखनऊ में उनकी काफी बड़ी दुकान है, खास बात तो यह है कि हरसहायमल श्यामलाल ज्वैलर्स पिछले 130 सालों से है।


राम लला के वस्त्र में बनीं है ये खास चीजें

राम लला मंदिर में विराजमान हो चुके हैं, उन्होंने जो वस्त्र धारण किए हैं, उसकी भी अपनी एक खासियत है। प्रभु श्री राम ने बनारसी वस्त्र की पीताम्बर धोती तथा लाल रंग के पटुके धारण की हुई है। उनके वस्त्र में शुद्ध स्वर्ण की ज़री और तारों से काम किया गया है, जिनमें वैष्णव मंगल चिन्ह शंख, पद्म, चक्र और मयूर बने हुए हैं। राम लला के वस्त्रों को अयोध्या धाम में रहकर दिल्ली के रहने वाले वस्त्र सज्जाकार मनीष त्रिपाठी ने बनाया है।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story